डायनासोर जिससे हुए थे खत्म, उससे बड़ा धूमकेतु बढ़ रहा है पृथ्‍वी की तरफ!

379
05 Jul 2022
min read

News Synopsis

खबरों के मुताबिक एक विशाल धूमकेतु Giant comet हमारी पृथ्‍वी Earth की तरफ बढ़ता चला आ रहा है। अगर इसके आकार की बात करें तो इसका साइज काफी बड़ा बताया जा रहा है। अनुमान है कि यह हमारी पृथ्‍वी के सबसे ऊंचे पर्वत माउंट एवरेस्‍ट Mount Everest से साइज में लगभग दोगुना बड़ा है। C/2017 K2 (PanSTARRS) नाम के इस धूमकेतु के पृथ्‍वी की ओर बढ़ने की पुष्टि अब अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी American Space Agency नासा Nasa ने भी कर दी है।

कुछ नई जानकारियां सामने आई हैं, उनके अनुसार यह विशाल धूमकेतु हमारे सौर मंडल के भीतरी भाग में प्रवेश कर गया है और 14 जुलाई को पृथ्वी से गुजरने वाला है। जानकारी के मुताबिक, बताया जा रहा है कि यह धूमकेतु उन एस्‍टरॉयड Asteroid से बहुत बड़ा है, जिन्होंने हजारों साल पहले thousands of years ago पृथ्वी पर कहर बरपाया था। रिपोर्टों की मानें तो, यह धूमकेतु हमारे पड़ोसी ग्रह मंगल Mars को पार कर चुका है और पृथ्वी की ओर आ रहा है।

वैज्ञानिक और रिसर्चर्स Scientists and Researchers इस धूमकेतु को देखकर हैरान हैं। इसकी वजह इसका न्‍यूक्लियस है। 18 किलोमीटर चौड़े न्‍यूक्लियस वाला यह धूमकेतु अभी भी एक्टिव है। कई वैज्ञानिक अनुमान लगा रहे हैं कि यह पृथ्‍वी से टकरा सकता है। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो , यह धूमकेतु उस एस्‍टरॉयड से भी बड़ा है, जिसके नुकसान से हमारी पृथ्‍वी से डायनासोर Dinosaurs खत्‍म हो गए थे। वैज्ञानिक धूमकेतु के आकार की वजह से चिंतित हैं।

हालांकि अनुमान है कि जब यह धूमकेतु पृथ्‍वी के सबसे नजदीक होगा, तब भी इसकी पृथ्‍वी से दूरी 270 मिलियन किलोमीटर होगी। कहा जा रहा है कि‍ यह पृथ्‍वी के जितना करीब आ रहा है, उतना ही चमकदार luminous हो रहा है। 

Podcast

TWN In-Focus