MSME Ideas Innovation and Research Portal क्या है ?

596
11 Jul 2022
5 min read

Post Highlight

केंद्र सरकार ने ideas.msme.gov.in/ पर MSME Bank of Schemes, Ideas, Innovations & Research portal की शुरुआत की है। केंद्र सरकार द्वारा उठाया गया यह कदम देश के नागरिकों को आगे बढ़ने के लिए प्रोत्साहित करेगा। जब उनके द्वारा शेयर किए गए आइडिया के साथ एक नई पहल सरकार या बड़े उद्योगों में शुरू की जाएगी, तो उन्हें प्रोत्साहन तो मिलेगा ही साथ ही गर्व भी महसूस होगा। इस नई MSME Innovations वेबसाइट पर, यूजर्स crowd sourcing के लिए अपने आइडियाज को रेट कर सकते हैं और पूंजीपति capitalists भी यूजर्स के साथ जुड़ सकते हैं। यह Innovate India portal सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों (MSME) क्षेत्र के बारे में विचारों और नवाचारों को अपलोड करने में सक्षम करेगा। उपयोगकर्ता MSME आइडिया, इनोवेशन और रिसर्च पोर्टल पर पंजीकरण कर सकते हैं। इस पोर्टल के द्वारा नागरिकों के साथ-साथ देश का विकास भी होगा और देश तरक्की करेगा। इसके अलावा देश की अर्थव्यवस्था को बेहतर बनांने में भी पोर्टल लाभकारी होगा। इससे नागरिकों को अपने नए विचार शेयर करने के लिए एक प्लेटफॉर्म मिल जाएगा। इस वेब पोर्टल के द्वारा केंद्र सरकार अच्छे आईडिया के साथ नए और पुराने विचारों को मिलाकर कुछ और भी बेहतरीन विचार बनाने में सक्षम हो सकेगी। यह पोर्टल मेक इन इंडिया के साथ इनोवेट इन इंडिया जैसे विचारों के साथ एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हुए देश की प्रगति में योगदान देने में सफल होगा। 

#MSMEInnovations
#MSMEIdeasPortal
#StartupIndia
#MakeInIndia

Podcast

Continue Reading..

हमारे देश में प्रतिभाओं की कमी नहीं है। कई लोगों के पास तो इतने अच्छे आईडिया हैं कि यदि उन्हें सही गाइडेंस और सपोर्ट मिले तो उनका वो आईडिया उन्हें बहुत ऊपर ले जा सकता है और उनका वो छोटा सा आईडिया इतना कमाल कर सकता है कि अपने उस छोटे से आईडिया की बदौलत अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं। आप किसी भी बड़े बिज़नेसमैन को ले लीजिये उनके एक साधारण से विचार ने उन्हें कहाँ का कहाँ पहुंचा दिया। क्योंकि कोई भी विचार शुरुआत में लगता तो साधारण है लेकिन उसके साथ जो इच्छा, कुछ करने की ललक और जो सोच जुड़ी होती है वो असाधारण होती है। ये वो लोग होते हैं जिन्हें सही राह और सही दिशा मिल जाती है। ऐसे ही कई लोगों ने अपना हुनर कोरोना काल में भी दिखाया है। दरअसल कोरोना में जब कई लोगों की नौकरी चली गयी और कहीं भी दूसरी जगह उन्हें नौकरी नहीं मिली तो परिवार को चलाने के लिए उनके पास एक ही विकल्प बचा था कि वो कुछ ऐसा करें जिससे वो अपने परिवार का भरण पोषण कर सके इसलिए उस समय लोगों ने अपने दिमाग का प्रयोग कुछ ऐसा करने में लगाया कि फिर वो रुके नहीं बस बढ़ते ही चले गए एक स्टार्टअप startup से शुरू किया और अब एक सफल बिज़नेसमैन बन गए हैं। ऐसी ही नयी प्रतिभाओं और विचारों को साझा करने के लिए To share new talents and ideas केंद्र सरकार ने एक वेबसाइट की शुरुआत की है। इसके द्वारा भारत देश के आम लोग भी अपने विचार और नये आईडिया वहां पर साझा कर सकते हैं। सरकार ने यह पोर्टल इसलिए बनाया है जिससे सबके नवीनतम विचारों को एक दूसरे के साथ साझा किया जा सकता है। यह पोर्टल है MSME Ideas Innovation and Research Portal और इस वेबसाइट के जरिए आप अपने विचार शेयर कर सकते हैं जिससे आपको बेहतरीन सुविधाएं भी मिल सकती हैं। तो चलिए जानते हैं क्या है MSME Innovation and Research Portal और यह कैसे काम करता है। 

MSME Ideas Innovation Research Portal क्या है?

केंद्र सरकार ने http://ideas.msme.gov.in/ पर MSME Bank of Schemes, Ideas, Innovations & Research portal की शुरुआत की है। एमएसएमई नवाचार, विचार पोर्टल विचारों नवाचारों और शोधों को अपलोड करने का प्रावधान Provision for uploading of ideas, innovations and researches देता है। यह Innovate India portal सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों Micro, Small and Medium Enterprises (MSME) क्षेत्र के बारे में विचारों और नवाचारों को अपलोड करने में सक्षम करेगा। मतलब सरकार ने इस पोर्टल को ऐसा बनाया है कि इस पर आसानी से छोटे से लेकर बड़े उद्योगों सबके नवीनतम विचारों को एक दूसरे के साथ साझा किया जा सकता है। यह innovative activities के लिए एक हब के रूप में कार्य करेगा। इस योजना के तहत व्यावसायिक प्रस्तावों business proposals में विचारों के विकास को सुविधाजनक और निर्देशित किया जा सकेगा। यह पोर्टल नवोन्मेष प्रयासों के लिए एक केंद्र बिंदु के रूप में काम करेगा और इसके साथ ही भारत को एक नया रूप देने में केंद्र सरकार जरूर सफल हो पाएगी। 

इस नई MSME Innovations वेबसाइट पर, यूजर्स crowd sourcing क्राउड सोर्सिंग के लिए अपने आइडियाज को रेट कर सकते हैं और पूंजीपति capitalists भी यूजर्स के साथ जुड़ सकते हैं | उपयोगकर्ता अब MSME आइडिया, इनोवेशन और रिसर्च पोर्टल पर उद्योग आधार नंबर (UAN) के साथ या उसके बिना पंजीकरण कर सकते हैं। इस वेबसाइट के जरिए मिलने वाले छोटे से आईडिया को सरकार द्वारा पसंद किया जाता है तो उसे खुद का व्यवसाय शुरू करने के लिए लोन Loan भी प्रदान किया जा सकता है। यानि आप भी एक बेहतरीन आईडिया देकर व्यवसाय आरंभ करने के लिए सरकार की तरफ से लोन प्राप्त कर सकते हैं। 

सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी Road Transport and Highways Minister Nitin Gadkari द्वारा वीडियो-सम्मेलन के माध्यम से MSME Bank of Schemes, Ideas, Innovations & Research portal की शुरुआत की गयी थी। सभी पंजीकृत उपयोगकर्ता द्वारा MSME Ideas Portal पर विचार, नवाचार और अनुसंधान साझा करने के बाद ऐसे सभी विचारों की समीक्षा संबंधित अधिकारी द्वारा की जाएगी और जनता के विचार के लिए प्रकाशित की जाएगी। 

एमएसएमई विचार नवाचार पोर्टल ऑनलाइन पंजीकरण प्रक्रिया (MSME Innovation and Research Portal Online Registration Process)

एमएसएमई विचार नवाचार पोर्टल ऑनलाइन पंजीकरण प्रक्रिया के स्टेप को जानते हैं -

  • सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट ideas.msme.gov.in/ पर जाएं। 

  • वेबसाइट लिंक पर क्लिक करते ही आपके सामने एक इसका होम पेज ओपन होगा जहाँ से आपको ‘शेयर नाऊ’ Share Now पर क्लिक करना होगा। 

  • इसके बाद आपसे इसमें लॉग इन करने के लिए कहा जायेगा, इसमें आपका पहले रजिस्टर होना आवश्यक है। 

  • इसके लिए आप नीचे दिए हुए ‘न्यू यूजर रजिस्ट्रेशन’ लिंक पर क्लिक करके खुद को रजिस्टर करें। 

  • अब जैसे ही आप उस विकल्प पर क्लिक करेंगे आपके सामने एक फॉर्म आएगा जिसमें आपको अपनी पूरी जानकारी अच्छे से भरनी है। 

  • आपको अपने निवास स्थान की जानकारी भी इसमें भरनी है। 

  • अब आपको नीचे एक वेरिफिकेशन कोड दिखाई देगा जिसे भरने के बाद ‘क्रिएट न्यू अकाउंट’ पर क्लिक करते ही आपका एमएसएमई की वेबसाइट में रजिस्ट्रेशन पूरा हो जायेगा। 

  • अब आप अगर उद्योग आधार के साथ खुद को रजिस्टर करना चाहते हैं, तो आपसे पूछा जाता है कि आप अपना फॉर्म अपने आधार कार्ड के, मोबाइल नंबर या अपनी ईमेल आईडी में से किसके जरिये भरना चाहते हैं। 

  • यदि आप आधार से इस फॉर्म को भरना चाहते हैं तो आप वहां पर अपने आधार नंबर को डाल दीजिये। यदि आप दिए गए फॉर्म को अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर या फिर ईमेल आईडी के जरिये भरना चाहते हैं. तो आपको फॉर्म में आपको अपनी यह जानकारी भी देनी होगी।

  • बस फिर अब लास्ट में वेरिफिकेशन कोड एंटर करने के बाद ‘क्रिएट न्यू अकाउंट उद्योग आधार’ बटन पर क्लिक करना होगा और आपका इसमें एक उद्योग के रूप में रजिस्ट्रेशन पूरा हो जायेगा।

  • आपका इस वेबसाइट में अकाउंट बनने के बाद आप अपने विचार इसमें शेयर कर सकते हैं। 

​​​​Also Read : World MSME Day 27 जून: देश की अर्थव्यवस्था में MSME का महत्वपूर्ण योगदान

योजना का उद्देश्य Objective Of The Plan

इस योजना का उद्देश्य directly benefiting the society समाज को सीधे लाभ पहुँचाना है और जब समाज को लाभ पहुंचेगा तो जाहिर सी बात है कि इससे देश प्रगति करेगा और आगे बढ़ेगा। MSME इनोवेटिव, MSMEs के लिए एक नया विचार है जो भारत के इनोवेशन के बारे में जागरूकता बढ़ाने Raising awareness about India's innovation और MSME को MSME चैंपियन बनने के लिए प्रेरित करेगा। इस योजना से एमएसएमई क्षेत्र को मदद मिलेगी जिसका देश के Export एक्सपोर्ट और उत्पादन Manufacturing में एक बड़ा हिस्सा है। उद्योग जगत को आगे आकर इस योजना का लाभ उठाना चाहिए। यह विचारों को व्यवहार्य व्यावसायिक प्रस्तावों में बदलने में सक्षम और अग्रणी होगा जो समाज को लाभान्वित करते हैं और इससे सफलतापूर्वक व्यावसायीकरण commercialize successfully किया जा सकता है। इस वेब पोर्टल के द्वारा केंद्र सरकार अच्छे आईडिया के साथ नए और पुराने विचारों को मिलाकर कुछ और भी बेहतरीन विचार बनाने में सक्षम हो सकेगी। इस योजना के तहत, मंत्रालय नवाचार, डिजाइन और आईपीआर सुरक्षा के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करेगा। योजना के आईपीआर वर्टिकल का उद्देश्य Ministry of Micro, Small and Medium Enterprises के बीच इन अधिकारों के बारे में जागरूकता बढ़ाना और विचारों की सुरक्षा, तकनीकी नवाचार के साथ साथ ज्ञान-संचालित व्यावसायिक रणनीतियों knowledge-driven business strategies के लिए उपयुक्त उपाय करना है। इसका उद्देश्य नए उत्पाद विकास के लिए डिजाइन समस्याओं के लिए वास्तविक समय विशेषज्ञ सलाह और लागत प्रभावी समाधान cost effective solution प्रदान करना भी है। यह पोर्टल मेक इन इंडिया के साथ नागरिकों द्वारा समाज को एक नया रूप देने में अहम भूमिका निभायेगा। नए व्यावसायिक विचारों के साथ देश जरूर प्रगति करेगा। 

एमएसएमई इनोवेशन, आइडियाज पोर्टल के लाभ MSME Ideas Innovation Research Portal 

  • MSME नवाचार की संस्कृति को अपनाता है। 

  • Make in India के साथ-साथ Innovate in India को बढ़ावा देता है। 

  • नवाचार, देश की चुनौतियों का समाधान प्रदान करता है। 

  • इस वेब पोर्टल का सबसे बड़ा लाभ यह है कि इससे भारत में छुपे ऐसे नए विचार वाले व्यक्तियों के बारे में पता चलेगा जो देश को प्रगति की ओर ले जा सकते हैं। 

  • इसका यह फायदा है कि हम कुछ नया करेंगे तो देश आगे बढ़ता जायेगा और रुकेगा नहीं।

  • MSME इनोवेशन योजना MSME क्षेत्र में गुप्त नवाचार को विकसित और बढ़ावा देगी।

  • बदलते समय में किसी भी देश की आर्थिक प्रगति उसके innovation quotient पर निर्भर करती है। 

  • उपयोक्ता अपने विचार या योजनाओं के लिए वेंचर कैपटलिस्ट Venture Capitalist (नए उद्यम में पूंजी लगाने वाले निवेशक) या लोगों से पैसा जुटा (क्राउड फंडिग) सकता है। 

  • यह पोर्टल मेक इन इंडिया के साथ इनोवेट इन इंडिया जैसे विचारों के साथ एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हुए देश की प्रगति में योगदान देने का काम करेगा।

  •  देश की अर्थव्यवस्था को बेहतर बनांने में भी पोर्टल लाभकारी होगा। 

  • इनोवेशन में दुनिया के सामने आने वाली सभी चुनौतियों को पार करने की शक्ति है। 

  •  चीन China से आने वाली सभी वस्तुओं के बारे में लोग इस वेब पोर्टल के जरिए अपने विचार प्रकट करेंगे। इससे ये फायदा होगा कि देश को चीन के प्रति जनता के विचार प्राप्त हो सकेंगे। सरकार को चीन से आयात किए जाने वाले सभी सामानों को स्थानीय स्तर पर लेना होगा। 

  •  विचारों के विकास को व्यवहार्य व्यावसायिक प्रस्तावों में विकसित  और मार्गदर्शन करने के साथ सफलतापूर्वक विपणन किया जा सकता है।

  • देश में आने वाली समस्याओं का सामना करने व उन समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए भी यह वेब पोर्टल बहुत ज्यादा मदद करेगा। 

TWN Special