भारतीय रेलवे ने 'मेरी माटी मेरा देश' अभियान के लिए 45 विशेष ट्रेनें चलाईं

502
01 Nov 2023
6 min read

News Synopsis

भारतीय रेलवे Indian Railways 'मेरी माटी मेरा देश' अभियान के तहत प्रतिभागियों के नई दिल्ली आगमन को सुविधाजनक बनाने के लिए देश भर में 45 विशेष ट्रेनें चला रहा है। 'मेरी माटी मेरा देश' अभियान देश के लिए अपने प्राणों की आहुति देने वाले सेना के बहादुरों को श्रद्धांजलि देने के लिए है। देश भर के घरों से पवित्र मिट्टी और चावल एकत्र किए गए और सावधानी से अमृत कलश कंटेनरों में रखे गए।

ये सामग्रियां नई दिल्ली में इंडिया गेट के पास कर्तव्यपथ पर 'अमृत वाटिका' और 'आज़ादी का अमृत महोत्सव' स्मारक के निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगी।

समापन समारोह के लिए देश के विभिन्न हिस्सों से मिट्टी युक्त कलश लेकर दिल्ली जाने वाले स्वयंसेवकों की यात्रा को सुविधाजनक बनाने के लिए रेल मंत्रालय ने विशेष कलश यात्रा ट्रेनों की व्यवस्था करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

रेलवे परिसर में स्वयंसेवकों के स्वागत, अभिनंदन, मुलाकात और अभिनंदन कार्यक्रमों और सुरक्षा सुनिश्चित करने के संबंध में उपयुक्त व्यवस्थाएं की गईं। भारतीय रेलवे ने इस आयोजन के लिए 45 विशेष कलश यात्रा ट्रेनें चलाईं।

'मेरी माटी मेरा देश' अभियान में अमृत कलश यात्रा Amrit Kalash Yatra शामिल है, जिसमें ग्रामीण क्षेत्रों के 6 लाख से अधिक गांवों और शहरी क्षेत्रों के वार्डों से मिट्टी और चावल के दानों का संग्रह शामिल है, जिसे ब्लॉक स्तर में भेजा जाता है। और फिर राज्य की राजधानी तक।

राज्य स्तर से हजारों अमृत कलश यात्रियों के साथ मिट्टी राष्ट्रीय राजधानी भेजी गई। समापन कार्यक्रम 31 अक्टूबर को कर्तव्य पथ दिल्ली में आयोजित किया गया।

रेल मंत्रालय 'आजादी का अमृत महोत्सव' के तहत आयोजित सभी कार्यक्रमों में सक्रिय रूप से जुड़ा हुआ है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी Prime Minister Narendra Modi ने 'मेरी माटी मेरा देश' अभियान की अमृत कलश यात्रा के समापन पर आयोजित कार्यक्रम में हिस्सा लिया और कहा कि युवा अपने प्रयासों में तालमेल के माध्यम से सामूहिक रूप से देश की प्रगति के लक्ष्य हासिल कर सकते हैं।

एक ओर जहां हम एक कार्यक्रम का समापन कर रहे हैं, वहीं दूसरी ओर यह नए संकल्प की शुरुआत है, 21वीं सदी में 'मेरा भारत युवा' संगठन देश के विकास में बड़ी भूमिका निभाएगा। 'मेरी माटी मेरा' पीएम मोदी ने कहा 'देश इस बात का उदाहरण है, कि कैसे युवा मिलकर हर लक्ष्य हासिल कर सकते हैं।

कार्यक्रम में आजादी का अमृत महोत्सव का समापन समारोह भी मनाया गया।

मेरी माटी मेरा देश अभियान में देश भर में पंचायत, गांव, ब्लॉक, शहरी, स्थानीय निकाय, राज्य और राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित कई गतिविधियां और समारोह शामिल हैं।

सर्वोच्च बलिदान देने वाले सभी बहादुरों के प्रति हार्दिक कृतज्ञता व्यक्त करने के लिए शिलाफलकम का निर्माण, शिलाफलकम में लोगों द्वारा 'पंच प्राण' प्रतिज्ञा लेना, स्वदेशी प्रजातियों के पौधे लगाना और 'अमृत वाटिका' विकसित करना शामिल था। और स्वतंत्रता सेनानियों और मृत स्वतंत्रता सेनानियों के परिवारों के सम्मान के लिए सम्मान समारोह।

यह अभियान एक बड़ी सफलता बन गया, जिसमें 36 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में 2.3 लाख से अधिक शिलाफलकम बनाए गए, लगभग 4 करोड़ पंच प्राण प्रतिज्ञा सेल्फी अपलोड की गईं, देश भर में 2 लाख से अधिक 'वीरों का वंदन' कार्यक्रम आयोजित किए गए, 2.36 करोड़ से अधिक स्वदेशी पौधे लगाए गए और 2.63 देशभर में वसुधा वंदन थीम के तहत लाखों अमृत वाटिकाएं बनाई गईं।

भारतीय रेलवे ने 'एकेएएम' के तहत आयोजित प्रमुख कार्यक्रमों अर्थात् 'हर घर तिरंगा' पहल और 'विभाजन भयावह स्मृति दिवस' और 'आजादी की रेल गाड़ी और स्टेशन' के बारे में जनता के बीच जागरूकता फैलाने में महत्वपूर्ण योगदान दिया है। देश भर में विस्तृत नेटवर्क फैला हुआ है।

Podcast

TWN In-Focus