1 हजार परमाणु बमों जैसा शक्तिशाली एस्‍टरॉयड पृथ्वी के पास से गुजरा

51
05 Aug 2022
min read

News Synopsis

वैज्ञानिक Scientists हमें अंतरिक्ष के बारे में हमें समय-समय पर बताते रहते हैं। इसी कड़ी में बताया गया है कि एस्‍टरॉयड Asteroids का पृथ्‍वी Earth के नजदीक से गुजरना एक प्रक्रिया है। बीते दिनों हमने लगातार दो एस्‍टरॉयड्स को पृथ्‍वी के करीब से गुजरे। अब एक और एस्‍टरॉयड ने पृथ्‍वी के पास से अपना रास्‍ता तय किया। रिपोर्टों के अनुसार, दो अमेरिकी फुटबॉल ग्राउंड American football ground के आकार का एस्‍टरॉयड गुरुवार को पृथ्वी के करीब से गुजरा है।

गौर करने वाली बात ये है कि अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी american space agency नासा Nasa के खगोलविदों Astronomers ने 26 जुलाई को ‘2022 OE2' नाम के एस्‍टरॉयड की खोज की थी। यह एस्‍टरॉयड 557 से 1246 फीट यानी 170 से 380 मीटर चौड़ा है। इसका साइज दो अमेरिकी फुटबॉल ग्राउंड जितना या तीन स्टैच्यू ऑफ लिबर्टी Statue of Liberty के बराबर है। बाकी एस्‍टरॉयड की तरह ही यह भी सूर्य की परिक्रमा orbiting the sun करता है और इसी क्रम में पृथ्‍वी की कक्षा को पार कर रहा है। एस्‍टरॉयड को इसी साल खोजा गया है, इसलिए इसके नाम में 2022 जोड़ा गया है।

इस एस्‍टरॉयड के हमारी पृथ्‍वी से टकराने की संभावना नहीं थी। लेकिन अगर इस साइज का कोई एस्‍टरॉयड पृथ्‍वी से टकराता है, तो वह 1,000 परमाणु बमों atomic bombs से ज्‍यादा एनर्जी रिलीज energy release करता। ऐसे में अंदाजा लगाया जा सकता है कि एस्‍टरॉयड पृथ्‍वी के लिए कितने खतरनाक dangerous साबित हो सकते हैं। 

Podcast

TWN In-Focus