सेल्‍स प्रमोशन क्या है और इसके क्या लाभ हैं ?

4122
15 Apr 2023
7 min read

Post Highlight

सेल्‍स प्रमोशन Sales Promotion का मुख्य उद्देश्य उपभोक्ता और व्यापार दोनों की मांग पैदा करके किसी उत्पाद की बिक्री को बढ़ावा देना है। आपको यह जानना आवश्यक है कि रणनीतिक बिक्री योजना कैसे बनाएं। एक अच्छी सेल्‍स प्रमोशन रणनीति बनाने के लिए, आपको अपने व्यवसाय के लक्ष्यों और उद्देश्यों को स्पष्ट रूप से जानना आवश्यक है।

साथ ही आपको सेल्‍स प्रमोशन रणनीतियों sales promotion strategies के प्रकार के बारे में जानकारी होनी चाहिए। इससे आप सही तरह से सेल्‍स प्रमोशन कर सकते हैं। सेल्‍स प्रमोशन रणनीतियों के प्रकार जैसे -किसी भी प्रोडक्ट की खरीद पर उपहार देना, तत्काल ड्रॉ, पैकेज्ड फूड में उपहार, लकी ड्रॉ Gift On Purchase Of Product, Instant Draw, Gift In Packaged Food, Lucky Draw आदि।

सेल्‍स प्रमोशन के उदाहरण, जैसे अतिरिक्त खरीद पर कुछ मात्रा मुफ्त में देना, चार खरीदें एक मुफ्त पाएं आदि ये बिक्री बढ़ाने के लिए कुछ सबसे सामान्य गतिविधियाँ हैं। सेल्‍स प्रमोशन के अनेक लाभ हैं -यह उपभोक्ताओं को खरीदारी करने के लिए बेहतर प्रोत्साहन देता है। साथ ही मूल्य वृद्धि से ग्राहकों का ध्यान हटाने के लिए उपयोगी है। सेल्‍स प्रमोशन बिक्री को अधिकतम करने का एक प्रभावी समर्थक है और यह सेल्समैन की मदद करता है और उनके प्रयास को अधिक उत्पादक बनाता है।

सेल्‍स प्रमोशन एक सर्वव्यापी शब्द है जिसमें व्यवसाय को बढ़ावा देने के लिए की गई सभी गतिविधियाँ शामिल हैं। तो आज इस आर्टिकल में हम सेल्‍स प्रमोशन क्या है और इसके क्या लाभ हैं, What is sales promotion and what are its benefits? इसके बारे में जानेंगे।

Podcast

Continue Reading..

एक अच्छी रणनीतिक बिक्री योजना Strategic Sales Plan बनाने में सबसे जरुरी अपने ग्राहक को जानना है। मतलब ग्राहक के व्यवहार के बारे में आपको जानना है, वे क्या खरीदना चाह रहे हैं। क्योंकि यदि आप अपने ग्राहक को अच्छी तरह जान गए, तो इस तरह आप अपनी अच्छी बिक्री योजना बना सकते हैं। सेल्‍स प्रमोशन आपकी एक बड़ा बाजार खंड प्राप्त करने में मदद कर सकता है।

सेल्‍स प्रमोशन sales promotion के अंतर्गत व्यक्तिगत बिक्री, गैर-व्यक्तिगत बिक्री, प्रचार आदि शामिल हैं। सेल्‍स प्रमोशन का सबसे बड़ा लाभ यह है कि जब आय बढ़ाने की बात आती है तो एक उचित सेल्‍स प्रमोशन proper sales promotion से बढ़कर कुछ नहीं होता है। बिक्री प्रोमो संभावित ग्राहकों को कुछ नया करने का कम जोखिम वाला तरीका देते हैं। सेल्‍स प्रमोशन से ब्रांड जागरूकता brand awareness बढ़ेगी।

क्योंकि यदि आप अपने बिक्री अभियान के पूरक के लिए विज्ञापन चलाते हैं, तो अधिक लोग आपके व्यवसाय को देखेंगे। सर्वश्रेष्ठ सेल्‍स प्रमोशन रणनीतियाँ बनाएं, सही लक्षित दर्शकों का चयन करें, मापने योग्य लक्ष्य और उद्देश्य निर्धारित करें और अपने परिणामों की समीक्षा करें। सेल्‍स प्रमोशन की सर्वोत्तम रणनीतियों से आप प्रतियोगिता का सामना करने में सक्षम बन सकते हैं।

तो चलिए आज इस आर्टिकल में सेल्‍स प्रमोशनक्या है Sales promotion in hindi और इसके क्या लाभ हैं ? इसके बारे में विस्तार से जानेंगे।

सेल्‍स प्रमोशन क्या है और इसके क्या लाभ हैं What is sales promotion and what are its benefits?

सेल्‍स प्रमोशन क्या है What Is Sales Promotion ?

सेल्‍स प्रमोशन एक सर्वव्यापी शब्द है जिसमें व्यवसाय को बढ़ावा देने के लिए की गई सभी गतिविधियाँ All activities undertaken to promote business शामिल हैं। सेल्स प्रमोशन किसी प्रोडक्ट को खरीदने के लिए एक संभावित ग्राहक को राजी करने से है। सेल्स प्रमोशन, बिक्री को बढ़ावा देने के लिए एक अल्पकालिक रणनीति के रूप में डिज़ाइन किया गया है। इसका उपयोग आप कई उद्देश्यों के लिए कर सकते हैं जैसे- नई बिक्री को बढ़ावा देना।

यानि बिक्री प्रचार या सेल्‍स प्रमोशन सभी उत्पादों और सेवाओं की अल्पकालिक बिक्री के बारे में हैं। वे सभी गतिविधियाँ जो विक्रय का विकास करती हैं, सेल्स प्रमोशन कहलाता है। बिक्री प्रचार में सीमित समय के लिए मुफ्त परीक्षण, डिस्काउंट कूपन आदि शामिल हो सकते हैं। सेल्‍स प्रमोशन, किसी उत्पाद की बिक्री बढ़ाने या माँग के स्तर को बढ़ाने के लिए किया जाता है।

जैसे एक निःशुल्क कप कॉफ़ी ऑफ़र करना आदि। सेल्‍स प्रमोशन, एक संगठन के लिए एक बड़ा बाजार खंड प्राप्त करने में मदद कर सकता है। बिक्री संवर्धन या सेल्‍स प्रमोशन To encourage purchase of the product or brand उत्पाद या ब्रांड की खरीद को प्रोत्साहित करने के लिए उपयोग की जाने वाली विभिन्न तकनीकों का प्रतिनिधित्व करता है।

सेल्‍स प्रमोशन के लाभ Benefits Of Sales Promotion

  1. बढ़ती बिक्री: सेल्स प्रमोशन के माध्यम से आप अपने उत्पाद और सेवाओं को बेहतर तरीके से दिखा सकते हैं, जिससे बिक्री में वृद्धि होती है। इससे आपके व्यवसाय में नए ग्राहक आते हैं और आपकी कमाई बढ़ती है।

  2. विपणन में विस्तार: सेल्स प्रमोशन के माध्यम से आप नए बाजार और नए ग्राहकों तक पहुंच सकते हैं। आप अपने उत्पाद या सेवाओं को विभिन्न माध्यमों के जरिए जैसे रेडियो, टीवी, सोशल मीडिया और अन्य माध्यमों के जरिए विस्तार कर सकते हैं।

  3. विश्वसनीयता का बढ़ता स्तर: अपनी विपणन पहुंच को बढ़ाने के साथ-साथ सेल्स प्रमोशन के माध्यम से आप अपनी विश्वसनीयता को भी बढ़ा सकते हैं। जब लोग आपके उत्पाद या सेवाओं के बारे में अधिक जानकारी जानते हैं, तब वे आप पर विश्वास करते हैं।

  4. अधिक बिक्री: विशिष्ट विशेषताओं वाले उत्पादों को प्रदर्शित करने से उत्पादक कंपनियों की बिक्री में वृद्धि होती है। उत्पादक कंपनियों के ग्राहक उन उत्पादों के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए उन्हें अधिक प्रभावित करते हैं। उन्हें समझने में आसानी होती है कि उनके लिए उपयोगी उत्पादों क्या हैं।

  5. उत्पाद का ब्रांडिंग: विशिष्ट उत्पादों को प्रदर्शित करने से उत्पादक कंपनियों को ब्रांड नाम के रूप में भी लाभ होता है। यह उन्हें अपनी उत्पादों को पहचान देने में मदद करता है और उन्हें उनकी विशिष्टता के साथ अनुरूप बनाता है। उत्पाद के ब्रांडिंग को ठीक से किया जाने से उत्पादक कंपनियों को उनकी बिक्री में वृद्धि होती है।

  6. बाजार के साथ लड़ाई: विशिष्ट उत्पादों के प्रदर्शन के माध्यम से, आप अपने उत्पादों को बाजार में अधिक सुलभ बना सकते हैं। अगर आपके उत्पाद का गुणवत्ता बेहतर है और उसमें कुछ विशेष विशेषताएं हैं, तो आप इसे बाजार में प्रदर्शित करके उसे दूसरों से अलग कर सकते हैं। इससे आपके उत्पाद की खरीदारी बढ़ सकती है और आप अपनी कमाई में वृद्धि कर सकते हैं।

    उदाहरण के लिए, एक खाद्य उत्पाद जैसे एक नया प्रकार का चिप्स। आप इसे बाजार में एक नया उत्पाद के रूप में प्रदर्शित कर सकते हैं। आप इसे नया, स्वादिष्ट और स्वस्थ चिप्स के रूप में बेच सकते हैं। इससे लोगों को इस उत्पाद के बारे में जानने में आसानी होगी और उन्हें आपके उत्पाद का अंदाजा होगा।

    वैश्विक विपणन में एक अन्य उदाहरण के रूप में, आप अपने उत्पाद को विभिन्न देशों में बेचने के लिए विभिन्न भाषाओं में विज्ञापन बनाकर प्रदर्शित कर सकते हैं। 

    उत्पाद के बेचने के संभावने विस्तार हो सकते हैं क्योंकि विज्ञापन उन भाषाओं में होंगे जो आपके उत्पाद को समझने में सक्षम हैं। इससे आपका उत्पाद विभिन्न विदेशी बाजारों में प्रवेश कर सकता है और उसमें अधिक उपलब्धियों की संभावना होती है।

    विज्ञापन को विभिन्न भाषाओं में अनुवाद करना आसान नहीं होता है और इसमें कुछ खर्च भी होते हैं, लेकिन यह आपके उत्पाद को वैश्विक बाजार में प्रदर्शित करने के लिए एक महत्वपूर्ण उपाय है। इससे आपके उत्पाद की बिक्री में वृद्धि हो सकती है और आप नए बाजारों में उत्पाद के लिए अधिक संभावित ग्राहकों की एक बड़ी विस्तृत बाली प्राप्त कर सकते हैं।

  7. अधिक ग्राहक आकर्षित करना: सेल्स प्रमोशन के उपयोग से आप उन ग्राहकों को आकर्षित कर सकते हैं जो आपके उत्पाद या सेवाओं के बारे में पहले से नहीं जानते हैं। एक अच्छी सेल्स प्रमोशन के उपयोग से आप लोगों को अपने उत्पाद या सेवाओं के बारे में जानकारी दे सकते हैं जो उन्हें आपके उत्पाद या सेवाओं के बारे में जानने में मदद करती है।

  8. ब्रांड वैल्यू को बढ़ाना: सेल्स प्रमोशन आपके ब्रांड को अधिक प्रभावशाली बनाता है। इसके लिए आप अपने ब्रांड को इस्तेमाल कर सकते हैं और इसे अधिक दिखावटी बना सकते हैं। एक उत्तम सेल्स प्रमोशन के उपयोग से आप लोगों के बीच अपने ब्रांड को प्रचलित कर सकते हैं।

  9. संसाधनों के उपयोग को कम करना: सेल्स प्रमोशन के उपयोग से आप अपने संसाधनों को भी बचा सकते हैं। आप सीधे लोगों के साथ अपनी मार्केटिंग कैंपेन में समय नहीं बिताना चाहते होंगे। 

    इसके साथ ही, आप संसाधनों को भी कम से कम उपयोग करके बचा सकते हैं। आप इलेक्ट्रॉनिक मीडिया और डिजिटल मार्केटिंग के माध्यम से अपने उत्पादों का प्रचार कर सकते हैं, जो न केवल समय बचाता है बल्कि संसाधनों के उपयोग को भी कम करता है। आप वीडियो सामग्री, वेबसाइट, सोशल मीडिया पोस्ट, ईमेल और ब्लॉग्स के माध्यम से उत्पाद का प्रचार कर सकते हैं।

    उदाहरण के लिए, यदि आप एक छोटे स्केल बिजनेस के मालिक हैं और आपके पास अपने उत्पादों का प्रचार करने के लिए कम संसाधन हैं, तो आप दिन भर काम करने और सीधे लोगों के साथ मार्केटिंग कैंपेन में समय नहीं बिताना चाहते होंगे। इससे बेहतर है कि आप इलेक्ट्रॉनिक मीडिया और डिजिटल मार्केटिंग के माध्यम से अपने उत्पादों का प्रचार करें जैसे कि आप अपने उत्पादों के लिए एक ईमेल सूची बनाएँ, सोशल मीडिया पोस्ट करें और अपनी वेबसाइट का उपयोग करें।

सेल्‍स प्रमोशन के प्रकार Types Of Sales Promotion

सेल्‍स प्रमोशन को व्यक्तिगत बिक्री और गैर-व्यक्तिगत बिक्री में बाँटा गया है।

व्यक्तिगत बिक्री personal selling

  • प्रचार तकनीकों में व्यक्तिगत बिक्री प्रचार का सबसे पुराना तरीका है। इसमें संभावित ग्राहकों के साथ बिक्री की आमने-सामने की बातचीत से है। इससे ग्राहकों का व्यक्तिगत ध्यान बिक्री की तरफ खींच सकते हैं। 

  • व्यक्तिगत बिक्री में, ग्राहकों के साथ मौखिक संचार किया जाता है जो बिक्री करने में सहायक होता है 

  • यह शुरुआत में जो भी संभावित खरीदार होते हैं उनके साथ संबंध मजबूत करने पर ध्यान केंद्रित करता है और अक्सर बिक्री करने के प्रयासों के साथ समाप्त हो जाता है।

गैर-व्यक्तिगत बिक्री non personal selling

गैर-व्यक्तिगत बिक्री निम्न तरीके से की जाती है -

  • विज्ञापन के द्वारा by advertisement- विज्ञापन एक गैर-व्यक्तिगत और बेहतरीन प्रचार पद्धति है।

  • विज्ञापन के द्वारा बिक्री के लिए उपयुक्त मीडिया का चुनाव जरुरी है।

  • विज्ञापन होर्डिंग्स, डिस्प्ले बोर्ड, पत्रिकाएं, रेडियो, टेलीविजन,पैम्फलेट, समाचार पत्र, Advertising Hoardings, Display Boards, Magazines, Radio, Television, Pamphlets, Newspapers, Media and Internet मीडिया और इंटरनेट।

  • प्रचार -इसके अलावा प्रचार भी विज्ञापन के समान प्रचार का एक गैर-व्यक्तिगत रूप है। 

  • प्रचार किसी उत्पाद, ब्रांड या व्यवसाय के बारे में जानकारी देना है। 

  • प्रचार भी ग्राहकों तक पहुंचने का एक तरीका है। 

सेल्‍स प्रमोशन या बिक्री संवर्धन का महत्व Importance of Sales Promotion

देखा जाये तो आज के समय में सेल्‍स प्रमोशन का महत्व काफी बढ़ गया है। सेल्‍स प्रमोशन से पूरी दुनिया में उपभोक्ताओं को आकर्षित करने के लिए इन बिक्री प्रचार गतिविधियों पर लाखों करोड़ों रुपये खर्च किए जा रहे हैं। यहाँ तक की कई बड़ी फर्म या कुछ बड़ी कंपनियों ने तो अलग-अलग प्रचार साधनों को हैंडल करने के लिए बिक्री संवर्धन प्रबंधक नियुक्त करना शुरू कर दिया है। यानि इन चीज़ों से साफ़ तौर पर पता चल रहा है कि सेल्‍स प्रमोशन का महत्व सिर्फ हमारे देश में ही नहीं बल्कि पूरे विश्व में तेजी से बढ़ रहा है। 

Also Read: कैसे बनें एक अच्छा सेल्समैन | How to Become a Good Salesman

सेल्‍स प्रमोशन के उदाहरण Sales promotion examples

बिक्री बढ़ाने के लिए सेल्‍स प्रमोशन के उदाहरण निम्न हैं -

1- छूट Discount

छूट, सेल्‍स प्रमोशन के सबसे अच्छे उदाहरण में शामिल है। इसे आप एक सीमित अवधि के लिए कर सकते हैं। छूट ग्राहकों को अधिक से अधिक खरीदने के लिए प्रोत्साहित करती है। 

2- रिफंड या धनवापसी Refund

यह निश्चित समय के लिए किसी प्रोडक्ट को MRP से कम कीमत पर बेचना है। जैसे किसी कंपनी द्वारा किसी प्रोडक्ट की कीमत को कम करना या किसी प्रोडक्ट पर कुछ पैसे की छूट देना। यह ऑफ़र स्टॉक को साफ़ करने के लिए दिया जाता है।

3- प्रतियोगिता आयोजित करके By holding a competition

यह किसी कंपनी द्वारा आयोजित की जाती है। इस तरह के प्रतिस्पर्धी आयोजनों में उपभोक्ताओं की भागीदारी होती है और इस तरह विनर को कुछ पुरस्कार दिए जाते हैं। 

4- अतिरिक्त खरीद पर कुछ मात्रा मुफ्त में देना 

यह एक विशेष समय में या किसी खास पैकेज में कम कीमत पर या फिर अतिरिक्त खरीद पर कुछ मात्रा मुफ्त में देना या फिर कुछ अतिरिक्त मात्रा देना। कुछ ऑफर जैसे- चार खरीदें और एक मुफ्त पाएं।

सेल्‍स प्रमोशन रणनीतियां Sales promotion strategies

सेल्‍स प्रमोशन रणनीतियों निम्न हैं-

1-लकी ड्रॉ 

लकी ड्रॉ के द्वारा ग्राहकों को आकर्षित किया जाता है। जिन ग्राहकों ने सामान ख़रीदा है उन ग्राहकों का नाम शामिल कर लकी ड्रॉ निकाला जाता है। इस तरह विजेता को फ्रीज, AC, TV आदि मिलता है। 

2- उपहार देना 

यह सेल्‍स प्रमोशन रणनीति का सबसे लोकप्रिय प्रचार करने का तरीका है। यह उपहार किसी प्रोडक्ट की खरीद पर दिया जाता है। आम तौर पर उपहार उत्पाद से संबंधित होता है, लेकिन यह अनावश्यक है। जैसे बेड शीट की खरीद पर दो एक्स्ट्रा पिलो कवर फ्री देना। 

3- तत्काल ड्रॉ 

इसमें तत्काल ड्रॉ के द्वारा उपहार देना जैसे ऑफ़र शामिल हैं। जैसे तुरंत कोई भी सामान, फ्रिज, कपड़े, आदि जीत सकते हैं।

4- कुछ कीमत फिक्स करके, उससे अधिक की खरीदारी पर छूट 

जैसे ₹10, 000 से अधिक की खरीदारी के बाद, आपको एक मुफ्त में कोई सामान, छूट, वाउचर आदि मिलेगा।

5- पैकेज्ड प्रीमियम

इस सेल्‍स प्रमोशन रणनीति में, उपहार पैक किए गए प्रोडक्ट के अंदर होता है। कुछ उत्पादों में इस तरह से उपहार रखा जाता है। इसका ये फायदा होता है कि उपहार पाने की उत्सुकता ग्राहक को उस प्रोडक्ट को खरीदने के लिए प्रोत्साहित करती है। विशेषकर आपने अक्सर बच्चों के प्रोडक्ट में इस तरह की चीज़ें देखि होंगी। जैसे चिप्स के भीतर कोई गिफ्ट या किसी पैकेज्ड फूड में कोई गिफ्ट आदि।

सेल्‍स प्रमोशन के उद्देश्य Objectives of Sales Promotion

ये तो आप समझ गए हैं कि किसी भी व्यवसाय के लिए सेल्‍स प्रमोशन अत्यंत महत्वपूर्ण है। सेल्‍स प्रमोशन गतिविधियाँ इन निम्न उद्देश्यों को प्राप्त करने के लिए की जाती हैं-

  • नए ग्राहकों को आकर्षित करना सेल्‍स प्रमोशन का मुख्य उद्देश्य है 

  • दूसरों से प्रभावी ढंग से प्रतिस्पर्धा करने के लिए To compete effectively with others

  • मौजूदा ग्राहकों को अधिक खरीदने के लिए प्रोत्साहित करना 

  • नए नए उत्पादों को पेश करने के लिए

  • मीडिया के प्रचार द्वारा बिक्री बढ़ाने के लिए To increase sales through media promotion

  • सेल्समैन, डीलर आदि के द्वारा सूचना का प्रसार करना, जिससे उत्पाद को उपभोक्ताओं द्वारा संतुष्टि के साथ उपयोग किया जा सके

  • अत्यधिक खरीदारी करने के लिए ग्राहकों को उत्तेजित करने के लिए

TWN In-Focus