5G स्पेक्ट्रम नीलामी आज भी रहेगी जारी, 1.49 लाख करोड़ रुपए की लगी बोली

68
28 Jul 2022
min read

News Synopsis

भारत India में 5जी स्पेक्ट्रम नीलामी 5G Spectrum Auction की प्रक्रिया जारी है। इस नीलामी में देश की जियो Jio, एयरटेल Airtel समेत 4 बड़ी कंपनियां शामिल हैं। दूरसंचार मंत्री अश्विनी वैष्णव Telecom Minister Ashwini Vaishnav ने बुधवार को जानकारी देते हुए कहा कि देश में पहली बार हो रही 5जी स्पेक्ट्रम की नीलामी में अब तक कंपनियां 1.49 लाख करोड़ रुपए की बोली लगा चुकी है। 9वें दौर की बिडिंग Biding अभी जारी है।

स्पेक्ट्रम की नीलामी गुरुवार को भी जारी रहेगी। दूरसंचार मंत्री ने कहा है कि 700MHz के बैंड में कंपनियों ने अच्छी दिलचस्पी दिखाई। जबकि लो और मिड बैंड्स Low and Mid Bands में भी कंपनियां दिलचस्पी ले रही हैं। गौर करने वाली बात ये है कि 5जी की नीलामी के दौरान रिलायंस जियो, भारतीय एयरटेल, वोडफोन और अदाणी ग्रुप Vodafone and Adani Group बोली लगा रही है। सरकार ने अब तक 5जी स्पेक्ट्रम की नीलामी से 1,49,454 करोड़ रुपए की आमदनी कर ली है।

जबकि, केंद्रीय दूरसंचार राज्यमंत्री देवु सिंह चौहान Daewoo Singh Chouhan ने कहा है कि वित्तीय वर्ष 2022-23 के दौरान ही देश में 5जी मोबाइल सेवा 5G Mobile Services शुरू हो सकती है। जो देश में वर्तमान में चल रही 4जी सेवाओं से दस गुना तक अधिक तेज होगी। दूरसंचार राज्यमंत्री ने लोकसभा Lok Sabha में एक सवाल का जवाब देते हुए कहा है कि सरकार ने 5जी स्पेक्ट्रम की नीलामी के पहले दिन 1.45 लाख रुपए की बोली प्राप्त की।

मंत्री ने इस दौरान यह भी बताया है कि दूरसंचार विभाग Department of Telecom ने 5जी सेवाओं से जुड़े प्रोडक्ट्स के निर्माण Manufacture of Products के लिए Production Linked Incentive (PLI) स्कीम के दिशा-निर्देशों में बदलाव किया है, ताकि देश में 5जी सेवाओं 5G services से जुड़े उत्पादों का निर्माण शुरू हो सके। 

Podcast

TWN In-Focus