2024 तक हर शहर में 5जी सेवाएं शुरू करेगा एयरटेल

326
11 Aug 2022
7 min read

News Synopsis

भारती एयरटेल के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) Bharti Airtel (CEO) गोपाल विट्टल Gopal Vittal ने जानकारी देते हुए बताया कि दूरसंचार कंपनी इसी महीने से 5जी सेवाएं 5G Services शुरू करने जा रही है। कंपनी का टारगेट मार्च, 2024 तक देश के सभी शहरों तथा प्रमुख ग्रामीण क्षेत्रों Cities and Major Rural Areas में 5जी सेवाएं शुरू करने का है। इसके साथ गोपाल ने यह भी कहा कि देश में मोबाइल सेवाओं की कीमत काफी कम है और इसे बढ़ाये जाने की जरूरत है। विट्टल ने कहा कि हमारा अगस्त से 5जी सेवाएं शुरू करने का इरादा है और जल्दी ही इसे देशभर में पहुंचाया जाएगा।

कंपनी के वित्तीय परिणाम पर बातचीत में सीईओ ने कहा कि वास्तव में, देश में 5,000 शहरों में नेटवर्क क्रियान्वयन Network Implementation की विस्तृत योजना पूरी तरह तैयार है। यह कंपनी के इतिहास में अबतक का सबसे बड़ा क्रियान्वयन होगा। आपको बता दें कि भारती एयरटेल ने हाल में खत्म हुई स्पेक्ट्रम नीलामी Spectrum Auction में पूरे देश में 3.5 गीगाहर्ट्ज और 26 गीगाहर्ट्ज बैंड में 19,867.8 मेगाहर्ट्ज फ्रीक्वेंसी हासिल की है। कंपनी ने कुल 43,040 करोड़ रुपये में निम्न और मध्यम बैंड में स्पेक्ट्रम खरीदा है।

विट्टल ने कहा कि कंपनी का पूंजी व्यय Capital Expenditure मौजूदा स्तर पर बना रहेगा। उन्होंने महंगे और बेहतर माने जाने वाले 700 मेगाहर्ट्ज बैंड में स्पेक्ट्रम खरीदने की जरूरत को तवज्जो नहीं दी है। इस बैंड में स्पेक्ट्रम से अन्य बैंड के मुकाबले दूरसंचार सेवाओं के लिये कम मोबाइल टावर लगाने की जरूरत होती है। उन्होंने कहा कि हमारी प्रतिस्पर्धी कंपनियां के पास बड़े स्तर पर मध्यम बैंड स्पेक्ट्रम Medium Band Spectrum नहीं है।

Podcast

TWN Exclusive