केंद्रीय बैंक आरबीआई 0.50 फीसदी तक बढ़ा सकता है रेपो रेट

25
05 Aug 2022
min read

News Synopsis

देश में बढ़ती महंगाई rising inflation के बीच एक और महत्वपूर्ण खबर सामने आ रही है। खबर के मुताबिक देश का केंद्रीय बैंक central bank अपने रेपो दर repo rate में इजाफा कर सकता है। भारतीय रिजर्व बैंक Reserve Bank of India (आरबीआई) रेपो दर में 0.35 से 0.50 फीसदी की बढ़ोतरी कर सकता है। बार्कलेज, सिटी और डीबीएस citi and dbs जैसे ब्रोकरेज का मानना है कि रेपो दर बढ़कर 5.40 फीसदी हो सकती है।

जिससे यह अगस्त, 2019 के स्तर पर पहुंच जाएगी। इससे कर्ज की किस्त loan installment महंगी हो जाएगी। आरबीआई के फैसले के पहले पिछले हफ्ते 4 बैंकों समेत कर्ज देने वाले संस्थानों ने ब्याज दरें interest rates बढ़ा दी थीं। आरबीआई इस बार महंगाई के अनुमान को कम और वृद्धि के अनुमान को बढ़ा सकता है। बार्कलेज का मानना है कि जुलाई महीने में खुदरा महंगाई  retail inflation 6.6 फीसदी रह सकती है, जो आरबीआई के तय दायरे 2 से 6 फीसदी की तुलना में मामूली ज्यादा रह सकता है। ऐसे में अक्तूबर से दरों को बढ़ाने का सिलसिला रुक सकता है।

यह लगातार तीसरी बार होगा जब दरों में बढ़ोतरी होगी। दर बढ़ाने के मामले में भारत india दुनिया world में 8वें नंबर पर है। रिजर्व बैंक reserve bank के आंकड़ों से पता चलता है कि अप्रैल से अब तक भारतीय मुद्रा indian currency के चलन में 500 अरब रुपए की बढ़त हुई है। यह पिछले साल इसी अवधि के 928 अरब रुपए की तुलना में आधा है। 2020-21 में यह 2.25 लाख करोड़ रुपए थी। पिछले वित्तवर्ष में इसमें 2.80 लाख करोड़ रुपए की बढ़त हुई थी।

Podcast

TWN In-Focus