विराट कोहली का नाम ही काफी है

1622
05 Nov 2021
5 min read

Post Highlight

विराट एक अच्छे गेंदबाज और बेहतरीन बल्लेबाज हैं और इन्होंने बड़े से बड़े रिकॉर्ड अपने नाम किए हैं और इसी वजह से जब दुनिया के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों का नाम लिया जाता है तो कोई भी कैप्टन कोहली का नाम लेना नहीं भूलता है।

Podcast

Continue Reading..

इंडियन क्रिकेट टीम के कैप्टन विराट कोहली कल तैंतीस साल के हो गए हैं। विराट के दुनिया भर में कई फैंस हैं और वे उन्हें रन मशीन, किंग ऑफ क्रिकेट, किंग कोहली, चीकू (निकनेम) आदि नामों से बुलाते हैं। जैसा इनका नाम है ठीक वैसा ही इनका काम है। विराट एक अच्छे गेंदबाज और बेहतरीन बल्लेबाज हैं और इन्होंने बड़े से बड़े रिकॉर्ड अपने नाम किए हैं और इसी वजह से जब दुनिया के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों का नाम लिया जाता है तो कोई भी कैप्टन कोहली का नाम लेना नहीं भूलता है। 

विराट कोहली का जन्म 5 नवंबर, 1988 को दिल्ली के एक मध्यम वर्गीय परिवार में हुआ था। इनके पिता प्रेम कोहली पेशे से एक वकील थे और माता सरोज कोहली एक गृहणी थीं। कोहली को बचपन से ही क्रिकेट खेलना पसंद था और क्रिकेट के प्रति इनकी रुचि को देखकर एक पड़ोसी के कहने पर विराट के पिता ने इनका दाखिला एक क्रिकेट एकेडमी में करवाया था। सन् 2004 में विराट को अंडर 17 दिल्ली क्रिकेट टीम का सदस्य बनाया गया था और उसके बाद सन् 2006 में भारत की अंडर 19 क्रिकेट टीम का हिस्सा बनाया गया था। 18 अगस्त, 2008 को उन्होंने अपना अंतरराष्ट्रीय डेब्यू किया था। विराट ने यह मैच श्रीलंका के खिलाफ खेला था और इस मैच में वह मात्र 12 रन बना पाए थे। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू करने में बाद इन्होंने कई रिकॉर्ड अपने नाम किए हैं। विराट ने 226 पारियां खेलकर अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे तेज 12 हजार से अधिक रन बनाने का रिकॉर्ड अपने नाम किया है। इससे पहले यह रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग के नाम था। रिकी पोंटिंग ने 282 पारियां खेलकर यह रिकॉर्ड बनाया था। विराट ने भारतीय क्रिकेट के साथ-साथ विश्व क्रिकेट में भी कई रिकॉर्ड अपने नाम किए हैं। डेब्यू के बाद सबसे ज्यादा मैन आफ द मैच, सबसे ज्यादा रन (23159), सबसे ज्यादा दोहरे शतक(7), सबसे ज्यादा शतक(70), सबसे ज्यादा अर्धशतक(118) और सबसे ज्यादा प्लेयर ऑफ द मैच(57) का रिकॉर्ड अपने नाम किया है और इसके साथ-साथ कोहली ने टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट और वनडे में विकेट भी चटकाए हैं। 

हर फॉर्मेट में इन्होंने अच्छा प्रदर्शन दिखाया है और तीनों फॉर्मेट में अब तक विराट कोहली जितना कोई भी खिलाड़ी सफल नहीं हो पाया है। इतने अच्छे खिलाड़ी और कैप्टन होने के बावजूद भी विराट को कई बार आलोचनाओं का सामना करना पड़ता है। दरअसल, विराट ने अपनी कप्तानी में अभी तक कोई भी आइसीसी ट्राफी अपने नाम नहीं की है। इंडियन प्रीमियम लीग में विराट कोहली रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू के लिए खेलते हैं और उस टीम के कप्तान भी हैं लेकिन अपनी कप्तानी में वह अभी तक रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू को एक भी ट्राफी नहीं जीता पाए हैं। हाल ही में विराट ने बताया है कि वह अब रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू की कप्तानी नहीं करेंगे लेकिन आईपीएल वह सिर्फ और सिर्फ बेंगलुरू के लिए ही खेलेंगे।

विराट कोहली 18 नंबर की जर्सी पहनते हैं। विराट बहुत बड़ी-बड़ी कंपनियों के ब्रांड एंबेसेडर हैं और इंस्टाग्राम पर उनके करीब 165 मिलियन फॉलोअर्स हैं। 

विराट ने हाल में यह भी ट्वीट किया था कि टी 20 वर्ल्ड कप 2021 के बाद वह टी 20 विश्व कप की कप्तानी नहीं करेंगे, अब ऐसे में ये देखना दिलचस्प होगा कि क्या विराट की कप्तानी में भारत टी 20 वर्ल्ड कप, 2021 जीत पाएगा।

TWN In-Focus