Word-of-Mouth का इस्तेमाल और फायदे

15015
19 Nov 2021
5 min read

Post Highlight

आपको यह समझना चाहिए कि Word-of-Mouth कैसे काम करता है और अपने ग्राहकों Customers के बीच प्रतिष्ठा Prestige बनाने का प्रयास करें। यहां पांच तरीके दिए गए हैं जिनसे आप अपने ब्रांड Brand के लिए वर्ड ऑफ माउथ का सही उपयोग कर पाएंगे। #ThinkWithNiche

Podcast

Continue Reading..

यह तथ्य छुपा नहीं है कि व्यवसाय किसी के मुंह से सुने गए वचनों Word-of-Mouth पर भी टिका होता है। शोध बताते हैं कि 92% लोग अपने दोस्तों और परिवार के सुझावों या सिफारिशों पर भरोसा करते हैं। यह भी पता चला है कि 88% लोग ऑनलाइन ग्राहक समीक्षाओं पर भरोसा करते हैं। ये आँकड़े आगे साबित करते हैं कि व्यवसायों को मुंह के मजबूत शब्दों से एक बड़ा प्रभाव हो सकता है, वे इसे आसानी से अपने लाभ के इसे कई तरह से उपयोग कर सकते हैं।

वर्ड ऑफ माउथ, कई मायनों में, किसी भी नए व्यवसाय या स्टार्ट-अप के लिए मूलभूत प्रचार रणनीति है। यदि आपके ग्राहक अपने मित्रों और परिवार को आपके ब्रांड का सुझाव देते हैं, तो इसमें कोई संदेह नहीं है कि आप अपनी बिक्री में वास्तविक सकारात्मक वृद्धि देखेंगे। लेकिन अगर आपकी आधार रेखा कमजोर है, तो प्रचार की कोई भी राशि आपकी बिक्री बढ़ाने में आपकी मदद नहीं करेगी, इस बात की प्रबल संभावना है कि आप नकारात्मक वृद्धि का अनुभव कर सकते हैं। इसलिए आपको यह समझना चाहिए कि वर्ड ऑफ माउथ कैसे काम करता है और अपने ग्राहकों के बीच प्रतिष्ठा बनाने का प्रयास करें। यहां पांच तरीके दिए गए हैं जिनसे आप अपने ब्रांड के लिए वर्ड ऑफ माउथ का सही उपयोग कर पाएंगे।

1. अपने पहले ग्राहकों के साथ संबंध बनाएं Make Relations With Your Customers

व्यवसाय में नए होने के नाते, यह आपकी जिम्मेदारी है कि आप अपने ग्राहकों से सही प्रतिक्रिया मांगें और निर्णय लें कि आप सही दिशा में आगे बढ़ रहे हैं या नहीं। यहां अपने शुरुआती ग्राहकों के साथ व्यक्तिगत संबंध बनाना बहुत महत्वपूर्ण है। याद रखें, ये ग्राहक ही हैं जो आपकी सेवा से खुश हैं और मूल्यवान महसूस कराते हैं, तो वे मुंह से एक मजबूत शब्द को बढ़ावा देंगे। उनकी प्रतिक्रिया और समस्याओं को सुनें, तभी वे खुश होंगे। अपने उत्पाद या सेवा के बारे में अहंकारी और रक्षात्मक होने वाले एक नए स्टार्ट-अप से बदतर कुछ भी नहीं हो सकता।

2. यह कार्यक्रम पेश करें Present This Programme

निष्क्रिय ग्राहकों को सक्रिय ग्राहक बनाने के लिए to turn Passive Customers into Active Customers किसी भी ब्रांड Brand के लिए प्रोत्साहन एक बेहतरीन पहल है। सबसे अधिक इस्तेमाल किया जाने वाला प्रोत्साहन कार्यक्रम एक रेफरल कार्यक्रम Referral Program है। आपको यह समझना होगा कि कई बार ग्राहक खुश होते हैं, लेकिन वे किसी भी कारण से आपके पास आने की प्रेरणा नहीं जुटा पाते। इसलिए एक प्रोत्साहन कार्यक्रम उन्हें आकर्षित करेगा। स्टार्टअप रेफरल प्रोग्राम का सबसे सफल उदाहरण ड्रॉपबॉक्स है। उनका यह कार्यक्रम ही मुख्य कारण था कि कंपनी ने शुरुआती दौर में 3,900% की वृद्धि की थी।

3. उपयोगकर्ता जनित विषय User Generated Content

यूजीसी User Generated Content किसी भी ब्रांड के लिए अपने बारे में अच्छी बातें फैलाने का एक अच्छा तरीका है, खासकर आज के सोशल मीडिया के युग में तो यह काफी अच्छा साबित हो रहा है। लोग उन चीजों को साझा करना पसंद करते हैं जो उन्होंने व्यक्तिगत रूप से बनाई हैं। हालांकि यह कुछ ऐसा है जो ज्यादातर YouTube, Spotify, Instagram, Facebook, और अधिक जैसे सामग्री व्यवसायों पर लागू होता है, लेकिन कोई भी व्यवसाय इसे अपना सकता है। उदाहरण के रूप में समझें तो आप लोगों से अपने उत्पाद का उपयोग करने के अपने अनुभव को अपने सोशल मीडिया पर साझा करने के लिए कह सकते हैं और इसके लिए उन्हें कुछ पुरस्कार दे सकते हैं।

4. उपयोगकर्ता समीक्षा और रेटिंग पर ध्यान दें  Pay Attention to User Reviews and Ratings

उपयोगकर्ता रेटिंग और समीक्षाएं आपके उत्पाद को खरीदने के लिए बहुत से ऑनलाइन ग्राहकों को प्रेरित करती हैं। यह आपके उत्पाद के बारे में ऑनलाइन ग्राहकों में विश्वास पैदा करने का एक तरीका है। इसलिए आपको अपने ग्राहकों को लगातार आपको रेट करने के लिए प्रोत्साहित करना चाहिए और अपने ब्रांड के साथ उनके अनुभव के बारे में एक संक्षिप्त समीक्षा लिखनी चाहिए।

5. इन्फ्लुएंसर मार्केटिंग Influencer Marketing

इन्फ्लुएंसर मार्केटिंग आजकल काफी चर्चा का विषय है। इन्फ्लुएंसर्स सोशल मीडिया पर बड़ा अच्छा किरदार निभा रहे हैं, लोग उन प्रभावशाली लोगों के शब्दों पर भरोसा करते हैं जिनका वे पसंद करते हैं। इसलिए आप विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर प्रभावशाली लोगों के माध्यम से अपने उत्पादों का आसानी से प्रचार कर सकते हैं।

TWN In-Focus