EV: नितिन गडकरी ने NHEV के चार्जिंग स्टेशन कॉन्सेप्ट का किया उद्घाटन, पेट्रोल पंप की लेगा जगह

419
28 Sep 2022
min read

News Synopsis

देश के केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी Union Minister Nitin Gadkari ने NHEV के चार्जिंग स्टेशन कॉन्सेप्ट Charging Station Concept का उद्घाटन किया। नेशनल हाईवे फॉर ईवी National Highways for EV (एनएचईवी) ने पहली बार इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए चार्जिंग स्टेशनों के एक मिनिएचर कॉन्सेप्ट मॉडल का उद्घाटन किया जो भविष्य में पारंपरिक पेट्रोल पंप Petrol Pump (ईंधन पंप) की जगह लेगा। केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री Union Minister for Road Transport and Highways नितिन गडकरी ने NHEV द्वारा तैयार किए गए इस अत्याधुनिक ईवी चार्जिंग स्टेशन EV Charging Station के मिनिएचर को पेश किया।

चार्जिंग स्टेशन का एनएचईवी मिनिएचर मॉडल इंडस्ट्री  NHEV Miniature Model Industry, में अब तक का पहला ऐसा मॉडल है, जिसकी सड़क के किनारे एक व्यापक फैसिलिटी प्लाजा Comprehensive Facility Plaza के रूप में कल्पना की गई है, जो मौजूदा/पारंपरिक पेट्रोल पंपों और राजमार्गों पर सड़क किनारे मिलने वाली सुविधाओं के बारे में नए सिरे से सोचता है और उन्हें रिप्लेस कर सकता है। यह EODB (ईज ऑफ डूइंग बिजनेस) (ईओडीबी) की पहल के के रूप में सामने आया है। EODB पहले से ही ईवी के लिए राष्ट्रीय राजमार्ग  National Highways (एनएचईवी) नामक अपने पायलट प्रोजेक्ट के जरिए 5000 किमी नेशनल हाईवे को ई-हाईवे में अपग्रेड करने की कोशिश में जुटी है।

यह पायलट प्रोजेक्ट इस समय 9 सितंबर 2022 से दिल्ली-जयपुर खंड पर बसों और लंबी दूरी की इलेक्ट्रिक एसयूवी Buses and Long Distance Electric SUVs के साथ तकनीकी और कॉमर्शियल ट्रायल के अपने अंतिम चरण में है। यह 2021 में दिल्ली-आगरा Delhi-Agra के बीच पहले आयोजित 210 किमी टेक-ट्रायल रन में 278 किमी की दूरी को जोड़ देगा। जिससे इस पायलट प्रोजेक्ट में चार राज्यों उत्तर प्रदेश, दिल्ली, हरियाणा और राजस्थान Haryana and Rajasthan में कुल 500 किलोमीटर का तकनीकी परीक्षण को पूरा हो जाएगा। 

Podcast

TWN In-Focus