यूपी में स्वतंत्रता दिवस को आकर्षक ढंग से मनाने की तैयारी, दिशा-निर्देश जारी

522
10 Aug 2022
7 min read

News Synopsis

स्वतंत्रता दिवस समारोह Independence Day Celebrations मनाये जाने के सम्बन्ध में मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र Chief Secretary Durga Shankar Mishra ने सभी जिलाधिकारियों को दिशा-निर्देश जारी किया हैं। उन्होंने कहा है कि हमारे देश के गौरवशाली इतिहास, स्वतंत्रता सेनानियों के त्याग और बलिदान Glorious History, Sacrifice and Sacrifice of Freedom Fighters की याद दिलाने वाला स्वाधीनता दिवस समारोह परम्परागत रूप से सादगी परन्तु आकर्षक ढंग से मनाया जाये। उन्होंने बताया कि स्वतंत्रता की 75वीं वर्षगांठ 75th Anniversary of Independence के अवसर पर पूरे वर्ष भर आजादी का अमृत महोत्सव कार्यक्रम Amrit Mahotsav Program पूरे देश में गरिमामय ढंग से मनाया जा रहा है। इस अवसर पर 11 से 17 अगस्त तक ‘स्वतंत्रता सप्ताह‘ एवं 13 से 15 अगस्त तक ‘हर घर तिरंगा कार्यक्रम‘ 'Har Ghar Tricolor Program' आयोजित किये जाने का निर्णय लिया गया है।

योगी सरकार के निर्देशों के अनुसार प्रदेश में 15 अगस्त को प्रात: 08:00 बजे सरकारी तथा गैर-सरकारी इमारतों पर राष्ट्रीय ध्वज फहराने के साथ झण्डा-अभिवादन के साथ ही राष्ट्रगान का भावपूर्ण गायन होगा। राष्ट्रीय ध्वज में पुष्पों की पंखुड़ियां बांध कर उसे फहराया जा सकता है। आजादी के 75 वर्ष पूर्ण होने पर महत्वपूर्ण आयोजन के लिए 15 अगस्त को समस्त सरकारी/गैर सरकारी कार्यालय, शैक्षणिक संस्थान, वाणिज्यिक/औद्योगिकप्रतिष्ठान आदि खुले रहेंगे तथा इन स्थलों पर खादी निर्मित राष्ट्रध्वज सम्मानपूर्वक फहराया जाए।

मुख्य सचिव ने कहा कि इस अवसर पर राष्ट्रीय एकता, अखण्डता, पंथ-निरपेक्षता एवं साम्प्रदायिक सौहार्द की भावना को बलवती बनाने पर जोर दिया जाए तथा स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों को सम्मानित करने के साथ-साथ लोगों की परम्परागत एकता प्रदर्शित करने के लिए मानव-श्रंखला बनाने पर भी विचार किया जाए। सभी विद्यालयों, मुहल्लों से प्रभात फेरियाँ निकाली जाएं जिसमें झण्डा गीत एवं अन्य राष्ट्रभक्ति के गीतों Patriotic Songs का गायन किया जाए। मुख्य सचिव ने कहा कि हर घर तिरंगा कार्यक्रम में अपने-अपने घरों पर फहराये तिरंगे के साथ सेल्फी लेकर सोशल मीडिया एवं संस्कृति विभाग Social Media and Culture Department उप्र शासन के सेल्फी पोर्टल http://harghartirangaup.org की वेबसाइट पर पोस्ट के लिये आम नागरिकों को प्रोत्साहित किया जाए।

Podcast

TWN Opinion