महिलाओं पर केंद्रित सर्वश्रेष्ठ बॉलीवुड फिल्में

763
28 May 2022
5 min read

Post Highlight

इस दशक में, निर्देशकों ने अलग-अलग तरीकों से महिला केंद्रित फिल्में बनाईं, जिन्हें दर्शकों ने अपनाया, लोगों ने सराहा और यहां तक कि ऐसी फिल्मों की मांग भी बढ़ रही है। समय कैसे बदल रहा है इसका यह एक बेहतरीन उदाहरण है। आज हम आपको बॉलीवुड की कुछ बेहतरीन महिला केंद्रित फिल्मों के बारे में बताएंगे, जिन्होंने दर्शकों को सोचने पर मजबूर कर दिया और इन फिल्मों की वजह से समाज में कई अच्छे बदलाव भी आए। 

 

Podcast

Continue Reading..

मनोरंजन के लिए अक्सर लोग बॉलीवुड फिल्में Bollywood Movies देखते हैं। लंबे समय से यह धारणा थी कि फिल्मों में फीमेल लीड होती हैं लेकिन सुपरहिट टाइटल के लिए फिल्म को एक अच्छे अभिनेता Good Actor  की जरूरत होती है। खुद फिल्म निर्देशकों का भी मानना था कि महिला केंद्रित फिल्में   Women-Centric Films अच्छा संदेश देती हैं लेकिन कमाई के मामले में पिछड़ जाती हैं।

इंग्लिश विंग्लिश  English Vinglish (2012)

इंग्लिश विंग्लिश वर्ष 2012 में रिलीज हुई एक भारतीय कॉमेडी ड्रामा है, जिसका निर्देशन गौरी शिंदे ने किया है। फिल्म में मुख्य भुमका में श्रीदेवी कपूर Sridevi Kapoor, आदिल हुसैन Adil Hussain,नविका कोटिया, शिवांश कोटिया, प्रिया आनंद, सुजाता कुमार, सुमीत व्यास आदि कलाकार नजर आये थे। 

शशि (श्रीदेवी) अपने आप को बेहतर मां और पत्नी साबित करना चाहती है लेकिन इसके लिए उसे घर की चारदीवारी से बाहर निकलना पड़ता है लेकिन उसकी एक समस्या है जो ज्यादातर भारतीयों की होती है। उसकी अंग्रेजी काफी कमजोर है। उससे कोई अंग्रेजी में बात करता है तो वह घबरा जाती है। हीन भावना से ग्रस्त हो जाती है। लेकिन अपने आत्मविश्वास के बल पर वो अंग्रेजी सीखती है और अपने परिवार को खुश भी कर लेती है। फिल्म में अमिताभ बच्चन Amitabh Bachchan गेस्ट आर्टिस्ट guest artist के रूप में हैं।

डियर जिंदगी Dear Zindagi (2016)

डियर जिंदगी एक बॉलीवुड ड्रामा है, जिसका निर्देशन गौरी शिंदे Gauri Shinde ने किया है। फिल्म में शाहरुख खान Shahrukh Khan, आलिया भट्ट Alia Bhatt , कुनाल कपूर, अंगद बेदी मुख्य भूमिका मे हैं। फिल्म की कहानी एक लड़की के इर्द-गिर्द घूमती है, जिसे तीन बार प्यार होता है, और तीनों बार वह प्यार के अलग नजरिये से वाकिफ होती है।

कियारा उर्फ कोको (आलिया भट्ट) एक सिनेमेटोग्राफर Cinematographer है जो एक दिन खुद फिल्म बनाना चाहती है। वो अपने करियर और फ्यूचर Career and Future को लेकर बिल्कुल फोकस्ड है लेकिन रिलेशनशिप को लेकर कन्फ्यूज। वो सिड (अंगद बेदी) के साथ रिलेशन तोड़ देती है क्योंकि उसे सिंगापुर में शूट के दौरान रघुवेंद्र (कुणाल कपूर) से प्यार हो जाता है। बाद में वो रघुवेंद्र के साथ भी रिलेशनशिप Relationships को लेकर कन्फयूज हो जाती है लेकिन दोनों निर्णय लेते हैं कि उन्हें सीरियर हो जाना चाहिए। बाद में सबकुछ बदल जाता है और दोनों ब्रेकअप कर लेते हैं जिसके बाद कियारा अपनी जिंदगी,कमिटमेंट,रिलेशनशिप को लेकर सोच में पड़ जाती है। वो गोवा एक फैमिली फ्रेंड के होटल का वीडियो शूट करने निकलती है और ये ट्रिप उसकी जिंदगी बदल देता है। वहां एक मेंटल हेल्थ और अवेयरनेस सेमीनार Awareness Seminar में उसकी मुलाकात डॉ जग्स उर्फ जहांगीर (शाहरुख खान) से होती है जो साइकोलॉजिस्ट हैं। कियारा की वहां मुलाकात एक म्यूजीशियन (अली जफर) से होती है।

नीरजा Neerja (2016)

 एक बॉलीवुड बायोग्राफिकल थ्रिलर ड्रामा Biographical Thriller Drama है, जिसका निर्देशन राम माधवानी ने किया है। फिल्म का निर्माण फॉक्स स्टार स्युडियोज Fox Star Studiosऔर अतुल कस्बेस्कर की कम्पनी  ब्लिंग अनप्लग्ड Bling Unplugged के साथ किया गया है। फिल्म में सोनम कपूर Sonam Kapoor , शबाना आजमी Shabana Azmi, योगेन्द्र टिकू, शेखर रविजनी और जिम सरभ मुख्य भूमिका मे हैं।

राम माधवानी निर्देशित फिल्म नीरजा एक फिल्म 23 साल की नीरजा भनोट के जीवन पर आधारित है जिसने 1986 में कराची में फिल्म में शबाना आजमी नीरजा की मां का किरदार निभा रही हैं। इस फिल्म ने 64वे राष्ट्रिय फिल्म समारोह में 2 राष्ट्रिय पुरस्कार National Awards प्राप्त करे है।  

राज़ी  Raazi (2018)

राज़ी 2018 में रिलीज़ होने वाली एक ड्रामा थ्रिलर फिल्‍म है जिसे मेघना गुलज़ार ने डायरेक्‍ट किया है। इस फिल्‍म में आलिया भट्ट Alia Bhatt ,विक्‍की कौशल Vicky Kaushal, अमरुता खांविलकर, सोनी राज़दान आदि प्रमुख भूमिका में हैं।  ये फिल्‍म हरिंदर सिक्‍का की नॉवेल ‘कॉलिंग सहमत’ पर आधारित है। इस फिल्‍म में 1971 में भारत-पाक के युद्ध के दौरान भारतीय सीक्रेट एजेंट की पाकिस्‍तानी मिलिट्री ऑफिसर से शादी की कहानी को दिखाया गया है। राज़ी को करण जौहर और विनीत जैन ने धर्मा प्रॉडक्‍शन और जंगली पिक्‍चर्स Dharma Productions and Junglee Pictures के बैनर तले प्रोड्यूस किया है। इस फिल्‍म का स्‍क्रीनप्‍ले भवानी अय्यर और मेघना गुलजार Meghna Gulzar ने किया है।

ये भी पढ़ें : महिलाओं पर बनीं सर्वश्रेष्ठ बॉलीवुड फ़िल्में  

सहमत (आलिया भट्ट), एक कशमीर की रहने वाली लड़की है जो दिल्ली में पढ़ाई करती है। अचानक वो कश्मीर वापस लौटती है क्योंकि उसके पिता हिदायत खान (रजत कपूर) बीमार हैं और उनके पास दिन बहुत कम हैं। हिदायत भारतीय खुफिया विभाग के एजेंट हैं और वे अब अपनी बेटी समहत को भी बॉर्डर पार से खुफिया जानकारी लाने के काम में लगाना चाहते हैं। ये समय है 1970 का जब भारत और पड़ोसी देश पाकिस्तान लड़ाई की कगार पर है। हिदायत भारतीय खुफिया एजेंसी Indian Intelligence Agency की 'आंख और कान' बनने के लिए किसी लायक इंसान को चाहते हैं और इसके लिए उनकी बेटी सहमत से बेहतर कोई नहीं हो सकता। वे सहमत की शादी पाकिस्तानी सेना अधिकारी के बेटे इक़बाल (विक्की कौशल) से करवा देते हैं। इन दोनों की शादी आसानी से हो जाती है क्योंकि सहमत के पिता हिदायत और इकबाल के पिता ब्रिगेडियर सैयद Brigadier Syed (शिशिर शर्मा) काफी अच्छे दोस्त हैं। शादी से पहले, सहमत को भारतीय खुफिया एजेंसी के एजेंट खालिद मीर (जयदीप अहलावत) द्वारा जबरदस्त ट्रेनिंग दी जाती है। 

मैरीकॉम Mary Kom (2014)

मैरीकॉम वर्ष 2014 में आई बायोग्राफिकल स्पोर्ट्स Biographical Sports  फिल्म है, जिसका निर्देशन ओमंग कुमार ने किया है।  फिल्म में प्रियंका चोपड़ा Priyanka Chopra और दर्शन कुमार मुख्य भूमिका में दिखाई दिए थे। मेरी कॉम एक ऐसी फिल्म है जिसके लिए प्रियंका ने अपना खून तक बहाया है, सिर से लेकर अपनी बॉडी के कई हिस्सों पर चोटें खाई हैं।  प्रियंका चोपड़ा ने मैरीकॉम का अभिनय नहीं किया बल्कि उन्होंने मैरीकॉम की जिंदगी को, उसकी मुश्किलों को, उसके दर्द को जिया है।

मैरीकॉम एक मणिपुरी लड़की है जो कि बचपन से ही बहुत गुस्से वाली है, वो एक बॉक्सर बनना चाहती है। एक दिन उसे वर्ल्ड चैंपियन बॉक्सर World Champion Boxer के कोच मिलते हैं और वो उनसे ट्रैनिंग लेती है। मैरीकॉम गोल्ड मैडलिस्ट चैंपियन Mary Kom Gold Medalist Champion बनती है और उसके बाद शादी कर लेती है। शादी और दो बच्चों के बाद एक बार फिर मैरीकॉम अपने पति की मदद से दोबारा बॉक्सिंग करियर को शुरु करती है और आने वाली चुनौतियों का सामना करती है।

Think with Niche पर आपके लिए और रोचक विषयों पर लेख उपलब्ध हैं एक अन्य लेख को पढ़ने के लिए कृपया नीचे  दिए लिंक पर क्लिक करे-

2022 में रिलीज होने वाली बॉलीवुड फिल्में

TWN In-Focus