दावे के मुताबिक Vodafone-Idea के 20.6 करोड़ पोस्टपेड ग्राहकों का डाटा लीक

435
29 Aug 2022
min read

News Synopsis

एक दावे में बताया गया है कि दिग्गज कंपनी वोडाफोन-आइडिया vodafone-idea (वीआई) के सिस्टम में कमजोरियों system vulnerabilities की वजह ग्राहकों के डाटा रिकॉर्ड लीक data record leak हो गए हैं। साइबर सुरक्षा अनुसंधान फर्म साइबरएक्स 9 cyber security research firm cyberx9 ने अपनी रिपोर्ट में दावा किया है कि दूरसंचार ऑपरेटर कंपनी telecom operator company वोडाफोन-आइडिया (वीआई) के सिस्टम में कमजोरियों की वजह से 20 करोड़ 60 लाख (20.6 मिलियन) पोस्टपेड ग्राहकों postpaid customers के कॉल डाटा रिकॉर्ड लीक call data record leak हो गए। रिपोर्ट की मानें तो, इसमें कॉल किए जाने का समय, कॉल की अवधि, जहां से कॉल किया गया, ग्राहक का पूरा नाम, पता  एसएमएस विवरण और रोमिंग विवरण sms details and roaming details जैसे डाटा शामिल थे।

वहीं, वोडाफोन-आईडिया ने इस दावे को खारिज करते हुए कहा है कि कोई डाटा उल्लंघन data breach नहीं हुआ है। बिलिंग संचार billing communication में अतिसंवेदनशीलता की दिक्कत थी, जिसे ठीक कर लिया गया। साइबरएक्स9 के संस्थापक और प्रबंध निदेशक हिमांशु पाठक himanshu pathak ने बताया कि फर्म ने ई-मेल के जरिये 22 अगस्त को वीआई को पूरे मामले की रिपोर्ट साझा किए थे। इसके बाद 24 अगस्त को कंपनी के एक अधिकारी ने इस अतिसंवेदनशीलता मुद्दे को स्वीकार किया था। वहीं, बाद में वीआई ने कहा कि रिपोर्ट झूठी और दुर्भावनापूर्ण false and malicious है।

कंपनी के अनुसार, सुरक्षा ढांचे को मजबूत करने के लिए नियमित रूप से जांच और ऑडिट करते हैं। इस पर साइबरएक्स 9 ने कहा कि वीआई का यह दावा बेतुका है कि उन्होंने एक फोरेंसिक ऑडिट किया है। इस तरह के विस्तृत ऑडिट forensic audit में कम से कम कुछ महीने लगेंगे। लेकिन उनके मुताबिक, वह हर महीने ऑडिट करते हैं। यह कैसे संभव है।

 

Podcast

TWN In-Focus