दिल्ली G20 शिखर सम्मेलन: भारत के नेतृत्व में द्विपक्षीय बैठकें और महत्वपूर्ण मुद्दे

371
06 Sep 2023
7 min read

News Synopsis

विश्व नेता इस सप्ताह दिल्ली में 18वें जी20 शिखर सम्मेलन 18th G20 Summit in Delhi के दौरान कई मुद्दों पर चर्चा करने के लिए तैयार हैं। यह मेगा इवेंट 9 और 10 सितंबर को दिल्ली के प्रगति मैदान में नवनिर्मित अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन और प्रदर्शनी केंद्र 'भारत मंडपम' में होगा।

G20 शिखर सम्मेलन में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन, ऑस्ट्रेलियाई राष्ट्रपति एंथनी अल्बनीस, ब्रिटेन के प्रधान मंत्री ऋषि सुनक, चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता माओ निंग, फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन, तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तैयप एर्दोगन और बांग्लादेश की प्रधान मंत्री शेख हसीना के भाग लेने की संभावना है। और कई अन्य नेताओं के भाग लेने की संभावना है।

भारत G20 के वर्तमान अध्यक्ष के रूप में नई दिल्ली में प्रभावशाली समूह के वार्षिक शिखर सम्मेलन की मेजबानी कर रहा है। जैसा कि शिखर सम्मेलन की तैयारी चल रही है, यहां जी20 बैठक के एजेंडे पर एक नजर है, और बैठक के दौरान नेता किस बारे में बात करेंगे और भारत ने जी20 की अध्यक्षता के तहत क्या पहल की है।

G20 का एजेंडा क्या है?

इस वर्ष की G20 बैठक के दौरान जलवायु परिवर्तन, टिकाऊ ऊर्जा, अंतर्राष्ट्रीय ऋण माफी और बहुराष्ट्रीय निगमों पर कर लगाने सहित कई मुद्दे उठने की संभावना है। भारत उस सौदे पर गतिरोध तोड़ने की कोशिश कर सकता है, जिसमें काला सागर के रास्ते यूक्रेनी अनाज के निर्यात की अनुमति दी गई है।

इस बार G20 नेताओं ने बहुपक्षीय संस्थानों से विकासशील देशों को अधिक ऋण, अंतर्राष्ट्रीय ऋण वास्तुकला में सुधार, क्रिप्टोकरेंसी पर नियम और खाद्य और ऊर्जा सुरक्षा पर भूराजनीतिक अनिश्चितताओं के प्रभाव पर चर्चा केंद्रित की है।

जी20 शिखर सम्मेलन से पहले अल्बानीज़ ने "विकास और समृद्धि, स्थिरता और संप्रभुता और स्थायी शांति के लिए सम्मान" बढ़ाने के लिए भारत प्रशांत क्षेत्र में ऑस्ट्रेलिया की प्रतिबद्धता पर जोर दिया। इस बीच जापान के प्रधान मंत्री फुमियो किशिदा यूक्रेन युद्ध पर रूस की आलोचना का नेतृत्व कर सकते हैं।

दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति यूं सुक-येओ वैश्विक नेताओं के सामने उत्तर कोरिया की लगातार बढ़ती मिसाइल उकसावे और परमाणु धमकियों को उजागर कर सकते हैं।

नाइजीरिया के राष्ट्रपति बोला टीनुबू देश में विदेशी निवेश को बढ़ावा देने और ढांचागत विकास के लिए वैश्विक पूंजी जुटाने पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं।

चर्चा के अन्य क्षेत्रों में शामिल हो सकते हैं:

सतत विकास लक्ष्यों पर प्रगति में तेजी लाना

हरित विकास, जलवायु वित्त और LiFE (महामारी से लड़ने के लिए कम कार्बन वाली तकनीकें)

तकनीकी परिवर्तन और डिजिटल सार्वजनिक अवसंरचना

त्वरित, समावेशी और लचीला विकास

महिलाओं के नेतृत्व वाला विकास

21वीं सदी के लिए बहुपक्षीय संस्थान

द्विपक्षीय बैठकें:

जी20 शिखर सम्मेलन से इतर कुछ द्विपक्षीय बैठकें भी हो सकती हैं।

इस महीने की शुरुआत में व्हाइट हाउस ने कहा कि अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन 8 सितंबर को प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के साथ द्विपक्षीय बैठक करेंगे। "राष्ट्रपति जोसेफ आर बिडेन जूनियर इसमें भाग लेने के लिए 7-10 सितंबर तक नई दिल्ली, भारत की यात्रा करेंगे।"

यूक्रेन में रूस के युद्ध के आर्थिक और सामाजिक प्रभावों को कम करने और विश्व बैंक जैसे वैश्विक संगठनों को गरीबी से लड़ने के लिए और अधिक प्रयास करने के बारे में बात करेंगे। कि बिडेन और जी20 साझेदार बहुपक्षीय विकास बैंक की क्षमता बढ़ाने के लिए स्वच्छ ऊर्जा परिवर्तन और जलवायु परिवर्तन से निपटने पर भी चर्चा करेंगे।

फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन के कई मुद्दों पर चर्चा के लिए पीएम नरेंद्र मोदी के साथ द्विपक्षीय वार्ता करने की भी उम्मीद है।

बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना भी पीएम मोदी के साथ द्विपक्षीय बैठक करने की कोशिश करेंगी।

जी20 घोषणा:

G20 शिखर सम्मेलन के समापन पर G20 नेताओं की घोषणा को अपनाया जाएगा, जिसमें संबंधित मंत्रिस्तरीय और कार्य समूह की बैठकों के दौरान चर्चा की गई और सहमति व्यक्त की गई प्राथमिकताओं के प्रति नेताओं की प्रतिबद्धता बताई जाएगी।

भारत के लिए चुनौतियाँ:

भारत और चीन के बीच प्रतिद्वंद्विता और यूक्रेन युद्ध पर पश्चिम और विकासशील देशों के बीच मतभेद के बीच आम सहमति पर पहुंचना और संयुक्त करना सबसे बड़ी चुनौती होगी।

इसके अलावा जलवायु परिवर्तन लक्ष्यों ने भी विकसित और विकासशील देशों को विभाजित कर दिया है। समूह की जुलाई की बैठकों में मतभेद प्रमुख थे। अधिकारियों ने कहा कि शिखर सम्मेलन में स्थिति बदलने की संभावना नहीं है।

भारत की G20 अध्यक्षता के तहत नई पहल:

वैश्विक चुनौतियों से निपटने के लिए भारत की G20 अध्यक्षता के दौरान की गई नई पहलों का अवलोकन यहां दिया गया है:

स्टार्टअप 20: वैश्विक स्टार्टअप इकोसिस्टम की जी20 वॉयस के तहत अपनी तरह का पहला जुड़ाव समूह।

आपदा जोखिम न्यूनीकरण: आपदा जोखिम न्यूनीकरण पर अनुसंधान और ज्ञान साझा करने को प्रोत्साहित करने के लिए एक नया कार्य समूह।

महर्षि (बाजरा और अन्य प्राचीन अनाज अंतर्राष्ट्रीय अनुसंधान पहल): बाजरा और अन्य प्राचीन अनाज के लिए एक वैश्विक अनुसंधान और जागरूकता पहल।

साइबर सुरक्षा पर G20 सम्मेलन: डिजिटल दुनिया को सभी के लिए सुरक्षित बनाने के लिए समन्वित कार्रवाई की एक पहल।

मुख्य वैज्ञानिक सलाहकारों का गोलमेज सम्मेलन: वैज्ञानिक अनुसंधान, प्रौद्योगिकी विकास और तैनाती से संबंधित मुद्दों पर चर्चा करने और समाधान प्राप्त करने के लिए एक प्रभावी मंच।

G20 में LiFe सिद्धांत: जिम्मेदार उपभोग के माध्यम से जलवायु को एकीकृत करने और लक्ष्यों को विकसित करने के लिए नीतिगत वातावरण को सक्षम बनाना।

G20 में नए फोकस क्षेत्र:

महिलाओं के नेतृत्व वाला विकास

नशीले पदार्थों का मुकाबला: पहली बार जी20 नेताओं ने इस विषय पर चर्चा की और समावेशी और मजबूत अंतरराष्ट्रीय सहयोग का आह्वान किया।

पारंपरिक औषधियाँ: पारंपरिक औषधियों के लिए पहला वैश्विक शिखर सम्मेलन गुजरात में आयोजित किया गया था।

G20 क्या है:

G20 देशों के समूह में अर्जेंटीना, ऑस्ट्रेलिया, ब्राजील, कनाडा, चीन, फ्रांस, जर्मनी, भारत, इंडोनेशिया, इटली, जापान, कोरिया गणराज्य, मैक्सिको, रूस, सऊदी अरब, दक्षिण अफ्रीका, तुर्किये, यूनाइटेड किंगडम सहित 19 देश शामिल हैं।

G20 वेबसाइट के अनुसार नई दिल्ली में 18वां G20 राष्ट्राध्यक्षों और शासनाध्यक्षों का शिखर सम्मेलन मंत्रियों, वरिष्ठ अधिकारियों और नागरिक समाजों के बीच पूरे वर्ष आयोजित सभी G20 प्रक्रियाओं और बैठकों का समापन होगा।

G20 सदस्य वैश्विक सकल घरेलू उत्पाद का लगभग 85 प्रतिशत, वैश्विक व्यापार का 75 प्रतिशत से अधिक और विश्व जनसंख्या का लगभग दो-तिहाई प्रतिनिधित्व करते हैं।

Podcast

TWN In-Focus