सीबीएसई की बड़ी घोषणा, स्कूलों को करना होगा ये काम

1082
23 Jan 2023
6 min read

News Synopsis

Latest Updated on 23 January 2023

सीबीएसई बोर्ड CBSE Board ने 10वीं, 12वीं की वार्षिक परीक्षाओं Annual Examinations की तारीखों का ऐलान कर दिया है। ये परीक्षाएं 15 फरवरी 2023 से शुरू होने वाली हैं, लेकिन इससे पहले बोर्ड ने इससे संबद्ध सभी स्कूलों को एक अहम निर्देश जारी किया है। यदि स्कूल निर्देश School Instruction का पालन नहीं करते हैं, तो उन पर 50,000 रुपये तक का जुर्माना लगाया जा सकता है।

शैक्षणिक सत्र 2022-2023 से दसवीं, बारहवीं की वार्षिक परीक्षाओं की वीडियोग्राफी Videography जरूरी है। अगर कोई स्कूल ऐसा करने में विफल रहता है, तो उन पर जुर्माना लगाया जा सकता है। साथ ही बोर्ड ने स्पष्ट किया है। कि हर कक्षा में सीसीटीवी कैमरे CCTV Cameras लगाना अनिवार्य है। प्रैक्टिकल Practical परीक्षा और थ्योरी Theory परीक्षा के दौरान स्कूलों में सीसीटीवी कैमरे लगाना भी अनिवार्य है।

साल 2022 में सीबीएसई बोर्ड ने उन स्कूलों के खिलाफ कार्रवाई की जो अपने सीसीटीवी कैमरों की ठीक से रिकॉर्डिंग नहीं कर रहे थे। इसके बाद इन स्कूलों से पचास हजार रुपये जुर्माना वसूला गया।

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड Central Board of Secondary Education जल्द ही कक्षा 10 और कक्षा 12 परीक्षाओं के लिए सीबीएसई बोर्ड डेट शीट जारी कर सकता है। जारी होने के बाद जिन छात्रों ने इन परीक्षाओं के लिए पंजीकरण Registration कराया है, वे सीबीएसई 10वीं डेट शीट Date Sheet और सीबीएसई 12वीं डेट शीट डाउनलोड कर सकेंगे। ये परीक्षाएं 15 फरवरी 2023 से शुरू होंगी और प्रायोगिक परीक्षाएं 1 जनवरी 2023 से शुरू होंगी। अधिक जानकारी के लिए छात्र सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in और cbse.nic.in पर जा सकते हैं।

Last Updated on 19 August 2021

जैसा कि हम सब जानते हैं कि कोविड-19 COVID-19 महामारी में स्कूल, कॉलेज और विश्वविद्यालयों को परीक्षा कराने में काफी दिक्कत आई थी। इसी वजह से केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने अगले साल के कक्षा दसवीं और बारहवीं के छात्रों की बोर्ड परीक्षाओं के सुचारू संचालन के लिए पहले से ही तैयारी करनी शुरू कर दी है। सीबीएसई ने एक नोटिस जारी किया है, जिसमें लिखा है कि कक्षा नौवीं और ग्यारहवीं के छात्रों के पंजीकरण के लिए सीबीएसई एक पोर्टल लॉन्च करेगा और छात्रों का पंजीकरण इसी माध्यम से होगा।

अब एग्जाम्स भी दो टर्म में होंगे और पहले टर्म के सिलेबस के सवाल दूसरे टर्म के एग्जाम में नहीं पूछे जाएंगे। जो छात्र 2022 में बोर्ड एग्जाम देंगे उनके लिए ये थोड़ा आसान होगा क्योंकि पहले सीबीएसई पूरे सिलेबस का एक साथ एग्जाम लेता था और अब टर्म 1 में 50 प्रतिशत सिलेबस होगा और टर्म 2 में बाकी का 50 प्रतिशत सिलेबस।

Podcast

TWN In-Focus