उपग्रह प्रक्षेपण से इसरो ने 27.9 करोड़ अमेरिकी डालर कमाये

434
28 Jul 2022
6 min read

News Synopsis

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन Indian Space Research Organisation ने अपनी वाणिज्यिक शाखा के जरिये वर्ल्डवाइड कस्टमर्स के लिए उपग्रहों को प्रक्षेपित Satellites Launched करके 27.90 करोड़ डालर की विदेशी मुद्रा अर्जित की है। केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह Union Minister Jitendra Singh ने लोकसभा में एक प्रश्न के लिखित उत्तर में जानकारी देते हुए बताया कि इसरो ने अपने ध्रुवीय उपग्रह प्रक्षेपण वाहन (पीएसएलवी) से 34 देशों के 345 विदेशी उपग्रहों को सफलतापूर्वक लांच किया है और इस प्रक्षेपण के माध्यम से कुल (एक मिलियन =10 लाख) और 220 मिलियन यूरो अमेरिकी डॉलर US Dollar अर्जित किये हैं। 

आपको बता दें कि वर्तमान विनिमय दरों के अनुसार 220 मिलियन यूरो 223 मिलियन डालर के बराबर हैं। नवीनतम पीएसएलवी मिशन 30 जून को था जब इसरो ने सिंगापुर के तीन उपग्रहों डीएस-ईओ, न्यूएसएआर और एसजीओओबी-1 PSLV Mission, DS-EO, NewSAR and SGOOB-1 को सफलतापूर्वक कक्षा में स्थापित किया था। इसरो द्वारा PSLV-C53 मिशन ने सिंगापुर के तीन ग्राहक उपग्रहों जैसे DS-EO, NeuSAR और SCOOB-1 को सफलतापूर्वक लांच किया। 

जितेंद्र सिंह ने कहा कि पीएसएलवी-सी53 न्यूस्पेस इंडिया लिमिटेड PSLV-C53 NewSpace India Limited (एनएसआईएल) के लिए दूसरा समर्पित वाणिज्यिक मिशन था, जो अंतरिक्ष विभाग (डीओएस) के प्रशासनिक नियंत्रण के तहत एक केंद्रीय सार्वजनिक क्षेत्र का उद्यम है। आपको बता दें कि भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संस्थान (इसरो) ने 15 फरवरी, 2017 को एक साथ 104 सैटेलाइट अंतरिक्ष में भेजे थे। इनमें 104 उपग्रहों में अमेरिका के 96 उपग्रह शामिल थे।

Podcast

TWN Ideas