इलेक्ट्रिक कार Jaguar I-Pace मिनटों में हुई जलकर राख, जानें वजह

33
05 Aug 2022
min read

News Synopsis

अमेरिका USA में चार्जिंग पर लगी इलेक्ट्रिक कार में आग लगने की एक घटना सामने आई है। अमेरिका के फ्लोरिडा Florida में ये हादसा पेश आया है, जहां एक गैरेज में खड़ी चार्ज हो रही Jaguar I-Pace में अचानक आग लग गई। अच्छी बात यह है कि इस घटना में किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है। एक मीडिया रिपोर्ट की मानें तो, यह जगुआर की इलेक्ट्रिक कार Jaguar electric ca में आग लगने की चौथी घटना है। Jaguar भी अपनी इलेक्ट्रिक कार के लिए Hyundai Kona इलेक्ट्रिक कार के समान LG बैटरी सैल battery cells का इस्तेमाल करती है।

Electrek के मुताबिक, फ्लोरिडा में गैरेज में चार्ज हो रही एक Jaguar I-Pace इलेक्ट्रिक कार में अचानक आग लग गई। I-Pace में आग लगने की यह चौथी घटना बताई गई है। रिपोर्ट की मानें तो फ्लोरिडा में रहने वाले गोंजालो सालाजाGonzalo Salazar ने 2020 में एक नई 2019 Jaguar I-Pace इलेक्ट्रिक कार खरीदी थी। वह जून 2022 में हुई एक घटना से पहले तक इस इलेक्ट्रिक कार को बिना किसी समस्या के चला रहे थे। सालाजार ने ईमेल के जरिए वेबसाइट को बताया "16 जून को, मैंने सोने से पहले कार को प्लग इन किया। 17 जून की सुबह, मैं उठा और कार को अनप्लग कर दिया।

बाद में उस सुबह मैं कुछ काम से निकला। मैंने उस सुबह घर लौटने से पहले लगभग 12 मील [20 किलोमीटर] की दूरी तय की और कार को गैरेज में वापस पार्क कर दिया, और गैरेज का दरवाजा खुला छोड़ दिया। जब मैं घर पर काम कर रहा था, मैंने गैरेज से चटकने की आवाजें सुनी। मैंने यह देखने का फैसला किया कि आवाजें कहां से आ रही थी, और गैरेज में चलने पर, मुझे धुए smoke का सामना करना पड़ा।

मेरे मन में तुरंत यह विचार आया कि 'जब धुआं होता है तो आग भी लगती है,' और मुझे कार को घर के गैरेज garages of the house से बाहर निकालने की आवश्यकता है।" अपने घर और वहां रहने वाले अपने जानवरों animals की रक्षा करने के मकसद से सालाजार ने I-Pace को बाहर निकाला और वह अपने घर के सामने एक गली तक उस कार को ले जाने में कामयाब रहें।

Podcast

TWN In-Focus