सिंगापुर में स्टार्टअप्स का अनूठा इकोसिस्टम

1035
08 Dec 2021
7 min read

Post Highlight

सिंगापुर में स्टार्टअप्स का एक अनूठा इकोसिस्टम है। सिंगापुर अब कंपनी शुरू करने के लिए दुनिया के सबसे रोमांचक स्थानों में से एक है। आज के ब्लॉग पोस्ट में, हम इस बात पर करीब से नज़र डालेंगे कि कैसे सिंगापुर वैश्विक स्तर पर स्टार्टअप्स के लिए शीर्ष देशों में से एक बन गया।

Podcast

Continue Reading..

सिंगापुर Singapore दुनिया का अनोखा देश है, जिसके पास ज्यादा संसाधन न होने के बावजूद दुनिया की बड़ी अर्थव्यवस्था Economy है। वो दुनिया में अहम कारोबारी स्थान रखता है। सिंगापुर ने पूरी दुनिया को दिखा दिया है कि कोई भी देश आबादी और आकार से बड़ा या छोटा नहीं होता बल्कि उसके विकास का पैमाना, उसमें रहने वाले लोगों की ज़िन्दगी होती है। आज सिंगापुर दुनिया की अर्थव्यवस्था, शिक्षा और अनुसंधान का केंद्र है। सिंगापुर में स्टार्टअप्स Startups का एक अनूठा Ecosystem है। सिंगापुर अब कंपनी शुरू करने के लिए दुनिया के सबसे रोमांचक स्थानों में से एक है। आज के ब्लॉग पोस्ट में, हम इस बात पर करीब से नज़र डालेंगे कि कैसे सिंगापुर वैश्विक स्तर पर स्टार्टअप्स के लिए शीर्ष देशों में से एक बन गया।

सिंगापुर स्टार्टअप इकोसिस्टम

स्टार्टअप के बारे में सोचते समय ज्यादातर लोग Silicon Vally के बारे में सोचते हैं, लेकिन सच्चाई यह है कि सिंगापुर तेजी से नई कंपनियों के लिए शीर्ष स्थलों में से एक बन रहा है। ऐसा लगता है कि हर कोई इस शहर-राज्य में स्टार्टअप शुरू कर रहा है। सिंगापुर के नेता वहां के लोगों को बेहतर से बेहतर सुविधाएँ उपलब्ध करवाने में कोई कसर नहीं छोड़ते। सिंगापुर के व्यापार और उद्योग मंत्रालय Ministry of Trade and Industry के अनुसार, सिंगापुर हाल ही में नयी-नयी तकनीकों के साथ स्टार्टअप कर रहा है। यह आँकड़ा जल्द ही बदल भी जाएगा क्योंकि अधिकतर देश तकनीकी उद्यमिता Entrepreneurship में निवेश कर रहे हैं और यह इस बात का सबूत है कि वहां के ecosystem में हज़ारों स्टार्टअप फल-फूल रहे हैं। सरकार ने उद्यमियों के बीच सहयोग को बढ़ावा देने के परामर्श कार्यक्रम और शैक्षिक कार्यक्रम पर विशेष ध्यान दिया है।

सिंगापुर द्वारा शुरू की गई सबसे रोमांचक स्टार्टअप में से एक National Digital Economy Blueprint (NDEB) थी। इस कार्यक्रम का उद्देश्य तकनीकी उद्यमिता में रुचि रखने वाले युवाओं के लिए अवसर पैदा करके Digital Innovation को सामने और केंद्र में रखना है। 

स्टार्टअप क्या है?

किसी भी व्यवसाय में रखा गया पहला कदम स्टार्टअप कहलाता है। इसे हम New Launch की गयी कंपनी भी कह सकते हैं। स्टार्टअप High Risk वाले उद्यम हैं जिनके पास काम करने के लिए अक्सर बहुत अधिक धन नहीं होता है वे Innovation और Creativity के आधार पर इसे शुरू कर सकते हैं। कुछ स्टार्टअप सफलता के लिए सही Business Model की तलाश में एक आइडिया से दूसरे आइडिया पर जाते हैं। कई प्रकार के स्टार्टअप हैं, जिनमें Tech Startup, Manufacturing Startup, Marketing Startup, Social Enterprise, Biotech Startup और बहुत कुछ शामिल हैं। कुछ लोग किसी भी नए व्यवसाय को स्टार्टअप के रूप में संदर्भित करते हैं क्योंकि यह छोटे से शुरू हो रहा है या कुछ बड़ा होने के अवसरों की तलाश में है।

सिंगापुर में उद्यमिता

कुछ ही दशकों में, सिंगापुर कंपनी शुरू करने के लिए दुनिया के सबसे अच्छे देशों में से एक बन गया है। The Economist ने 2018 में व्यापार करने के लिए सिंगापुर को दुनिया का तीसरा सबसे अच्छा देश बताया कि सिंगापुर में उद्यमिता के बारे में इतना अच्छा क्या है? अर्थव्यवस्था और विकास के भरपूर अवसरों के साथ कई उद्यमी अपनी कंपनियों को यहां क्यों स्थानांतरित कर रहे हैं।

सिंगापुर में स्टार्टअप विकसित करना

सरकार उद्यमिता के लिए सर्वोत्तम वातावरण प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने उद्यमियों का समर्थन करने के लिए एक नया बुनियादी ढांचा तैयार किया है और परामर्श के अवसर पैदा करने के लिए कड़ी मेहनत की है। सिंगापुर में एक विविध संस्कृति और अर्थव्यवस्था है, जो स्टार्टअप के लिए पर्याप्त अवसर पैदा करती है। एशिया और पश्चिमी बाजारों से इसकी निकटता के साथ यह देश इनोवेशन का एक वैश्विक केंद्र बन गया है, जिससे यह एक व्यापार केंद्र के रूप में पनपने लगा है।

निष्कर्ष

कंपनी शुरू करने के लिए सिंगापुर एक बेहतरीन जगह है। इसमें उद्यमियों, अनूठी संस्कृति और बहुत सारे अवसरों के लिए एक मजबूत बुनियादी ढांचा है। यदि आप अपनी खुद की कंपनी शुरू करने पर विचार कर रहे हैं, तो आपको सिंगापुर के इकोसिस्टम पर ज़रूर गौर करना चाहिए।

TWN In-Focus