5G Spectrum नीलामी के पहले दिन ऑक्शन के चार राउंड पूरे, पांचवा बुधवार को

209
27 Jul 2022
min read

News Synopsis

देश में 5जी स्पेक्ट्रम 5G Spectrum की ऑनलाइन नीलामी प्रक्रिया Online Auction Process में पहले दिन चार राउंड Round Four तक की बोली लगी। वहीं अब 5वें राउंड 5th Round के लिए नीलामी की बोली बुधवार की सुबह लगनी शुरू होंगी। गौर करने वाली बात ये है कि मंगलवार की सुबह 10 बजे देश में पहली बार 5जी स्पेक्ट्रम की नीलामी प्रक्रिया शुरू की गई। इस नीलामी प्रक्रिया में रिलायंस जियो Reliance Jio, भारती एयरटेल Bharti Airtel, वोडाफोन आईडिया और अडाणी ग्रुप Vodafone Idea and Adani Group समेत समेत चार कंपनियां भाग ले रही हैं।

इस दौरान 4.3 लाख करोड़ रुपए मूल्य के 72 गीगाहर्ट्ज स्पेक्ट्रम के लिए बोली लगी।  वहीं केंद्रीय संचार मंत्री अश्विनी वैष्णव Union Communications Minister Ashwini Vaishnav ने कहा कि विभाग ने 5G की नीलामी के लिए तेजी से काम करके नीलामी प्रक्रिया को रिकॉर्ड समय में पूरा किया है। दिन के अंत तक चार राउंड पूरे हुए हैं। अभी तक की नीलामी को देखकर लग रहा है कि इस बार सबसे ज्यादा राजस्व Revenue आएगा।  संचार मंत्री ने कहा कि हमें नीलामी से 1.45 लाख करोड़ रुपये का राजस्व प्राप्त हुआ है।

सारे प्रतिभागियों ने इस नीलामी में हिस्सा लिया है। हमें इस प्रक्रिया को 14 अगस्त तक पूरा करना है और देश में 5G सेवा सितंबर-अक्टूबर तक शुरू हो जाएंगी। उन्होंने कहा कि 700 मेगाहर्ट्ज बैंड फ्रीक्वेंसी  MHz Band Frequency के लिए भी बोली लगी। उम्मीद है कि 15 अगस्त तक स्पेक्ट्रम वितरण Spectrum Distribution पूरा हो जाएगा।

दूरसंचार विभाग के सूत्रों की मानें तो 5जी स्पेक्ट्रम के लिए लगने वाली बोलियों और बोलीकर्ताओं  Bids and Bidders की रणनीति पर यह निर्भर करेगा कि नीलामी प्रक्रिया में कितना समय लगेगा। जानकारों के अनुसार नीलामी प्रक्रिया दो दिनों तक जारी रह सकती है। 

Podcast

TWN In-Focus