यूपी के इन जिलों में भारी बारिश के आसार, लखनऊ को अभी करना होगा इंतजार

311
11 Aug 2022
7 min read

News Synopsis

मॉनसून फिलहाल कुछ दिन के लिए यूपी से रूठा हुआ है। मॉनसूनी हवाएं मध्य प्रदेश और राजस्थान Madhya Pradesh and Rajasthan के आसपास केन्द्रित हैं। ऐसे में इन राज्यों से सटे हुए यूपी के जिलों को तो बारिश की राहत मिल सकती है लेकिन शेष को दो से तीन दिन इंतजार करना पड़ सकता है। मौसम विभाग Meteorological Department के अनुसार अगले 24 से 48 घंटों के बीच जालौन, झांसी, महोबा, ललितपुर और हमीरपुर Jalaun, Jhansi, Mahoba, Lalitpur and Hamirpur में सामान्य से भारी बारिश की संभावना है। वहीं राजस्‍थान में मानसून की बारिश का दौर जारी है। 

वहीं अगर राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली National Capital Delhi की बात करें तो राष्ट्रीय राजधानी में तेज गर्मी से लोग परेशान हैं। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अधिकारियों ने बताया कि कुछ दिन तक अच्छी बारिश होने के आसार कम ही हैं। अधिकारी ने कहा कि गुरुवार को दिन में आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे। लेकिन बारिश की संभावना कम ही है।  

वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक डॉ. अतुल कुमार सिंह Senior Meteorologist Dr. Atul Kumar Singh के अनुसार उड़ीसा और उत्तरी आन्ध्र प्रदेश के तटवर्ती इलाकों के ऊपर एक दबाव का क्षेत्र बन जाने की वजह से मानसूनी धारा खिसक गई है। दो दिन तक यही स्थित बनी रहेगी। इस बीच लखनऊ Lucknow और आसपास के इलाकों में गर्मी और उमस लोगों को परेशान कर सकती है, हालांकि हवाएं तेज चलेंगी। मौसम वैज्ञानिक के अनुसार जब तक बंगाल की खाड़ी में दक्षिण की ओर दबाव का क्षेत्र बना हुआ है तब तक लखनऊ और आसपास के इलाकों में बारिश होने की उम्मीदें कम हैं। 

Podcast

TWN Exclusive