वॉट्सऐप पर मुफ्त मिलेगी क्लाउड एपीआई सर्विस

349
21 May 2022
7 min read

News Synopsis

मैसेजिंग सर्विस वॉट्सऐप Messaging Service WhatsApp ने तेजी से कारोबारी यूजर्स Business Users को आकर्षित किया है। यूपीआई ट्रांजैक्शन UPI Transactions के लिए वॉट्सऐप एक सुरक्षित प्लेटफॉर्म बनकर उभर रहा है। वॉट्सऐप ने कारोबारियों के लिए अपने कारोबार को बढ़ाने के लिए क्लाउड-आधारित एपीआई सर्विस Cloud-Based API Service शुरू करने का ऐलान किया है। मेटा प्लेटफॉर्म्स के सीईओ CEO of Meta Platforms मार्क जुकरबर्ग Mark Zuckerberg ने कंपनी के मैसेजिंग इवेंट में घोषणा की है कि कारोबार में विस्तार के लिए वॉट्सऐप मुफ्त क्लाउड-आधारित एपीआई सर्विस शुरू करने जा रहा है।

आपको बता दें कि वॉट्सऐप की मुफ्त क्लाउड-आधारित एपीआई सर्विस व्यवसायों और डेवलपर्स को कुछ ही मिनटों में यूजर्स से संपर्क स्थापित करने और अपने एक्सपीरियंस को कस्टमाइज करने में मदद करेगा। मेटा का दावा है कि वॉट्सऐप की नई सर्विस महंगे सर्वर खर्चों को कम करेगी। इस बारे में मार्क ज़ुकेरबर्ग का कहना है कि क्लाउड-आधारित एपीआई सर्विस से कोई भी व्यवसाय या डेवलपर आसानी से हमारी सेवा तक पहुंच सकता है। सुरक्षित वॉट्सऐप क्लाउड एपीआई का उपयोग करके ग्राहक अपने ट्रांजैक्शन के समय को तेज कर सकते हैं।

गौरतलब है कि मेटा ने 2014 के एक सौदे में वॉट्सऐप को 19 बिलियन डॉलर में खरीदा था। मेटा ने इस बारे में कहा कि कारोबारी तब तक वॉट्सऐप पर लोगों को संदेश नहीं भेज पाएंगे जब तक कि उन्होंने संपर्क करने का अनुरोध नहीं किया हो। इसके साथ ही वॉट्सऐप कहा कि वह अपने विशेष व्यवसाय ऐप के यूजर्स के लिए एक नई प्रीमियम सर्विस Premium Service के हिस्से के रूप में वैकल्पिक भुगतान की सुविधा प्रदान करने की योजना बना रहा है।

Podcast

TWN Special