LIC IPO पूरी तरह हुआ सब्‍सक्राइब

336
06 May 2022
8 min read

News Synopsis

देश के सबसे बड़े आईपीओ Country's largest IPO को निवेशकों Investors का जबरदस्त रिस्पांस मिल रहा है। गुरुवार को दूसरे दिन ही इश्यू 100 फीसदी भर गया। आपको बता दें कि अब तक 16.2 करोड़ शेयरों के ऑफर साइज के मुकाबले 16.24 करोड़ शेयरों के लिए निवेशकों ने बोलियां लगाई हैं। पॉलिसीधारकों के लिए आरक्षित कोटा 3.02 गुना, एलआईसी कर्मचारियों का कोटा 2.14 गुना और खुदरा निवेशकों के लिए रिजर्व पोर्शन 91 फीसदी सब्सक्राइब हो चुका है।

सार्वजनिक क्षेत्र की भारतीय जीवन बीमा निगम Life Insurance Corporation of India के आईपीओ को बोली के दूसरे दिन गुरुवार को सौ फीसद अभिदान मिल गया, यानी आईपीओ खुलने के दूसरे दिन ही पूरी तरह सब्सक्राइब हो गया है। बात करें कर्मचारियों और पॉलिसीधारकों के हिस्से की तो बता दें कि आईपीओ खुलने के पहले ही दिन कुछ ही घंटों में ये दोनों हिस्से पूरी तरह भर गए थे।

गौरतलब है कि पहली बार किसी आईपीओ के लिए शनिवार और रविवार को भी बोली लगाने की सुविधा दी गई है। जी हां आपने सुना एलआईसी आईपीओ LIC IPO के लिए ये प्रावधान किया गया है कि ये पब्लिक ऑफर Public Offer शनिवार और रविवार को भी सब्सक्रिप्शन Subscription के लिए खुला रहेगा। जिससे कि निवेशकों के हाथ से देश की सबसे बड़ी कंपनी में हिस्सा खरीदने का मौका न छूट सके।

गौरतलब है कि एंकर निवेशकों ने भी देश के सबसे बड़े आईपीओ को पूरा अनुदान दिया था। दो मई को इसे एंकर निवेशकों के लिए खोला गया था, जिनसे आईपीओ ने 5627 करोड़ रुपये जुटाए थे। एलआईसी के आईपीओ का लॉट साइज IPO lot size 15 शेयरों का है और सरकार इस आईपीओ को सफल बनाने के लिए  एड़ी-चोटी का जोर लगा रही है। 

 

Podcast

TWN In-Focus