क्रिएटर्स को पैसा कमाने का मौका दे रहा फेसबुक

238
27 Jul 2022
7 min read

News Synopsis

मेटा के स्वामित्व वाली कंपनी फेसबुक Facebook अपने प्लेटफॉर्म पर कई नए बदलाव लेकर आ रहा है। कंपनी वीडियो बनाने के लिए एक नया मोनेटाइजेशन टूल New Monetization Tool लेकर आई है। इससे क्रिएटर्स Creators को लाइसेंस म्यूजिक वाले वीडियो कंटेंट Licensed Music Video Content से पैसा कमाने का मौका मिलेगा। इसका सीधा मुकाबला लोकप्रिय वीडियो-शेयरिंग ऐप टिक टॉक Tik Tok से होगा। फेसबुक पर क्रिएटर्स को 60 सेकंड से ज्यादा लंबे वीडियो पर इन-स्ट्रीम ऐड In-Stream Ad के माध्यम से आने वाले रेवन्यू का 20 प्रतिशत हिस्सा मिलेगा।

कंपनी के ब्लॉग पोस्ट के अनुसार फेसबुक पर कंपनी म्यूजिक रेवेन्यू शेयरिंग फीचर लेकर आया है। इसके जरिए क्रिएटर्स को प्लेटफॉर्म के लाइसेंस प्राप्त म्यूजिक कैटलॉग पर मौजूद बड़े म्यूजिक आर्टिस्ट्स का म्यूजिक इस्तेमाल करने का मौका मिलेगा। मेटा और गाने के राइट्स होल्डर्स को अलग-अलग हिस्सा मिलेगा। Meta ने बताया कि किसी भी प्लेटफॉर्म ने अब क्रिएटर्स के लिए ऐसा रेवेन्यू मॉडल पेश नहीं किया है। प्लेटफॉर्म के रेवन्यू टूल के लिए पहले से अप्रूव क्रिएटर्स के लिए म्यूजिक रेवेन्यू शेयरिंग फीचर Music Revenue Sharing Feature सोमवार से शुरू हो गया है।

आपको बता दें कि राइट मैनेजर के सहयोग से Music Revenue Sharing को शुरू किया जा रहा है। वीडियो, ऑडियो और इमेज-मेचिंग टूल के माध्यम से क्रिएटर्स अपने कंटेंट को प्रोटेटक्स और मेनेज कर सकेंगे। इस नए टूल को वीडियो क्रिएटर्स के लिए ग्लोबली रोल-आउट कर दिया है। US में in-stream ads के जरिए एलिजिबल वीडियोज मोनेटाइज होंगी। कंपनी ने कहा कि इस टूल को कंपनी आने वाले महीने में एक्सपैंड करेगी। पिछले हफ्ते, मेटा ने कहा कि वह फेसबुक पर एक टैब पेश करेगा, जो chronological ऑर्डर में कंटेंट को व्यवस्थित करेगा।

Podcast

TWN Special