क्यों है प्रेरणादायक कार्यस्थल जरूरी

1072
19 Nov 2021
9 min read

Post Highlight

यह महत्वपूर्ण है कि आप इच्छित विकास को प्राप्त करने के लिए अन्य उद्देश्यों को पूरा करें। यह भी महत्वपूर्ण है कि किसी भी स्टार्टअप या फर्म में टीम को किसी भी परिस्थिति में प्रसन्न और प्रेरित रखा जाए।

Podcast

Continue Reading..

एक उद्यमी को महत्वपूर्ण बाधाओं को दूर करना चाहिए। एक व्यवसाय शुरू करने की अवधारणा, निर्माण प्रक्रिया और निश्चित रूप से उसकी कार्य टीम की खोज उद्यमी की जिम्मेदारी होती है। इच्छित विकास को प्राप्त करने के लिए यह भी महत्वपूर्ण है कि किसी भी स्टार्टअप या फर्म में टीम को किसी भी परिस्थिति में प्रसन्न और प्रेरित रखा जाए। लोग कई कारणों से अपना व्यवसाय छोड़ देते हैं, जिनमें से शेड्यूल का पालन न करना भी बड़ा कारण है, याद रखें कि हम सभी के पास व्यक्तिगत जीवन है, लेकिन यह आपको आपके दायित्वों से मुक्त नहीं करता।

कंपनी चाहे छोटी हो या बड़ी, लीडर को पूरी टीम से परिचित होना बेहद जरूरी है। इससे कंपनी के प्रत्येक सहयोगी को काम करने में रूचि उतपन्न होगी। प्रत्येक कार्य को प्रभावी ढंग से पूरा करने के लिए, यह महत्वपूर्ण है कि व्यावसायिक इकाइयाँ, एक-दूसरे को पहचानें, साथ ही उनकी प्रतिभा और क्षमता के क्षेत्रों को पहचानें। कौशल विकास के लिए अतिरिक्त विकल्प चुनें, जैसे कार्यशालाएं, डिग्री, या फिर पाठ्यक्रम, जो वास्तव में उनके लिए दिलचस्प हो।  जो उन्हें अपने रोजमर्रा के काम को सही से करने में मदद करें और उन्हें बेहतर नौकरी के लिए तैयार भी करें।

आपको एक अच्छे काम के माहौल के अलावा कर्मचारियों को आकर्षक लाभ देना भी कई बार अच्छा नतीजा दिलवा सकता है। प्रदर्शन बोनस से लेकर प्रतिस्पर्धी वेतन तक, सभी कर्मचारियों के लिए कुछ न कुछ होना चाहिए। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि प्रत्येक पुरस्कार या बोनस के लिए बहुत अधिक प्रतिबद्धता और पेशेवर विकास की आवश्यकता देखी जाती है। जब उनके काम को पूरा करने की बात आती है, तो एक सुखद और सहयोगी वातावरण बनाकर टीम को खुश और प्रेरित रखा जा सकता है। पर्याप्त विश्वास बनाना भी महत्वपूर्ण है, ताकि हर कोई बिना किसी डर के एक तरह का विचार रख सके। आपकी एचआर टीम HR Team एकीकरण और गतिशीलता को सुविधाजनक बनाकर मदद कर सकती है, जिससे सभी को ज्ञान और कौशल हासिल करने में लाभ होगा।

अपनी टीम की आवश्यकताओं के प्रति अत्यधिक संवेदनशील होने से आपको सेवाओं से भरे बाजार में प्रतिस्पर्धात्मक लाभ प्राप्त करने में मदद मिल सकती है। प्रेरणा एक महत्वपूर्ण भावना है, जिसे किसी भी संगठन को प्रत्येक कर्मचारी के पेशेवर और व्यावसायिक विकास के लिए उपयोग करना चाहिए। जब आपके पास कई कर्तव्य होते हैं तो संतुलन की भावना बनाए रखना चुनौतीपूर्ण होता है। आपको काम के माहौल, अपने सहकर्मियों की समस्याओं पर ध्यान देना चाहिए और हमेशा उनके विचारों या सिफारिशों पर प्रतिक्रिया देने के लिए समय निकालना चाहिए।

TWN In-Focus