WhatsApp अकाउंट को हैकिंग से बचाएगा नया फीचर

1687
10 Aug 2022
8 min read

News Synopsis

वॉट्सऐप WhatsApp अपने यूज़र्स की सेफ्टी को ध्यान में रखते हुए एक और सिक्योरिटी फीचर्स Security Features लाने के लिए तैयार है। दरअसल कंपनी एक नए फीचर ‘login Approval’ पर काम कर रही है। इस फीचर के तहत अगर यूज़र के अकाउंट में कोई और लॉग इन करने की कोशिश करता है तो यूज़र्स को अलर्ट मिल जाएगा। अगर देखा जाए तो विशेष तौर पर ये फीचर हैकिंग Hacking जैसे खतरों से लड़ने में काफी मदद करेगा। आपको बता दें कि इस तरह का फीचर फेसबुक, गूगल और अमेज़न Facebook, Google and Amazon जैसे प्लैटफॉर्म पर पहले से मौजूद है, जहां पर यूज़र के अप्रूवल के बिना कोई दूसरा व्यक्ति किसी और डिवाइस पर लॉग इन नहीं कर पाता है। 

WABetainfo द्वारा लॉग इन फीचर की जानकारी दी गई है, जिसमें ये भी कहा गया है कि नया अकाउंट लॉगइन 6 डिजिट कोड से अप्रूव होगा। जानकारी के मुताबिक लोग चाहें तो इसे अपने हिसाब से लॉगइन रिक्वेस्ट Login Request के लिए मना भी कर सकते हैं। फिलहाल वॉट्सऐप अभी के लिए इस फीचर को सेलेक्टेड यूज़र्स के साथ फीचर इस फीचर की टेस्टिंग कर रहा है, और इसे आने वाले हफ्ते में बीटा एडिशन Beta Edition में पेश कर सकता है। 

गौरतलब है कि वॉट्सऐप चैट को बहुत पर्सनल माना जाता है। कोई भी नहीं चाहता कि कोई उसकी पर्सनल वॉट्सएप चैट Personal WhatsApp Chat को देखे। कई बार पर्सनल चैट लीक होने से मुश्किल भी बढ़ जाती है। ऐसे में हर कोई चाहेगा कि उसके पर्सनल वॉट्सएप चैट सेफ हो, और अपनी पर्सनल चैट को सिर्फ वही देख सके। इस दिशा में वाट्सएप का यह कदम महत्वपूर्ण हो सकता है।

Podcast

TWN In-Focus