5G नीलामी में पहली बार आमने-सामने होंगे मुकेश अंबानी और गौतम अडानी

584
11 Jul 2022
7 min read

News Synopsis

अरबपति उद्योगपति मुकेश अंबानी Mukesh Ambani और गौतम अडानी Gautam Adani वर्षों से अपने कारोबारी साम्राज्य के विस्तार के बावजूद एक दूसरे से सीधा मुकाबला करने से बचते रहे हैं। अब पहली बार इस महीने के अंत में 5जी दूरसंचार सेवाओं 5g telecom services के लिए स्पेक्ट्रम नीलामी spectrum auction के दौरान दोनों एक-दूसरे के सामने होंगे। अंबानी और अडाणी, दोनों गुजरात के रहने वाले हैं और उन्होंने बड़े कारोबारी समूह बनाए हैं। हालांकि अभी तक दोनों का किसी व्यवसाय में सीधा आमना-सामना नहीं हुआ था।

आपको बता दें कि अडानी समूह ने दूरसंचार स्पेक्ट्रम हासिल करने की दौड़ में शामिल होने की पुष्टि तो की, लेकिन साथ ही कहा कि वह दूरसंचार स्पेक्ट्रम का इस्तेमाल हवाई अड्डों से लेकर अपने व्यवसायों का समर्थन करने के लिए एक निजी नेटवर्क के रूप में करेगा। इसमें कहा गया है कि हम हवाईअड्डों, बंदरगाहों और लॉजिस्टिक, बिजली उत्पादन, पारेषण, वितरण और विभिन्न विनिर्माण कार्यों में बढ़ी हुई साइबर सुरक्षा के साथ ही निजी नेटवर्क समाधान private network solutions मुहैया कराने के लिए 5जी स्पेक्ट्रम नीलामी में भाग ले रहे हैं।

गौरतलब है कि 5जी दूरसंचार सेवाओं के लिए दूरसंचार क्षेत्र की तीन निजी कंपनियों जियो, एयरटेल और वोडाफोन Jio, Airtel and Vodafone ने नीलामी के लिए आवेदन किया है। इसमें चौथा आवेदक अडानी समूह है। इस समूह ने हाल ही में राष्ट्रीय लंबी दूरी national long distance और अंतरराष्ट्रीय लंबी दूरी international long distance के लिए लाइसेंस हासिल किया था। 

Podcast

TWN Exclusive