इंस्टाग्राम जून के अंत तक ट्विटर जैसा ऐप लॉन्च करेगा

327
20 May 2023
6 min read

News Synopsis

इंस्टाग्राम का नया टेक्स्ट-आधारित ऐप बातचीत के लिए ट्विटर को चुनौती देने के लिए तैयार है

एलोन मस्क के ट्विटर, इंस्टाग्राम instagram, लोकप्रिय सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म twitter-like-app के साथ प्रतिस्पर्धा करने की कोशिश में, माइक्रो-ब्लॉगिंग micro-blogging के दायरे में प्रवेश कर रहा है। विश्वसनीय सूत्रों के अनुसार, इंस्टाग्राम बातचीत के लिए एक टेक्स्ट-आधारित ऐप text-based-app पेश करने की तैयारी कर रहा है, जिसके जून के अंत तक बाजार में आने की उम्मीद है।

P92 या बार्सिलोना के रूप में संदर्भित, आगामी ट्विटर-जैसे प्लेटफॉर्म का उद्देश्य उपयोगकर्ताओं को अपने दर्शकों और साथियों के साथ सीधे संवाद करने की क्षमता प्रदान करना है, जिससे वे टेक्स्ट के माध्यम से खुद को अभिव्यक्त कर सकें और लिंक, फोटो और वीडियो संलग्न कर सकें। ऐप का विवरण पसंद और उत्तरों को सक्षम करके जुड़ाव को बढ़ावा देने के इरादे पर प्रकाश डालता है, जिससे दोस्तों, प्रशंसकों और साथी रचनाकारों के साथ संबंध मजबूत होते हैं। इंस्टाग्राम का यह नया प्रयास दृश्य मीडिया visual-content से परे विस्तार करने और पाठ-आधारित संचार  के दायरे में जाने की उनकी इच्छा को दर्शाता है।

ऐप का इंटरफ़ेस इंस्टाग्राम की सौंदर्य अपील और ट्विटर की कार्यक्षमता का एक संयोजन प्रतीत होता है, जो उपयोगकर्ताओं को एक अनूठा अनुभव प्रदान करता है। इसके अलावा, कंपनी निकट भविष्य में मास्टोडॉन जैसे अन्य प्लेटफार्मों के साथ मूल रूप से काम करके ऐप की अनुकूलता बढ़ाने की योजना बना रही है, जिससे इसकी पहुंच और उपयोगकर्ता आधार का विस्तार होगा।

टेक्स्ट-आधारित ऐप की प्रमुख विशेषताओं में से एक सेटिंग्स को अनुकूलित करने की क्षमता है, जो उपयोगकर्ताओं को यह नियंत्रण प्रदान करती है कि कौन उनके पोस्ट का जवाब दे सकता है और उनके खाते का उल्लेख कर सकता है। Instagram का लक्ष्य अपने फ़्लैगशिप प्लेटफ़ॉर्म पर लागू समान सामुदायिक दिशानिर्देशों को लागू करके उपयोगकर्ता सुरक्षा और प्रामाणिकता को प्राथमिकता देना है। इसका मतलब यह है कि Instagram पर ब्लॉक किया गया कोई भी अकाउंट नए ऐप पर चला जाएगा, जिससे सभी यूज़र्स के लिए एक सुरक्षित वातावरण सुनिश्चित होगा।

अन्य एप्लिकेशन का उपयोग करने वालों के लिए, उनके पास नए ऐप पर प्रोफ़ाइल और सामग्री को खोजने, अनुसरण करने और संलग्न करने का अवसर होगा, बशर्ते खाता सार्वजनिक हो। यहां तक ​​कि अगर खाता निजी पर सेट है, तो भी उपयोगकर्ता अपने दर्शकों पर नियंत्रण बनाए रखते हुए अपनी पहुंच का विस्तार करते हुए, अन्य ऐप्स के अनुयायियों को स्वीकृत कर सकते हैं।

इस टेक्स्ट-आधारित ऐप की शुरुआत के साथ, इंस्टाग्राम का उद्देश्य दृश्य और पाठ्य सामग्री के बीच की खाई को पाटना है, जिससे उपयोगकर्ताओं को एक मंच प्रदान किया जा सके जहां वे समयरेखा पर ट्विटर जैसी पोस्ट बना सकें। यह कदम नवाचार के प्रति Instagram की प्रतिबद्धता और इसके विविध उपयोगकर्ता आधार की उभरती जरूरतों को पूरा करने को प्रदर्शित करता है।

निष्कर्ष 

इंस्टाग्राम जून के अंत तक ट्विटर के माइक्रो-ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म के समान बातचीत के लिए एक टेक्स्ट-आधारित ऐप लॉन्च करने के लिए तैयार है। यह कदम दृश्य मीडिया से परे विस्तार करने और संचार के अधिक विविध रूपों के लिए उपयोगकर्ताओं की मांग को पूरा करने के लिए इंस्टाग्राम की महत्वाकांक्षा को दर्शाता है। ऐप, कोडनेम P92 या बार्सिलोना, उपयोगकर्ताओं को अपने दर्शकों और साथियों के साथ सीधे जुड़ने, पाठ, लिंक, फ़ोटो और वीडियो साझा करने की अनुमति देगा।

पसंद, जवाब और अनुकूलन सेटिंग्स जैसी सुविधाओं के साथ, Instagram का लक्ष्य कनेक्शन को गहरा करना और उपयोगकर्ताओं के लिए एक सुरक्षित और प्रामाणिक वातावरण प्रदान करना है। मास्टोडन जैसे अन्य प्लेटफॉर्म के साथ ऐप की अनुकूलता इसकी पहुंच को और व्यापक बनाएगी। दृश्य और पाठ्य सामग्री के बीच की खाई को पाटकर, इंस्टाग्राम एक अनूठा अनुभव प्रदान करना चाहता है जहां उपयोगकर्ता समयरेखा पर ट्विटर जैसी पोस्ट बना सकते हैं। यह रणनीतिक कदम नवाचार के प्रति इंस्टाग्राम की प्रतिबद्धता और उसके उपयोगकर्ता आधार की उभरती जरूरतों को पूरा करने को दर्शाता है।

Podcast

TWN In-Focus