सोना ब्याज दरें बढ़ने से ढाई साल के निचले स्तर पर, और घट सकती हैं कीमतें

62
22 Sep 2022
min read

News Synopsis

कीमती धातु Precious Metals कहे जाने वाले सोने की कीमतों Gold Prices में लगातार गिरावट जारी है। वहीं अंतर्राष्ट्रीय बाजार International Markets में सोने Gold Prices की कीमतें बुधवार को अप्रैल, 2020 के बाद सबसे निचले स्तर पर पहुंच गईं। इसका भाव 1,663.68 औंस प्रति डॉलर रहा जो ढाई साल पहले भी इसी स्तर पर था। इसकी वजह बढ़ती ब्याज दरों Rising Interest Rates से निवेशक अभी से सावधानी बरत रहे हैं। वे अब जरूरी चीजों पर खर्च करने की योजना बना रहे हैं।

कॉरपोरेट एडवाइजरी फर्म एयरगाइड Corporate Advisory Firm Airguide के निदेशक माइकल लैंगफोर्ड Michael Langford ने अपने बयान में कहा है कि, सोने के लिए वर्तमान में बाजार फेडरल नीति Market Federal Policy के फैसले पर कारोबार कर रहा है। संभावित रूप से इसमें आगे और अस्थिरता रह सकती है। बुधवार को अमेरिकी फेडरल रिजर्व US Federal Reserve ने ब्याज दरों में इजाफा कर दिया जिसका असर सोने की कीमतों पर दिखेगा। एचडीएफसी सिक्योरिटीज HDFC Securities के विश्लेषक तपन पटेल Tapan Patel ने कहा है कि हमारा अनुमान है कि सोने का भाव आगे चलकर और नीचे जा सकता है और इसे 1,640 डॉलर औंस पर सपोर्ट मिल सकता है।

भारतीय बाजार Indian Market में सोना बुधवार को अप्रैल, 2022 के बाद निचले स्तर पर पहुंच गया। एमसीएक्स पर गोल्ड फ्यूचर  Gold Futures on MCX मंगलवार की तुलना में बिना किसी बदलाव के 49,871 रुपए प्रति दस ग्राम पर रहा। सोने की कीमतें गिरने और साथ ही त्योहारी सीजन शुरू होने से सोने की मांग में तेजी देखी जा रही है। गोल्ड स्पॉट की कीमतें Gold Spot Key prices एक हफ्ते में 1,300 रुपए प्रति दस ग्राम गिरी हैं।

 

Podcast

TWN In-Focus