5G पूरा करेगा 5 ट्रिलियन डॉलर का सपना, भारत बनेगा ग्लोबल लीडर

386
02 Aug 2022
7 min read

News Synopsis

रिलायंस जियो Reliance Jio ने 88,078 करोड़ रुपये में 5G स्पेक्ट्रम की सबसे बड़ी खरीददारी की है। टोटल स्पेक्ट्रम नीलामी Spectrum Auction में जियो की हिस्सेदारी 50 प्रतिशत से ज्यादा है। नीलामी प्रक्रिया पूरी होने के बाद जियो की तरफ से कहा गया कि कंपनी जल्द 5G नेटवर्क उपलब्ध कराएगी, जो कि पूरी तरह से मेक इन इंडिया 5G नेटवर्क Make in India 5G Network होगा। 

इसके साथ ही जियो ने दावा किया है कि वो डिजिटल कनेक्टिविटी और सॉल्यूशन Digital Connectivity and Solution में ग्लोबल लीडर Global Leader बनकर भारत India को उभारेगा। कंपनी एडवांस्ड 5G कनेक्टिविटी Advanced 5G Connectivity उपलब्ध कराने का दावा कर रही है, जिससे हाई स्पीड इंटरनेट कनेक्टिविटी High Speed Internet Connectivity मिलेगी। जियो का कहना है कि उसकी 5G कनेक्टिविटी पूरी तरह से तैयार है, जो सरकार की इजाजत के बाद पूरी तरह से लॉन्च हो जायेगी। 

आपको बता दें कि कंपनी ने दावा किया जियो की 5G कनेक्टिविटी भारत को 5 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था Trillion Dollar Economy बनाने में मदद करेगी। गौरतलब है कि केंद्र सरकार Central Government ने साल 2025 तक भारत को 5 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने का लक्ष्य तय किया है, जिसमें डिजिटल कनेक्टिविटी और 5G का रोल काफी अहम रहने वाला है। इस नीलामी से उम्मीद लगाई जा रही है कि भारत में अगले कुछ माह में 5G सर्विस 5G Service शुरू हो सकती है। 

Podcast

TWN In-Focus