इंस्टाग्राम वापस लेगी TikTok वाला फीचर्

74
30 Jul 2022
7 min read

News Synopsis

काफी आलोचना झेलने के बाद आखिरकार इंस्टाग्राम Instagram ने ऐप में कुछ हालिया बदलावों को वापस लेने का फैसला किया है। पिछले हफ्ते इंस्टाग्राम ने अपने एप में कुछ बदलाव किए थे। जिसमें एक फुल विंडो फीड स्क्रीन Full Window Feed Screen शामिल था जो रील्स पर शाॅर्ट फाॅर्म वीडियो Short Form Video पर जोर देता है। साथ ही यूजर्स की टाइमलाइन में वो एकाउंट दिख रहे थे जिन्हें यूजर फाॅलो नहीं करता है। इन नए फीचर्स से बहुत लोग परेशान हो गए थे। इंस्टाग्राम में हुए बदलाव से दुनिया भर के यूजर्स परेशान थे। कई लोगों ने अपडेट के खिलाफ आवाज उठाई और शिकायत की कि उन्हें रीलों को अपलोड करने के लिए मजबूर किया जाता है।

आपको बता दें कि फोटो और वीडियो शेयरिंग सोशल नेटवर्किंग सर्विस लगातार ज्यादा व्यूज पाने की दौड़ में अपने प्रतिद्वंद्वी TikTok को पछाड़ने की कोशिश कर रहा है। इसी कोशिश में मेटा ने इंस्टाग्राम और यूट्यूब Instagram and YouTube के इंटरफेस को बदल दिया था, ताकि यूजर्स प्लेटफॉर्म पर टिकटॉक की तरह वीडियो और तस्वीरें देख सकें। गौरतलब है कि किम कार्दशियन और काइली जेनर Kim Kardashian and Kylie Jenner ने इस सप्ताह सोशल मीडिया पर कई मैसेज पोस्ट किए, जिसमें उन्होंने कंपनी से इंस्टाग्राम को फिर से इंस्टाग्राम बनाने और टिकटॉक की तरह न बनने की अपील की थी।

इन फीचर्स को हटाने से पहले इंस्टाग्राम के प्रमुख एडम मोसेरी Instagram Head Adam Mosseri ने ट्विटर पर एक वीडियो पोस्ट किया और कहा कि फिलहाल इन फीचर्स का ट्रायल चल रहा है और अभी कुछ यूजर्स के साथ इनका परीक्षण किया जा रहा है। जानकारी के लिए बता दें कि मेटा और गूगल दोनों को ही TikTok से प्रतिस्पर्धा का सामना करना पड़ रहा है। ऐसे में दोनों कंपनियां लोगों का ध्यान आकर्षित करने के लिए नए-नए फीचर्स लेकर आ रही हैं।

Podcast

TWN In-Focus