Made In India की तर्ज पर होगा 5G का विकास 

122
27 Jun 2022
7 min read

News Synopsis

भारत में 5G स्पेक्ट्रम नीलामी 5G Spectrum Auction in India की प्रक्रिया जल्द शुरू होने जा रही है। इसके लिए सरकार ने कंपनियों से निविदा भी प्राप्त कर ली है और इसके जल्द ही शुरू होने की पूरी उम्मीद है। आपको बता दें कि इस बार Made In India की तर्ज पर 5G का विकास Development of 5G होगा, इस वजह से भारत ने शुरूआत से ही 5G टेक्नोलॉजी में हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर Hardware and Software के मामले में चीनी उत्पादों Chinese products से दूरी बना रखी है। भारत पूरी तरह से मेड इन इंडिया 5G टेक्नोलॉजी पर काम कर रहा है।

इस बारे में दूरसंचार और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री अश्विनी वैष्णव Telecom and Information Technology Minister Ashwini Vaishnav ने कहा है कि दुनियाभर के लोग विश्वसनीय दूरसंचार Reliable Telecom समाधानों की तलाश में हैं और कोई भी देश भरोसे के लिहाज से भारत की बराबरी नहीं कर सकता। उन्होंने कहा कि टीसीएस-सीडाट TCS-Cedat के नेतृत्व वाले गठजोड़ द्वारा विकसित स्वदेशी 5जी तकनीक में वैश्विक सौदे हासिल करने की क्षमता है।

अपनी बात जारी रखते हुए मंत्री ने कहा कि सरकार स्वदेशी रूप से विकसित प्रौद्योगिकी उपकरणों Developed Technology Devices पर आधारित बीएसएनएल नेटवर्क BSNL Network में 1.25 लाख मोबाइल साइटों को लगाने की योजना है। उन्होंने सेमीकंडक्टर चिप Semiconductor Chip की कमी पर चिंता व्यक्त करते हुए कहा कि उच्च प्रौद्योगिकी वाली इलेक्ट्रानिक चिप के लिए पहला परियोजना प्रस्ताव अगले कुछ महीनों में स्वीकृत हो जाएगा। उन्होंने कहा, 'हम अपने खुद के 5जी प्रौद्योगिकी ढांचे को विकसित करने पर बहुत तेजी से आगे बढ़ रहे हैं।

Podcast

TWN Exclusive