पर्ल्स ग्रुप' ने निवेशकों को पैसा लौटाने के लिए जुटाए इतने करोड़ रुपए

27
05 Aug 2022
min read

News Synopsis

निवेशकों Investors को पैसा लौटाने के लिए PACL LTD की अचल संपत्तियों Immovable Properties को बेचकर 878.20 करोड़ रुपये जुटा लिए गए हैं। जस्टिस आरएम लोढ़ा कमेटी Justice RM Lodha Committee ने PACL LTD की अचल संपत्तियों को बेचकर 878.20 करोड़ रुपए जुटाए हैं। इन पैसों से 60,000 कराेड़ रुपए के पोंजी स्कैम केस के पीड़ित निवेशकों का पैसा लौटाया जाना है। जिनसे ठगी के कंपनी पर आरोप लगे थे।

कमेटी की ओर से बताया गया है कि सीबीआई ने उन्हें पीजीएफ और पीएसीएल कंपनी ,PGF and PACL Company के स्वामित्व वाले 42,950 प्रॉपर्टी के कागजात समेत रॉल्स रॉयस Rolls Royce, पोर्श केयेन Porsche Cayenne, बेंटली और बीएमडब्ल्यू 7 सीरीज Bentley and BMW 7 Series जैसी लग्जरी गाड़ियां भी सौंपीं थीं। गौर करने वाली बात ये  है कि  सरकार के आंकड़ों के अनुसार लोढ़ा कमिटी के पास अब तक  Pearl Agro Corporation Limited, PACL और उसकी सहयोगी कंपनियों Associates में निवेश करने वाले 1.5 करोड़ निवेशकों के रिफंड क्लेम Refund Claims आ चुके हैं।

लोढ़ा कमिटी का गठन Committee Formation 6 201में सुप्रीम कोर्ट ने किया था। कमिटी ने पीएसीएल और उससे जुड़ी संस्थाओं की संपत्तियों को बेचकर 878.20 करोड़ रुपए रिकवर कर लिए हैं। कुल वसूली में PACL की 113 संपत्तियों की नीलामी Auction of Properties से मिले 86.20 करोड़ रुपए भी शामिल हैं। 

Podcast

TWN In-Focus