बोस्टन शहर में मनेगा आजादी का अमृत महोत्सव, फहराया जाएगा 220 फुट लंबा तिरंगा

182
09 Aug 2022
7 min read

News Synopsis

अमेरिका के बोस्टन शहर Boston city of America में भारत की आजादी की 75वीं वर्षगांठ 75th anniversary of independence का जश्न और आज़ादी का अमृत महोत्सव Azadi ka Amrit Mahotsav खास तरीके से मनाया जाएगा। इसमें 32 देश भाग लेंगे और शहर पर एक विमान से 220 फुट लंबा अमेरिका-भारत ध्वज America-India flag लहराया जाएगा। ‘फेडरेशन ऑफ इंडियन एसोसिएशन-न्यू इंग्लैंड’ Federation of Indian Export Organisations के अध्यक्ष अभिषेक सिंह President Abhishek Singh ने कहा कि इस साल, भारत की आजादी के जश्न समारोह में कई चीजें पहली बार होंगी। वहीं दूसरी ओर मैसाच्युसेट्स Massachusetts के गवर्नर चार्ली बेकर Charlie Baker ने स्वतंत्रता दिवस के 75 वर्षों को ‘भारत दिवस’ 'India Day घोषित किया है, जो 15 अगस्त को बोस्टन में इंडिया स्ट्रीट पर और इससे एक दिन पहले 14 अगस्त को रोड आइलैंड में स्टेट हाउस में मनाया जाएगा। 

केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल Union Minister Piyush Goyal ने इस अवसर पर पहले से रिकॉर्ड किया गया एक संदेश भेजा है। गोयल ने अपने संदेश में कहा, भारत-अमेरिका संबंधों ने लंबा सफर तय किया है। आज हम स्वाभाविक साझेदार हैं। हम दोस्त हैं और हम बहुत महत्वपूर्ण सहयोगी हैं। हमारी साझेदारी रणनीतिक, बहुत गहरी और महत्वपूर्ण आयामों वाली है।

इस अवसर पर परेड में ग्रैंड मार्शल के तौर पर पूर्व भारतीय क्रिकेटर आर पी सिंह former Indian Cricketer RP Singh को आमंत्रित किया गया है। एफआईए न्यू इंग्लैंड Federation of Indian Associtaions, New England ने ट्विटर पर आजादी के अमृत महोत्सव का बैनर शेयर किया है और कैप्शन में लिखा है कि अमेरिका के इतिहास में पहली बार 32 देशों के लोग भारत दिवस परेड में शामिल होने जा रहे हैं और यह हमारे लिए गर्व की बात है।

Podcast

TWN Special