उत्तर प्रदेश में फरवरी 2023 में आयोजित होगा जी-20 सम्मेलन

293
26 Dec 2022
6 min read

News Synopsis

भारत के जी-20 सम्मेलन 2023 India's G-20 Summit 2023  की कमान सम्हालने के बाद से ही पूरे भारत में बड़े जोर-शोर से तैयारियां शुरू हो गई है। उत्तर प्रदेश भी इसमें पीछे नहीं है। उत्तरप्रदेश के ओजस्वी मुख्यमंत्री  श्री योगी आदित्यनाथ Chief Minister Mr. Yogi Adityanath के कुशल मार्गदर्शन और दिशा निर्देश में उत्तर प्रदेश में जी-20 सम्मेलन G-20 Summit in Uttar Pradesh फरवरी-2023 में आयोजित किया जाएगा। सम्मेलन में अलग-अलग  चुंनिंदा विषयों पर आगरा, लखनऊ, वाराणसी, ग्रेटर नोएडा Agra, Lucknow, Varanasi, Greater Noida में बैठकें आयोजित की जाएगी । सम्मेलन में दुनियां भर से आने वाले विभिन्न देशों के प्रतिनिधियों को काशी, अयोध्या, मथुरा, आगरा, बुंदेलखंड Kashi, Ayodhya, Mathura, Agra, Bundelkhand के धार्मिक और ऐतिहासिक स्थलों का भ्रमण historical sightseeing भी कराया जाएगा।

उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव दुर्गाशंकर मिश्रा Uttar Pradesh Chief Secretary Durgashankar Mishra ने शुक्रवार को लोकभवन में आयोजित बैठक में जी-20 सम्मेलन के भव्य आयोजन और इसकी तैयारी एक महीने पहले शुरू करने केलिए उचित डिश निदेश दिए । मुख्य सचिव ने जी-20 सम्मेलन में आने वाले प्रतिनिधियों के स्वागत, उनके ठहरने के लिए होटल, पूरे शहर की सजावट, परिवहन व्यवस्था, इंटरनेट कनेक्टिविटी सहित उपुक्त चिकित्सा व सुरक्षा की समुचित व्यवस्थायें भी समय से करने के निर्देश दिए। 

मुख्य सचिव ने जी-20 सम्मेलन के आयोजन स्थल, एयरपोर्ट सहित पूरे शहर की साफ़-सफाई व्यवस्था को दुरुस्त रखने, रूट की मैपिंग के साथ एक सिक्योरिटी प्लान तैयार करने के भी निर्देश दिए। इस महत्वपूर्ण बैठक में नगर विकास विभाग के प्रमुख सचिव अमृत अभिजात Principal Secretary of Urban Development Department Amrit Abhijat, प्रमुख सचिव पर्यटन मुकेश कुमार मेश्राम Principal Secretary Tourism Mukesh Kumar Meshram, सचिव नगर विकास रंजन कुमार Secretary Urban Development Ranjan Kumar सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे ।

इसके साथ ही नगर विकास विभाग के सचिव रंजन कुमार ने बताया कि जी-20 के लिए उत्तर प्रदेश के चार जिलों में कुल 11 बैठक आयोजित की जाएगी । 9-10 जनवरी को आगरा, 13 से 15 जनवरी तक वाराणसी और 28-29 अगस्त को वाराणसी में बैठकें आयोजित  होगी। इन कुल 11 बैठकों में वित्तीय, शेरपा और इंगेजमेंट ट्रैक से जुड़े 11 विषयों पर बैठक होगी। इंगेजमेंट सिविल सोसायटी, बिजनेस-20, यूथ-20 की बैठक होगी।

Podcast

TWN Exclusive