13 लाख से ज्यादा EV रजिस्टर्ड, Super App देगा चर्जिंग स्टेशंस की लोकेशन

35
05 Aug 2022
min read

News Synopsis

देश में सरकार जल्द ही इलेक्ट्रिक व्हीकल यूजर्स Electric Vehicle Users के लिए मोबाईल ऐप Mobile App लॉन्च करने वाली है। यह Super App यूजर्स को यह सुचना देगी कि इलेक्ट्रिक व्हीकल्स चार्जिंग स्टेशंस Electric Vehicles Charging Stations कहां है और रियल-टाइम Real-time में उनकी लोकेशन की जानकारी मुहैया कराएगी। भारत सरकार इस ऐप को बनाने के लिए राज्य द्वारा संचालित Convergence Energy Services Limited (CESL) के साथ काम कर रही है। यह एप चार्जिंग स्टेशंस के टैरिफ के बारे में जानकारी देगी और यूजर्स को पास में मौजूद स्टेशंस पर रिजर्वेशन करने और उसमें बदलाव करने कि सुविधा देगी।

CESL 16 हाइवे और एक्सप्रेसवे Highway & Expressway पर 810 इलेक्ट्रिक व्हीकल भी लगाएगी। CESL ने अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट Official Twitter Account से बीते बुधवार इस सूचना की आधिकारिक पुष्टि Official Verification कर दी। इस पोस्ट की मानें तो, आने वाली यह एप EV चार्जिंग स्टेशंस, चार्जर टाइप और चार्जिंग टैरिफ Charger Type and Charging Tariff से संबंधत जानकारी उपलब्ध करवाएगी।

यह यूजर्स को पास के स्टेशंस को बुक करने और बुकिंग से सम्बंधित बदलाव करने की सुविधा देगा। ET की एक रिपोर्ट के अनुसार, इसको Super App का नाम दिया जाएगा और यह आने वाले 4 से 6 हफ्तो में रिलीज किया जा सकता है। ऐसी ही एक और पहल में Niti Aayog ने E-AMRIT मोबाईल एप लॉन्च की थी। इस एप्लीकेशन को इलेक्ट्रिक मोबिलिटी Electric mobility से जुडी जानकारी साझा करने के लिए बनाया गया था। 

Podcast

TWN In-Focus