अंतरिक्ष के लिए रोज उड़ान भरेगी एक फ्लाइट,  800 लोगों ने बुक कराया टिकट

230
18 Jul 2022
7 min read

News Synopsis

अभी छुट्टी मिलते हीं आप गोवा-दिल्ली-मुंबई-हिमाचल-केरल, मसूरी या माउंट आबू घूमने का प्लान बना लेते हैं लेकिन सोचिए जल्द ही आपको अंतरिक्ष तक घूमने का मौका मिल सकता है और वह दिन दूर नहीं जब साल में 400 फ्लाइट्स धरती से उड़ान भरेंगी यानी औसतन रोजाना एक से भी ज्यादा फ्लाइट उड़ान भरेंगी। आपको जानकर हैरानी होगी कि दुनिया में हमारे-आपके जैसे 800 से अधिक लोगों ने अंतरिक्ष की फ्यूचर ट्रिप Future Trip to Space Travel के लिए टिकट बुक करा लिया है। अंतरिक्ष यात्रा Space Tourism के लिए इनकी ट्रेनिंग भी जारी है और जल्द ही वे खुद को तैयार कर रहे हैं। 

आपको बता दें कि स्पेस टूरिज्म जैसे महंगे प्रोजेक्ट को पूरा करने के लिए रिचर्ड ब्रैनसन की कंपनी Richard Branson's Company Virgin Galactic जेफ बेजोस की कंपनी Jeff Bezos's Company Blue Origin और एलन मस्क की कंपनी Elon Musk's CompanySpaceX इस दिशा में तेजी से कार्य कर रही हैं। Space-X ने साल 2021 में चार लोगों को अंतरिक्ष की सैर कराई थी। करोड़ों की इस ट्रिप को अमेरिकी कारोबारी Jared Isaacman ने स्पॉन्सर किया था और बाकी के तीन लोगों को अलग-अलग फील्ड से अपने साथ ले जाने के लिए चुना था। 

अंतरिक्ष की सैर के लिए तैयारी किस लेवल पर जारी है इसका अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि Virgin Galactic कंपनी दो ऐसी एयरक्राफ्ट करियर तैयार कर रही है जिससे अंतरिक्ष के लिए सैंकड़ों फ्लाइट्स लॉन्च करने की क्षमता हासिल की जा सके। ताकि स्पेस टूरिस्ट्स की बड़ी तादाद को ले जाने और ले आने में मदद मिल सके। Virgin Galactic कंपनी ब्रिटिश अरबपति Richard Branson की है। 

Podcast

TWN In-Focus