Instagram ने लांच किया Dual फीचर, रील्स बनाने में होगा मददगार

165
01 Aug 2022
7 min read

News Synopsis

लोकप्रिय सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म इंस्टाग्राम Instagram अपने यूजर्स के लिए लगातर नए-नए फीचर्स पेश करता रहता है। इसी कड़ी में कंपनी ने डुअल वीडियो Dual Video फीचर रोल आउट Roll Out किया है। यह फीचर एंड्रॉयड स्मार्टफोन यूजर्स Android Smartphone Users के साथ-साथ iOS डिवाइस  iOS Device के लिए उपलब्ध है। इसकी मदद से इंस्टाग्राम यूजर्स वीडियो रिकॉर्ड करने के साथ-साथ अपने रिएक्शन भी रिकॉर्ड Reaction Also Record कर पाएंगे। 

आपको बता दें कि इंस्टाग्राम कैमरे का यह फीचर लोगों को एक समय पर एक साथ फ्रंट और बैक दोनों कैमरे Both Front and Back Cameras को यूज करने की सुविधा देगा। इसका मतलब है कि अगर आपको कोई अच्छा व्यू दिख रहा है तो आप उसे भी रिकॉर्ड कर सकते हैं। साथ ही उस व्यू को देखकर आपका रिएक्शन कैसा है इसे भी रिकॉर्ड किया जा सकता है। इसमें रियर कैमरे से आप जो कंटेंट शूट करते हैं, वह ज्यादातर स्क्रीन स्पेस पर आ जाता है, जबकि फ्रंट कैमरे से शूट किया गया कंटेंट स्क्रीन पर एक छोटी सी विंडो में दिखाई देगा। 

इंस्टाग्राम पर इस फीचर को इस्तेमाल करने के लिए आपको अपने डिवाइस पर इंस्टाग्राम ऐप को ओपन करना होगा। अब आप टॉप राइट कॉर्नर Top Right Corner पर प्लस आइकन पर टैप करें।  यहां से ‘रील’ Reel ऑप्शन पर क्लिक करें। अब स्क्रीन पर आपके बाईं ओर विकल्पों की एक सूची दिखाई देगी। यहां एरो डाउन पर टैप करने से सारे ऑप्शन दिखाई देंगे। अब डुअल कैमरा आइकन Dual Camera Icon पर क्लिक करें और वीडियो बना लें। 

Podcast

TWN In-Focus