इनबाउंड मार्केटिंग क्या है और यह क्यों महत्वपूर्ण है?

1153
24 Feb 2022
8 min read

Post Highlight

यदि आप नए उपभोक्ताओं को आकर्षित करने के नए तरीके खोज रहे हैं, तो इस आर्टिकल से आपको मदद जरूर मिलेगी। मार्केटिंग का लक्ष्य ब्रांड जागरूकता बढ़ाना और फिर उस जागरूकता को बिक्री में बदलना है। आपको इनबाउंड मार्केटिंग योजना बनाने, शोध करने और कुछ परीक्षण चलाने की आवश्यकता है। इनबाउंड मार्केटिंग इच्छुक ग्राहकों को आकर्षित करती है। इनबाउंड मार्केटिंग आपके लिए आज के वक्त में सबसे ज्यादा फायदेमंद है क्योंकि यहां पर आप एसईओ, कंटेंट मार्केटिंग और सोशल मीडिया मार्केटिंग जैसे तरीकों से ट्रैफिक आते हैं, जो ट्रैफिक आपके कंटेंट को पसंद करने लगते हैं और फिर वो आपकी सर्विसेज को एक समय के बाद पसंद करने लगते हैं।

Podcast

Continue Reading..

इनबाउंड मार्केटिंग Inbound marketing एक मार्केटिंग तकनीक है जो ग्राहकों को आकर्षित करने पर ध्यान केंद्रित करती है या कंपनी द्वारा बनाई गई इंटरनेट सामग्री के माध्यम से मार्केटिंग करने का एक तरीका है। इस प्रकार की मार्केटिंग का उद्देश्य उन ग्राहकों के लिए आसान बनाना है जो पहले से ही सक्रिय रूप से इंटरनेट पर वस्तुओं या सेवाओं की खोज कर रहे हैं, ताकि वे यह पता लगा सकें कि कंपनी को क्या पेशकश करनी है। ब्लॉग पोस्ट, फोटोग्राफ, इन्फोग्राफिक्स, वीडियो, पॉडकास्ट, प्रेजेंटेशन, ई-बुक्स, व्हाइटपेपर्स, ई-न्यूजलेटर्स, ई-ज़ाइन्स, वेबिनार, सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन (एसईओ) और सोशल मीडिया मार्केटिंग Blog posts, photographs, infographics, videos, podcasts, presentations, e-books, whitepapers, e-newsletters, e-zines, webinars, search engine optimization (SEO), and social media marketing इनबाउंड मार्केटिंग सामग्री और रणनीतियों के सभी उदाहरण हैं। इनबाउंड मार्केटिंग पद्धति ऐसी तकनीकों के एक सेट पर बनाई गई है जो व्यवसायों को अपनी वेबसाइटों पर उपयोगकर्ताओं और ट्रैफ़िक को आकर्षित करने में सहायता करती है। इस तकनीक के द्वारा आप विज़िटर्स Visitors को ग्राहकों में बदल सकते हैं। ज़बरदस्त विज्ञापन के साथ क्लाइंट के दैनिक जीवन में घुसने के बजाय, यह उन्हें आपके पास आने के लिए लुभाने का तरीका है। मतलब इनबाउंड एक ऐसी प्रक्रिया है जिसमें ग्राहक आपसे खुद कॉन्टेक्ट करते हैं। इनबाउंड मार्केटिंग, बिज़नेस Business की एक ऐसी प्रणाली है जिसमें कंटेंट के माध्यम से आप ग्राहक को अपनी ओर आकर्षित करने में सफल होते हैं। 

इनबाउंड मार्केटिंग लाभ

कम लागत

इस डिजिटल युग में मास मार्केटिंग Mass marketing न केवल अक्षम है, बल्कि यह महंगा और असुरक्षित भी है। इनबाउंड मार्केटिंग के लिए अधिक केंद्रित विज्ञापन बजट का उपयोग करके आपकी कंपनी पैसे बचा सकती है और समय के साथ निवेश पर बेहतर रिटर्न प्राप्त कर सकती है।

उच्च गुणवत्ता का ट्रैफ़िक और लीड

इनबाउंड मार्केटिंग का एकमात्र लक्ष्य ब्रांड जागरूकता नहीं है। यह सब सही लीड और ट्रैफ़िक traffic को आकर्षित करने से संबंधित है। यदि आप अधिक लक्षित targeted और सूचित दृष्टिकोण informed approach का उपयोग करते हैं, तो आप उन लीडों को आकर्षित कर सकते हैं जिनकी आपके समाधानों में इंटरेस्टेड होने की अधिक संभावना है।

एसईओ SEO: यदि आप अपनी वेबसाइट को प्रमुख सर्च इंजिन्स search engines के शीर्ष पर लाने पर ध्यान केंद्रित करते हैं, तो यह उपयोगकर्ता की जरूरतों के लिए समय पर प्रतिक्रिया के रूप में दिखाई देगा।

कंटेंट मार्केटिंग Content Marketing : जरूरत पड़ने पर लोगों को मूल्यवान कंटेंट Content प्रदान करके, प्रक्रिया को मजबूत किया जाएगा। 

सीखने और बढ़ने की संभावना

सोशल मीडिया पर उपभोक्ता की बातचीत, पूछताछ और प्रतिक्रिया सुनने से आपको अपने उत्पादों और सेवाओं को बेहतर बनाने के तरीके को बेहतर ढंग से समझने में मदद मिल सकती है। इनबाउंड मार्केटिंग एक दीर्घकालिक निवेश है जो आपकी कंपनी की संपत्ति को बढ़ाता है। इनबाउंड मार्केटिंग की बदौलत हम निम्नलिखित परिणाम प्राप्त कर सकते हैं।

  • खुद की सामग्री जो संगठन को क्षेत्र में एक विचारशील लीडर के रूप में स्थापित करती है और वर्षों तक लाभदायक हो सकती है।
  • ऑर्गेनिक और प्रत्यक्ष उपभोक्ता अधिग्रहण direct consumer acquisition के लिए स्वयं के चैनल जो भुगतान विधियों से अप्रभावित हैं।

  • सक्षम लोगों का संपर्क डेटाबेस contact database समय के साथ बढ़ता रहेगा।

  • ब्रांड जागरूकता और समुदाय में वृद्धि।

  • विज़िट और इंटरैक्शन visits and interactions की बढ़ती संख्या के परिणामस्वरूप, आपकी कंपनी का ब्रांड मजबूत होगा।

  • मार्केटिंग ऑटोमेशन तकनीकों का एक सेट A set of marketing automation techniques जो लंबे समय में समय और पैसा बचाता है।

इनबाउंड मार्केटिंग स्ट्रैटेजी Inbound Marketing Strategy

इनबाउंड मार्केटिंग विभिन्न तरीकों से की जा सकती है। हालाँकि, यदि आप इसे सही ढंग से प्राप्त करना चाहते हैं, तो आपको योजना बनानी होगी। ऐसी सामग्री तैयार करने के लिए जो आपके ग्राहकों की ज़रूरतों के अनुरूप हो और उन्हें अगले स्तर तक ले जाए, आपको पहले यह समझना होगा कि वे अपनी यात्रा journey के एक विशिष्ट क्षण specific moment में क्या चाहते हैं। एक इनबाउंड मार्केटिंग रणनीति में चार चरण होते हैं:

विज़िटर्स को व्यस्त रखें Engage Visitors

संभावित लीड्स को आकर्षित करना और उन्हें अपनी कंपनी और उसके प्रस्तावों से अवगत कराना एक इनबाउंड मार्केटिंग योजना का पहला चरण है। इसमें मूल्यवान सामग्री विकसित करना और यह सुनिश्चित करना शामिल है कि यह आपके टार्गेट दर्शकों target audience तक सबसे प्रभावी तरीके से पहुंचे।

विज़िटर्स को लीड में परिवर्तित किया जाना चाहिए

इस चरण में विज़िटर्स की संपर्क जानकारी contact information प्राप्त करना आवश्यक है ताकि आप उनके साथ संवाद कर सकें और उन्हें आपके साथ व्यापार करने के लिए राजी कर सकें।

ग्राहकों से संवाद करना

लीड के साथ Communicating संचार करना और उन्हें आपके साथ व्यवसाय करने के लिए प्रोत्साहित करना, लीड जनरेशन के सबसे महत्वपूर्ण पहलू हैं। इस चरण के दौरान, आप संभावित ग्राहकों के साथ विभिन्न माध्यमों से संवाद करते हैं और उन्हें दिखाते हैं कि आपके उत्पाद या सेवाएं उनकी मदद कैसे कर सकती हैं। 

ग्राहकों को उत्साहित होना चाहिए

यह केवल इनबाउंड मार्केटिंग के माध्यम से उपभोक्ताओं को प्राप्त करने के संबंध में नहीं है। यह आपके उपभोक्ताओं को इतना खुश करने के बारे में है कि वे आपकी कंपनी के ब्रांड एंबेसडर बन जाते हैं। जितना अधिक आप अपने उपभोक्ताओं को प्रसन्न करते हैं, उतनी ही अधिक संभावना है कि वे उत्कृष्ट समीक्षाएँ excellent reviews प्रस्तुत करेंगे और आपके व्यवसाय के बारे में सकारात्मक प्रचार करेंगे। इस चरण का लक्ष्य अंततः आपकी कंपनी में अधिक विज़िटर और संभावित उपभोक्ताओं को आकर्षित करना है।

 रिसर्च Research

यदि आपके पास परिणामों को ट्रैक करने और उनका विश्लेषण analyze करने की कोई योजना नहीं है, तो आपका इनबाउंड मार्केटिंग दृष्टिकोण अधूरा है। ऐसा करने के लिए, आपको KPIs (key performance indicators) प्रमुख प्रदर्शन संकेतक बनाने होंगे, जो यह निर्धारित करने के लिए सबसे महत्वपूर्ण माप हैं कि आपका दृष्टिकोण काम कर रहा है या नहीं। निष्कर्षों की जांच करने और यदि आवश्यक हो, पहले से परिभाषित गतिविधियों में समायोजन करने के लिए पीरिऑडिक नियंत्रण Periodic controls की भी आवश्यकता होती है। इससे आपकी इनबाउंड रणनीति inbound strategy को फायदा होगा।

निष्ठा loyalty 

जब आप किसी लीड को क्लाइंट में बदलते हैं, तो प्रक्रिया यहीं समाप्त नहीं होती है। अगला चरण इस क्लाइंट को यथासंभव लंबे समय तक अपने साथ रखने के लिए न्यूज़लेटर्स, ऑफ़र और प्रोत्साहन offers and incentives जैसी वफादारी विधियों का उपयोग करना है। एक नया ग्राहक बनाने की तुलना में एक ग्राहक को बनाए रखना बहुत कम खर्चीला है, इस प्रकार एक सफल वफादारी योजना successful loyalty plan तैयार करना फर्म के लिए काफी लाभदायक है।

(यह लेख मान्या महाजन द्वारा लिखे गए लेख का हिंदी रूपांतरण है। इसे इंग्लिश में पढ़ने के लिए कृपया नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करे )

https://www.thinkwithniche.com/blogs/details/inbound-marketing-why-is-it-important

TWN In-Focus