भारत में आगामी बिज़नेस आइडियाज

1120
21 Mar 2022
7 min read

Post Highlight

आज के समय में अपना खुद का व्यवसाय (Business) कौन नहीं करना चाहता? ज्यादातर लोग यही चाहते हैं कि उन्हें 9 से 5 की नौकरी ना करनी पड़े। अपने व्यवसाय को आप किसी छोटे पैमाने पर शुरू करें या बड़े पूंजी निवेश के साथ अपना व्यवसाय शुरू करने में और उसे सुचारु रूप से चलाने में थोड़ी मेहनत तो लगती ही है। इस आर्टिकल में हम आपको आने वाले वर्षों के लिए कुछ बेहतरीन व्यावसायिक रुझानों के बारे में जानकारी देंगे, इसे पढ़ने के बाद आपको अपना व्यवसाय शुरू करने में ज्यादा सोचना नहीं पड़ेगा क्योंकि यहाँ आपको व्यवसाय के कई विकल्प मिलेंगे।

Podcast

Continue Reading..

हम समझते हैं कि कोई भी व्यवसाय शुरू करना आसान नहीं है और शुरुआत में ये तय करना बहुत कठिन हो जाता है कि व्यवसाय कैसे और किसका शुरू किया जाये ? आज हम आपकी इसी समस्या को हल करने का प्रयास कर रहे हैं। अपना व्यवसाय शुरू करने के आपके इस सफर में कई तरह के उतार-चढ़ाव हो सकते हैं, लेकिन इन सब को मैनेज करते हुए यदि आप एक सफल बिज़नेस (successful business) बनाने की दिशा में सदैव प्रयास करते रहे, तो आप एक दिन ऐसा व्यक्तित्व बनकर उभरेंगे जिससे कई लोग प्रोत्साहित होंगे। एक सफल व्यवसाय बनाना आसान नहीं है, पर बहुत मुश्किल भी नहीं। एक कहावत है कि 'लहरों से डर कर नौका पार नहीं होती, कोशिश करने वालों की कभी हर नहीं होती'। ठीक उसी प्रकार यदि आप के अंदर जुनून है अपने काम को ईमानदारी और दृढ़ता से करने का, अपने लक्ष्य को प्राप्त करने का तो यकीन मानिये आप ज़रूर सफल होंगे।  

हालांकि, व्यवसाय में एक गलत फैसला आपका सारा निवेश और समय बर्बाद कर सकता है। इसलिए हमेशा यह सुझाव दिया जाता है कि जितना हो सके उतने विकल्पों का पता लगाएं और फिर अपनी वर्तमान वित्तीय स्थिति को देखते हुए अपनी विशेषज्ञता और अनुभव के आधार पर अपने व्यवसाय के लिए सही विकल्प (Option) चुनें।

चलिए शुरू करते हैं :

  • प्रदूषण मास्क (Pollution Mask)

हम सभी जानते हैं कि भारत में लगभग सभी मेट्रो सिटीज (metro cities) वायु प्रदूषण (air pollution) की समस्या से जूझ रहे हैं और विशेष रूप से दिल्ली, बेंगलुरु (Delhi, Bangaluru) जैसे शहरों में रहने वाले लोग वायु प्रदूषण की गंभीर समस्या का सामना कर रहे हैं। अतः वायु प्रदूषण से बचाव के लिए मास्क बनाना और बेचना भारत में सबसे संभावित लाभदायक आगामी व्यावसायिक विचारों में से एक है।

  • मोबाइल ऐप्स (Mobile Apps)

मोबाइल ऐप्स की मांग भारत में तेजी से बढ़ रही है। मोबाइल ऐप बनाने वाली कंपनियों (Mobile app-making business) के लिए भारत में अपार संभावनाएं और अवसर हैं। यदि आप तकनीक के जानकार हैं और लोगों की जरूरतों के हिसाब से समाधान ढूंढ सकते हैं तो मोबाइल ऐप डेवलपमेंट आपके लिए एक बेहतर व्यवसायिक विकल्प सिद्ध होगा।

  • ब्लॉग (Blog)

यदि पर इंटरनेट यूजर (internet user) हैं तो आपको पता होगा कि बहुत से ब्लॉगर (blogger) ब्लॉग बनाकर लाखों रुपए कमा रहे हैं। ब्लॉग शुरू करने की लागत कुछ भी नहीं है। ब्लॉग शुरू करने के लिए आपको बस अपना समय और अच्छा कंटेंट देना होगा, यदि आपके अंदर लोगों का ध्यान अपनी ओर खींचने की प्रतिभा है तो आप ब्लॉगिंग को अपना व्यवसाय बना सकते हैं।

  • 3डी प्रिंटिंग (3D Printing)

आजकल 3डी प्रिंटिंग भारत में काफी लोकप्रिय हो रही है। यह पारंपरिक प्रोटोटाइप प्रिंटिंग तकनीक (prototype printing technology) की जगह ले रहा है। यदि आप डिजिटल प्रिंटिंग व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं तो आने वाले समय में आपको निश्चित रूप से लाभ प्राप्त होगा।

  • अक्षय ऊर्जा (Renewable Energy)

वर्तमान में, भारत सरकार उन कंपनियों को बढ़ावा दे रही है जो वैकल्पिक ऊर्जा व्यवसाय उपक्रमों (alternate energy business ventures) में उद्यम कर रही हैं। जो लोग पर्यावरण से संबंधित व्यवसाय करने के इच्छुक हैं, उनके लिए अक्षय ऊर्जा व्यवसाय क्षेत्र एक बेहतरीन विकल्प है।

  • आभूषण व्यवसाय (Jewelry Business)

भारतीयों को गहनों का बहुत शौक होता है। इसके अलावा, ज्यादातर भारतीय लोगों के लिए गहने भविष्य के निवेश के तौर पर भी खरीदे जाते हैं। यही कारण है कि भारत में सोना और हीरा व्यापार के आकर्षक क्षेत्र हैं। भारत में पर्ल ज्वैलरी और फैशन ज्वैलरी दोनों की काफी डिमांड है। आप कम पूंजी निवेश के साथ भी इसका व्यवसाय शुरू कर सकते हैं।

  • प्रीस्कूली (Preschool)

वर्तमान में भारत में प्रीस्कूल व्यवसाय लगातार बढ़ रहा है। यदि आप बच्चों के साथ समय बिताना पसंद करते हैं, तो प्रीस्कूल व्यवसाय शुरू कर सकते हैं।

  • फैशन डिजाइनिंग (Fashion Designing)

फैशन उद्योग भारत में तेजी से बढ़ रहा है। शहरों और कस्बों में अधिकांश व्यक्ति आजकल फैशन के प्रति जागरूक हैं। यदि आपके पास कौशल है या कपड़ों और एक्सेसरीज़ में गहरी दिलचस्पी है, तो करियर बनाने के लिए यह एक अच्छा विकल्प है।

  • फिटनेस इंस्ट्रक्टर (Fitness Instructor)

एरोबिक्स और योग में विशेषज्ञता रखने वाला कोई भी व्यक्ति फिटनेस व्यवसाय शुरू कर सकता है। यह व्यवसाय बहुत कम स्टार्ट-अप पूंजी के साथ शुरू किया जा सकता है।

  • कढ़ाई और बुनाई (Embroidery and knitting)

अगर आप भारत में किसी भी फैशन डिजाइनर से बात करें, तो उनके व्यवसाय का सबसे महत्वपूर्ण पहलू कढ़ाई और बुनाई में कौशल रखने वाले लोगों को ढूंढना है। यदि आपके पास कढ़ाई और बुनाई का कौशल है तो आपके लिए ये एक लाभदायक विकल्प साबित हो सकता है।  

  • ट्यूशन (Tutoring)

भारत में, अधिकांश माता-पिता अपने बच्चों को सर्वोत्तम शिक्षा प्रदान करने के लिए बहुत गंभीर हैं। वे लगातार गुणवत्तापूर्ण और अच्छे ट्यूटर्स की तलाश में रहते हैं। यदि आप पढ़ाना पसंद करते हैं तो आप कम पूंजी या बिना पूंजी निवेश के ट्यूशन शुरू कर सकते हैं और अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

  • डायरेक्ट सेलिंग कंपनी (Direct Selling Company)

यदि आपके पास अच्छा संचार कौशल (communication skills) है, तो एक अच्छी मल्टी-लेवल मार्केटिंग कंपनी से जुड़ कर एक्सपीरिएंस हासिल कर सकते हैं। उसके बाद आप अपनी खुद की डायरेक्ट सेलिंग कंपनी भी शुरू कर सकते हैं। एमवे, एवन (Amway, Avon) आदि जैसी मल्टी-लेवल मार्केटिंग कंपनियों के साथ जुड़ कर आप इसका एक्सपीरियंस ले सकते हैं।

  • ऑटोमोबाइल सर्विस स्टेशन (Automobile Service Station)

भारत की बढ़ती अर्थव्यवस्था ने भारत में कारों और वाहनों की बिक्री को बढ़ावा दिया है। इसलिए देश के अधिकांश हिस्सों में ऑटोमोबाइल सर्विस स्टेशनों की काफी मांग है। इस प्रकार, नए उद्यमियों के लिए एक ऑटोमोबाइल सर्विस स्टेशन शुरू करना भारत में सबसे अधिक लाभदायक लघु व्यवसाय विचारों में से एक है।

  • फ़ूड डिलीवरी व्यवसाय (Food Delivery Business)

भारत में फ़ूड डिलीवरी उद्योग तेजी से बढ़ रहा है। स्विगी, उबर ईट्स, जोमैटो, फूडपांडा आदि जैसे कई फूड डिलीवरी प्लेटफॉर्म भारतीय बाजार में सफलतापूर्वक काम कर रहे हैं। इससे पता चलता है कि देश में फूड डिलीवरी बिजनेस के लिए बड़ा अवसर है।

  • कैटरिंग व्यवसाय (Catering Business)

यदि आप खाना बनाना पसंद करते हैं और लोगों को व्यंजन परोसने का आनंद लेते हैं, तो आप एक कैटरिंग बिजनेस शुरू कर सकते हैं।

  • इंटीरियर डिजाइनिंग (Interior Designing)

यदि आपके पास इंटीरियर डिजाइनिंग का ज्ञान और अनुभव है तो इस व्यवसाय को शुरू करने के बारे में जरूर सोचिए। इस बिजनेस को कम इन्वेस्टमेंट में और घर से भी शुरू किया जा सकता है।

  • आर्गेनिक फ़ूड स्टोर (Organic Food Store)

स्वस्थ जीवन की बढ़ती जागरूकता के साथ, लोग आर्गेनिक भोजन लेने में अधिक रुचि रखते हैं, हालांकि वे नॉन-आर्गेनिक भोजन की तुलना में अधिक महंगे हैं। आर्गेनिक फ़ूड स्टोर बिजनेस का एक उभरता क्षेत्र, यह हर साल 20% की दर से बढ़ रहा है।

  • सोशल मीडिया मार्केटिंग (Social Media Marketing)

भारत में आजकल ज्यादातर कंपनियां और जाने-माने लोग अपने सोशल मीडिया प्रोफाइल को मार्केटिंग टूल की तरह उपयोग करते हैं। सोशल मीडिया अब लोगों से जुड़ने का एक बहुत ही अहम साधन है। यदि आपके पास सोशल मीडिया मार्केटिंग में विशेषज्ञता है या आप सोशल मीडिया मार्केटिंग सीख सकते हैं, तो आप इस व्यवसाय को शुरू कर सकते हैं और अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

  • व्यापार परामर्श (Business Consulting)

परामर्श सेवा व्यवसाय का दायरा आजकल छोटे व्यवसायों में कई गुना बढ़ गया है। यदि आपके पास किसी विशिष्ट क्षेत्र में अनुभव है और व्यापार क्षेत्र में विशेषज्ञता प्राप्त की है, तो आप व्यवसाय परामर्श उद्यम शुरू कर सकते हैं।  

  • लर्निंग एप्लीकेशन (learning Application)

यदि आप एक शिक्षक हैं या शिक्षण से प्यार करते हैं, तो आप शिक्षण ऐप्स बनाने पर विचार कर सकते हैं। आप बायजूस के लर्निंग ऐप जैसे स्टार्टअप से प्रेरणा ले सकते हैं, जो छोटे स्तर से शुरू हुआ और वर्तमान में भारत में एक बड़ी ऑनलाइन लर्निंग कंपनी के रूप में विकसित हुआ है।

भारत में व्यवसाय शुरू करने के लिए और भी बहुत सारे आगामी व्यावसायिक विचार और अवसर हैं। लेकिन सदैव बिजनेस का विकल्प अपने कौशल के आधार पर ही चुनें।

Think with Niche पर आपके लिए और रोचक विषयों पर लेख उपलब्ध हैं एक अन्य लेख को पढ़ने के लिए कृपया नीचे  दिए लिंक पर क्लिक करे-

महिलाओं के लिए व्यवसाय के अनंत विकल्प

https://www.author.thinkwithniche.com/allimages/project/thumb_2ab58endless-business-ideas-for-women.jpg

TWN In-Focus