5जी प्लान के लिए जेब नहीं करनी होगी ढीली, सभी की पहुंच में होगी ये सेवा

49
05 Aug 2022
7 min read

News Synopsis

5जी सेवाओं 5G Services को लेकर केंद्रीय सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री Union Minister of Information Technology ने बड़ी बात कही है। केंद्रीय सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री अश्विनी वैष्णव Ashwini Vaishnav ने कहा है कि देश में 5G की सेवाओं की कीमत Prices of 5G Services भी कम रहने वाली है। उन्होने कहा कि आम आदमी 5जी को आसानी से यूज कर पाएगा। केंद्रीय मंत्री वैष्णव ने गुरुवार को 5G स्पेक्ट्रम नीलामी 5G Spectrum Auction की प्रकिया को पूरा होने के बाद यह बात कही।

उन्होंने कहा कि सरकार 12 अगस्त तक 5G स्पेक्ट्रम के आवंटन से संबंधित सभी काम पूरे कर लेगी, इसके बाद अक्टूबर तक देश में 5जी सेवाओं को शुरू किया जा सकता है। केंद्रीय मंत्री वैष्णव ने कहा कि 'टेलीकॉम कंपनियां Telecom Companies देश में जल्द से जल्द 5जी सेवा शुरू करने की तैयारी पूरी कर लें। कल ही स्पेक्ट्रम नीलामी की प्रकिया की गणना की गई है और आज हमने इसके वितरण को लेकर बैठक की है।

हम पूरी कोशिश कर रहे हैं कि 5जी सेवाओं को जल्द ही पूरे देश में शुरू किया जा सके। हम 12 अगस्त तक स्पेक्ट्रम नीलामी के आवंटन को पूरा कर लेंगे इसके बाद अक्टूबर तक देश में 5जी सेवाओं को शुरू किया जा सकता है।' केंद्रीय मंत्री वैष्णव ने कहा कि टेलीकॉम मार्केट Telecom Market दुनिया में सबसे सस्ता मार्केट है। देश में 5G सेवा की कीमतें भी अफोर्डेबल होंगी, आम आदमी भी 5G सेवाओं का लाभ ले पाएगा।

इलेक्ट्रोमैग्नेटिक रेडिएशन Electromagnetic Radiation से नुकसान के सवाल पर केंद्रीय मंत्री वैष्णव ने कहा कि हमारे यहां रेडियेशन का लेवल अमेरिका और यूरोप USA and Europe से भी 10 गुना कम रहेगा, जिससे यहां रेडियेशन का खतरा नहीं है। 

Podcast

TWN In-Focus