जिओ एक हज़ार शहरों में शुरू करेगा 5जी सेवाएं, ये है पूरा प्लान

1754
09 Aug 2022
7 min read

News Synopsis

देश की सबसे बड़ी दूरसंचार कंपनी Country's largest telecom company जियो Jio ने करीब 1,000 शहरों में 5जी सेवाएं 5G services शुरू करने की तैयारियां पूरी करने के साथ स्वदेश में विकसित अपने 5जी दूरसंचार उपकरणों का परीक्षण भी किया है। रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (आरआईएल) ने अपनी वार्षिक रिपोर्ट में कहा है कि उसकी दूरसंचार इकाई जियो ने वित्त वर्ष 2021-22 में अपनी शत-प्रतिशत स्वदेशी तकनीक के साथ 5जी सेवाओं के लिए खुद को तैयार करने की दिशा में कई कदम उठाए हैं। आरआईएल की रिपोर्ट के मुताबिक, 'देश के 1,000 शहरों में 5जी सेवाएं देने की जियो की योजना पूरी हो गई है। 

आपको बता दें कि हाल में संपन्न 5जी स्पेक्ट्रम नीलामी 5G spectrum auction में रिलायंस जियो Reliance Jio सबसे बड़ी बोलीकर्ता के रूप में उभरी है। नीलामी में लगाई 1.50 लाख करोड़ रुपये की बोलियों में से जियो ने अकेले 88,078 करोड़ रुपये की बोलियां लगाई थीं। आरआईएल की रिपोर्ट RIL report के मुताबिक देश के 1,000 शहरों में 5जी सेवाएं देने की जियो की योजना पूरी हो गई है। इस दौरान हीट मैप, 3डी मैप और रे-ट्रेसिंग प्रौद्योगिकी का इस्तेमाल कर लक्षित उपभोक्ता खपत और राजस्व की संभावना को आधार बनाया गया था। 

कंपनी ने कहा कि जियो ने 5जी तकनीक से जुड़ी सेवाओं का जमीनी स्तर पर परीक्षण भी किया है। इस दौरान संवर्द्धित वास्तविकता (एआर), आभासी वास्तविकता (वीआर), क्लाउड गेमिंग, टीवी स्ट्रीमिंग, संबद्ध अस्पतालों एवं औद्योगिक उपयोग को परखा गया है। इस बारे में दूरसंचार विभाग Department of Telecom का कहना है कि 5जी स्पेक्ट्रम पर आधारित सेवाएं शुरू होने से 4जी की तुलना में 10 गुना तेजी से डाउनलोड किया जा सकेगा और स्पेक्ट्रम की सक्षमता भी करीब तीन गुना बढ़ जाएगी।

Podcast

TWN In-Focus