OCR Software क्या है?

1060
12 Jan 2022
8 min read

Post Highlight

कंप्यूटर ने आज के दुनिया को पूरी तरह से बदल दिया है। अब सारे काम computers के द्वारा हो रहे हैं जो कि मुश्किल काम को भी आसान बना देता है। Computer के ढेर सारे फायदे हैं। आज के युग में लगभग सभी लोग चाहते हैं कि उनका समय बचे और वह उस बचे समय में कोई दूसरा काम कर सके यह Computer द्वारा ही संभव है। आज कंप्यूटर पर कार्य करने के लिए नयी-नयी Technology का प्रयोग किया जाता है। एक ऐसी ही टेक्नोलॉजी है जिसका नाम है OCR सॉफ्टवेयर। यदि इमेज, पीडीऍफ़ फाइल, जेपीईजी, गिफ़, पीएनजी आदि को टेक्स्ट में बदलना हो तो यह मुश्किल हो जाता है लेकिन एक OCR सॉफ्टवेयर द्वारा यह काम किया जा सकता है। OCR एक ऐसी टेक्नोलॉजी है जिसका इस्तेमाल एक डिजिटल इमेज digital image में टेक्स्ट पहचानने के लिए किया जाता है।

Podcast

Continue Reading..

आज का समय डिजिटल युग कहलाता है। आज हम कंप्यूटर का प्रयोग सबसे ज्यादा करते हैं। हम कंप्यूटर पर काम करने के लिए नई-नई तकनीक का इस्तेमाल करते हैं। जिससे हमारा काम आसान हो जाता है और साथ ही हमारा समय भी बचता है। computer के बिना बहुत सारे काम अधूरे रह जाते हैं इसलिए आज के युग में Computer का बहुत बड़ा महत्व है। ऐसे ही कंप्यूटर की एक टेक्नोलॉजी है OCR ओसीआर । OCR Software के द्वारा बहुत से काम आसानी से किये जा सकते हैं। यह टेक्नोलॉजी  फाइल को एडिट करने के काम आती है। चलिए जानते हैं ओसीआर सॉफ्टवेयर OCR Software क्या है और ओसीआर सॉफ्टवेयर कैसे काम करता है। 

क्या है ओसीआर सॉफ्टवेयर 

OCR का मतलब "Optical Character Recognition" होता है। ओसीआर एक ऐसी टेक्नोलॉजी है जिसके द्वारा हम अलग-अलग document जैसे Image, PDF File या कोई हाथे से लिखे हुए डॉक्यूमेंट को text में कन्वर्ट बदल सकते हैं। इसके बाद हम उसे एडिट एडिट भी कर सकते हैं। OCR Software Technology टेक्स्ट को आपके इस्तेमाल करने के योग्य बना देता है। यह टेक्नोलॉजी फाइल को एडिट करने के काम आती है। हम ये कह सकते हैं कि OCR Converter एक ऐसी तकनीक है जिसके माध्यम से विभिन्न तरह के डाक्यूमेंट्स  को कन्वर्ट कन्वर्ट कर सकते हैं। ओसीआर सॉफ्टवेयर शब्दों की सही तरह से पहचान कर लेता है। यह हाथ से लिखा हुआ, किसी अख़बार, बुक या प्रिंटआउट printout को टेक्स्ट में बदलने का कार्य करता है। ओसीआर सॉफ्टवेर किसी भी Document के हर Letter और Numbers का विश्लेषण करता है। पहले इसका प्रयोग छोटे स्तर पर होता था लेकिन आज इसमें कई नयी तकनीकें आने के कारण इस OCR Software Technology का उपयोग आज के समय में बहुत ही तेजी से हो रहा है। 

कैसे काम करता है ओसीआर सॉफ्टवेयर 

OCR Software लोगों के लिए बेहद उपयोगी Software साबित हो रहा है। ओसीआर एक ऐसी टेक्नोलॉजी technology है जिनके जरिये विभिन्न तरह की फाइल्स  को Data में बदला जा सकता है। अब ये जानना जरुरी है कि OCR Software कैसे काम करता है। जब भी आप किसी Printed Page को Scan करते है तो उसे JPG या TIF format में Save करते हैं। जब आप इस इमेज को अपने कंप्यूटर पर ओपन करते हैं तो इसके अंदर जो टेक्स्ट होते हैं उन्हें आसानी से पढ़ा जा सकता है। कंप्यूटर सिर्फ OCR Software की मदद से हर वाक्य को देखता है। डाक्यूमेंट्स के जो टेक्स्ट स्कैन scan किए गए होते हैं वह कंप्यूटर के लिए सिर्फ डॉट्स Dot की एक सीरिज़ Series होती है। OCR की मदद से Software हर वाक्य को देखता है और चेक करता है कि यह डॉट्स Series क्या है और किस नंबर या टेक्स्ट  से मिलती जुलती है। ओसीआर कनवर्टर OCR Converter इमेज की प्रत्येक लाइन को चेक  करता है। 

ओसीआर सॉफ्टवेर के उपयोग 

आजकल ओसीआर OCR Software का उपयोग कई क्षेत्रों में होता है। ओसीआर सॉफ्टवेर के द्वारा आप Books में लिखित Text को अपने फ़ोन में Copy कर सकते हैं तथा उसमें कुछ Edit भी कर सकते हैं। इस सॉफ्टवेयर की बहुत से क्षेत्रों में विशेष आवश्यकता होती है। बैंकिंग banking के क्षेत्र में ओसीआर सॉफ्टवेयर काम आता है। इसके अलावा Healthcare में भी इसका प्रयोग करते हैं। Cloud Storage के लिए ओसीआर सॉफ्टवेर का उपयोग किया जाता है। Form Automation में ओसीआर Software कन्वर्टर प्रयोग में आता है। Business Cards को तैयार करने में भी इसका उपयोग बहुत ही अधिक किया जाता है। ओसीआर सॉफ्टवेर की वजह से किसी एप्लीकेशन के साथ अन्य डाटा को Retrieved करना बहुत सरल है। Passport बनवाने में भी इसका उपयोग किया जाता है। इसके अलावा यह डाटा एंट्री को गति प्रदान करता साथ ही Document Scan के काम को भी तेज करता है।

TWN In-Focus