जानिये I2U2 Summit 2022 के बारे में, इसे क्यों कहा जा रहा पश्चिम एशिया का QUAD

726
13 Jul 2022
7 min read

News Synopsis

भारत India इजराइल Israel अमेरिका और संयुक्त अरब अमीरात USA and UAE आई2यू2 शिखर सम्मेलन I2U2 Summit में पहली बार शामिल होने जा रहे हैं। यह सम्मेलन 14 जुलाई को वर्चुअली तरीके से आयोजित किया जाएगा। इसमें भारत का प्रतिनिधित्व खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी Prime Minister Narendra Modi करने वाले हैं। जबकि, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन US President Joe Biden अपनी इजरायल यात्रा के दौरान इस सम्मेलन में हिस्सा लेंगे। इन दोनों नेताओं के अलावा इजरायल के नए प्रधानमंत्री यायर लापिड और यूएई के राष्ट्रपति मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान Prime Minister Yair Lapid and UAE President Mohamed bin Zayed Al Nahyan भी आई2यू2 शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने वाले हैं। 

आपको बता दें कि आई2यू2 शिखर सम्मेलन को पश्चिम एशिया का क्वाड Quad of West Asia कहा जा रहा है। इस समूह में 'आई 2' इंडिया और इजरायल के लिए, वहीं 'यू 2' यूएस और यूएई के लिए है। जब अक्टूबर 2021 में आई2यू2 की पहली बैठक हुई थी, तभी इसे पश्चिम एशिया क्वाड का नाम दे दिया गया था। इसकी वजह बैठक में शामिल मुद्दे थे। बैठक के दौरान भारत में यूएई के राजदूत UAE Ambassador ने इसे पश्चिम एशिया का क्वाड करार दिया था। इनमें से समुद्री सुरक्षा पर चर्चा चीन के खिलाफ माना गया था। 

इस संगठन के बारे में अमेरिका के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया था कि बाइडेन प्रशासन के दुनियाभर में अमेरिकी गठबंधनों को फिर से सक्रिय और पुनर्जीवित करने के प्रयासों के तहत भारत, इजरायल, संयुक्त अरब अमीरात और अमेरिका का नया समूह अगले महीने अपना पहला ऑनलाइन शिखर सम्मेलन आई2यू2 आयोजित करेगा। गौरतलब है कि आई2यू2 से तात्पर्य 'इंटरेक्शन इन अंडरस्टैंडिंग द यूनिवर्स' 'Interaction in Understanding the Universe' है। अक्टूबर 2021 में भी I1U2 में शामिल इन चारों देशों के विदेश मंत्रियों की इजरायल में एक बैठक हुई थी, जिसमें भारत की तरफ से विदेश मंत्री एस जयशंकर External Affairs Minister S Jaishankar शामिल हुए थे। 

Podcast

TWN In-Focus