राखी मनाने और बनाने के नायाब तरीक़े

1527
21 Aug 2021
5 min read

Post Highlight

इस रक्षा बंधन को अपने भाई-बहनों के साथ खुशी और उत्साह के साथ मनाएं क्योंकि यह उत्सव भाई-बहनों को एक-दूसरे के प्रति अपने स्नेह को व्यक्त करने का जरिया है। कोविड-19 की वजह से हम सब जितना अपने घर पर रहें उतना ही अच्छा है। सोशल डिस्टेंसिंग आज नॉर्मल हो गया है। कोविड-19 ने किसी न किसी तरीके से सभी को प्रभावित किया है। त्योहार है, तो इसका मतलब यह नहीं है आप कोविड प्रोटोकॉल को नहीं मानेंगे। आप कोविड प्रोटोकॉल का पालन करते हुए, अपने घर में ही रहकर रक्षा बंधन मना सकते हैं। आप जितनी मस्ती के साथ पहले ये त्योहार मनाते थे, हो सकता है आपको इस बार और अच्छा लगे।

Podcast

Continue Reading..

कोविड-19 की वजह से हम सब जितना अपने घर पर रहें उतना ही अच्छा है। सोशल डिस्टेंसिंग आज नॉर्मल हो गया है। कोविड-19 ने किसी न किसी तरीके से सभी को प्रभावित किया है। त्योहार है, तो इसका मतलब यह नहीं है आप कोविड प्रोटोकॉल को नहीं मानेंगे। आप कोविड प्रोटोकॉल का पालन करते हुए, अपने घर में ही रहकर रक्षा बंधन मना सकते हैं। आप जितनी मस्ती के साथ पहले ये त्योहार मनाते थे, हो सकता है आपको इस बार और अच्छा लगे। हम आपको बताने जा रहे हैं कि सामाजिक दूरी का ध्यान रखते हुए आप रक्षा बंधन कैसे मना सकते हैं-

1.घर पर बनाएं राखी-

इससे अच्छा क्या हो सकता है कि बहन अपने भाई के लिए खुद से राखी बनाए। इसके लिए आपको घर से बाहर जाने की जरूरत नहीं है और वैसे भी जब डू इट योरसेल्फ इतना चलन में है, तो खुद से राखी बनाना तो बनता है।

  • फोम से बनाएं राखी- घर पर राखी बनाने का इससे आसान तरीका तो नहीं है। फोम से राखी बनाना इतना आसान है कि इसे बच्चे खुद भी बना सकते हैं। आपको अपनी राखी जिस आकर में चाहिए उसी आकार में फोम को कट कर लें और उसमें आप अलग-अलग रंग के स्टोन्स का इस्तेमाल करें। राखी के दूसरी तरफ एक कलरफुल रिबन लें और गोंद की सहायता से अच्छे से चिपका दें। आप रिबन अपनी जरूरत के हिसाब ले सकते हैं। अगर आपको बुना हुआ रिबन का इस्तेमाल करना है, तो आप अलग- अलग रंग के रिबन का इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • फ्लॉवर के डिजाइन की राखी- ये राखी तो सभी ने एक न एक बार जरूर बनाई होगी। आपको फोम को फ्लॉवर के डिजाइन में कट करना है और उसके बाद दूसरे रंग के फोम से थोड़ा छोटा फूल बनाना है और फिर उससे थोड़ा छोटा। आप 3 से 5 फूल के डिजाइन कट कर सकते हैं। इसके बाद आप रेशम के धागे को राखी के दूसरी तरह गोंद की मदद से चिपका दें। कभी-कभी धागे से फोम अच्छे से नहीं चिपकता है इसलिए आप उसे सुई की मदद से सिल सकते हैं।
  • मोतियों की राखी- अगर आपके भाई को बहुत बड़ी राखी पहनना नहीं पसंद है, तो मोतियों की राखी उन्हें बहुत पसंद आएगी। फोम को एक सर्कल के आकर का काट लें और ध्यान रखें कि सर्कल छोटा हो। उसमें आप स्टोन्स चिपका कर एक डिजाइन तैयार कर लें। अब रेशम के धागे में सुई की मदद से मोतियों को जोड़ते रहें। धागे के एक तरफ गाँठ बाँध लें क्योंकि मोतियों के निकलने का डर रहेगा। दोनों तरफ समान धागा रखें और सारे मोती जोड़ने के बाद दूसरी तरफ भी गाँठ बाँध दें। अब अपने फोम और स्टोन्स से बने डिजाइन को राखी के बीचों- बीच गोंद की सहायता से चिपका दें। आपकी राखी तैयार है।
  • कार्टून वाली राखी- अगर आपका भाई आपसे छोटा है और उसे कार्टून से बेहद लगाव है, तो ये राखी देखकर तो वो खुश ही हो जाएगा। आपको बस उसके पसंदीदा कार्टून कैरेक्टर का स्टीकर लेना है और उसे रेशम के धागे पर चिपका देना है। आपके छोटे भाई के लिए राखी तैयार है।
  • आप टॉम & जेरी, पिकाचु, एंग्री बर्ड्स, छोटा भीम डोरेमोन आदि कार्टून स्टीकर का इस्तेमाल राखी बनाने में कर सकते हैं। पर अगर राखी का स्टीकर आपके भाई का पसंदीदा कैरेक्टर होगा तो उसे बहुत अच्छा लगेगा। वैसे आप कार्टून कैरेक्टर की जगह टॉय का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। आज कल बाजार में कार और विमान वाली राखी छोटे बच्चे खूब पसंद कर रहे हैं, पर आप इसे घर में भी बना सकते हैं।

2. मैचिंग ड्रेस पहनें-

अरे! हमें पता है कि ये थोड़ा मुश्किल है। भाई, बहन की बात कहा सुनते हैं। पर आप उन्हें मैचिंग ड्रेस पहनने के लिए मना तो सकती हैं न? रक्षा बंधन मनाने की ये थीम काफी मजेदार है। अपनी पिक्चर्स लेना ना भूलें।

3.अपनी और अपने भाई की पसंदीदा मिठाई बनाएं-

घर पर बनें हुए खाने की बात ही कुछ और होती है। वैसे भी कोविड की वजह से लोग अभी भी बाहर की बनी हुई चीज़ इस्तेमाल में कम ही ला रहे हैं। आप घर पर विभिन्न तरीके की मिठाइयां बना सकती हैं और इसमें अपने भाई की मदद भी ले सकती हैं। गुलाब जामुन, रसगुल्ला, बेसन के लड्डू, रसमलाई, आदि मिठाइयों की कई सारी रेसिपी इंटरनेट पर है। आपको जो रेसिपी पसंद आए, आप वो मिठाई बना लीजिए। रक्षा बंधन थोड़े मॉडर्न स्टाइल में मनाने के लिए आप केक भी बना सकती हैं।

4. अगर भाई घर पर नहीं है तो क्या करें?

काम और पढ़ाई की वजह से बहुत सारे बहन और भाई अलग-अलग शहर और देश में हैं और इस बात में कोई शक नहीं है कि रक्षा बंधन के दिन अपने भाई और बहन की याद रोज से ज्यादा आती है। आप उन्हें ऑनलाइन ऑर्डर करके राखी भेज सकती हैं और भाई अपनी बहन को ऑनलाइन गिफ्ट पैक भेज सकते हैं। उसके बाद आप दोनों वीडियो कॉल करके रक्षा बंधन के सभी अनुष्ठानों को पूरा कर सकते हैं। 

5.रक्षा बंधन को आधुनिक तरीके से मनाएं- 

  • रक्षा बंधन, भाइयों और बहनों का त्योहार है। लेकिन जब हर चीज इतनी आधुनिक हो रही है तो रक्षा बंधन क्यों नहीं?
  • आप कोविड योद्धाओं जैसे कि डॉक्टर, वार्ड बॉय, नर्स, एम्बुलेंस स्टाफ, पुलिस को राखी बांध सकते हैं, क्योंकि हमें जरूरत है उन्हें बताने की कि वे कितने खास हैं। कोविड जैसे भयानक वायरस से हमारी जान बचाने वाले लोगों के लिए इतना तो बनता ही है। उन्हें भी हमारे सम्मान और प्यार की जरूरत है।
  • पौधों और पेड़ों को राखी बांधे और शपथ लें कि आप उनकी रक्षा करेंगे। आप एक छोटे पौधे को राखी बांधकर जीवन भर उसकी रक्षा करने की शपथ ले सकते हैं। ये दुनियां जितनी हमारी है उतनी ही पौधों, पक्षियों और जानवरों की भी है। इन्हें कभी भी नुकसान न पहुंचाने का संकल्प लें और अपने पालतू जानवरों को राखी बांधे। 
 

 

 

 

 

 

 

 
 

 

 

 

TWN In-Focus