महामारी के बाद बढ़ा हाइब्रिड वर्क कल्चर का चलन

1362
23 Nov 2021
8 min read

Post Highlight

दुनिया भर के कर्मचारियों ने रिमोट वर्क Remote Work को दिनचर्या में शामिल कर लिया है क्योंकि कोरोना महामारी ने हमारे जीवन को बदल कर रख दिया है। जब "हाइब्रिड" Hybrid शब्द सामने आता है, हाइब्रिड वर्क Hybrid Work के भविष्य को समझना ज़रूरी है।

Podcast

Continue Reading..

कार्यस्थल में उद्देश्य और दिशा, संगठन को कई रिपोर्टिंग के तरीकों के साथ मार्गदर्शन करती है। कर्मचारियों से कई परियोजनाओं पर काम करने और एक मिश्रित संगठनात्मक संरचना  Hybrid organizational structure के तहत विभिन्न सुपरवाइजर्स को रिपोर्ट करने की इच्छा की जाती है। दुनिया भर के कर्मचारियों ने रिमोट वर्क Remote Work को दिनचर्या में शामिल कर लिया है क्योंकि कोरोना महामारी ने हमारे जीवन को बदल कर रख दिया है। 

जब "हाइब्रिड" Hybrid शब्द सामने आता है, हाइब्रिड वर्क Hybrid Work के भविष्य को समझना ज़रूरी है। इसमें कई प्रकार की प्रक्रिया शामिल हैं। जब हाइब्रिड रोजगार की बात आती है, तो आप आमतौर पर कब और कहां काम करें यह आसान हो जाता है, इस मामले में आपके पास अधिक Flexibility लचीलापन होता है। यह कर्मचारियों को ऑफिस टाइम और कार्य सप्ताह में अधिक स्वतंत्रता देता है। यह आदर्श वातावरण में फिलहाल दुनिया में सबसे अच्छा है। एक तरफ संरचना और सामाजिकता और दूसरी तरफ स्वतंत्रता और लचीलापन freedom and flexibility

मिनर्विनी Minervini's की प्रमुख सिफारिशों में से एक एकरूपता की दुनिया की तलाश करना है, क्योंकि वह दूर के कर्मचारियों को लेकर चिंतित हैं। एक आदर्श दुनिया में सभी कर्मचारी एक ही दिन कार्यालय में होंगे, हालांकि, सामाजिक रूप से दूर के कार्यालयों में यह असंभव हो है। जहां तक ​​संभव हो नेताओं को लगभग समान राष्ट्रीय प्रदर्शन के साथ अधीनस्थों के समान होना चाहिए। इसके अलावा नेताओं को पेशेवर रुप में बातचीत के नकारात्मक प्रभावों से सावधान रहना चाहिए।

मौजूदा हाइब्रिड फर्मों ने इन-ऑफिस मीटिंग्स और सहयोग के लिए कुछ दिनों को नामित करना शुरू कर दिया है, साथ ही काम के लिए दूरस्थ दिनों को व्यक्तिगत ध्यान देने की आवश्यकता जताई है, क्योंकि महामारी थमी नहीं है। टीम सामंजस्य और परियोजना की शुरुआत के लिए शारीरिक उपस्थिति की आवश्यकता हो सकती है, हालांकि यह हमेशा अन्य कार्यों के मामले में नहीं होता। हाइब्रिड वर्किंग आवश्यकतानुसार लचीले ढंग से काम करने की अनुमति देती है। दुनिया भर में COVID लॉकडाउन को वापस लेने के बावजूद, हाइब्रिड विकल्प सामने आ रहें है, जो अब तक कर्मचारियों को सही दिशा देते रहें हैं। 

हाइब्रिड की भूमिका नौकरी-विशिष्ट नहीं है, लेकिन सभी हाइब्रिड नौकरियों पर लागू होती है, जिन्हें तकनीकी और पारस्परिक क्षमताओं के संयोजन की आवश्यकता होती है। नियोक्ता सिर्फ एक कॉलेज डिप्लोमा जैसी मांग उम्मीदवारों से कर रहे हैं। तकनीकी और पारस्परिक कौशल को मिश्रित प्रतिभाओं में जोड़ा जाता है। हाइब्रिड प्रतिभा योग्यता अब नौकरी, संगठन और उद्योग सहित कई तरह के मानदंडों पर निर्भर करती है।

उन लोगों के लिए कई भत्ते Perks हैं जो हाइब्रिड कार्य संस्कृति को चुनते हैं और इसे महामारी के दौरान और बाद में चुनते आए हैं। एक ऑफिस में लॉग इन नियमित घंटों के आसपास काम की व्यवस्था करने के बजाय, हाइब्रिड कार्यस्थल आमतौर पर लोगों को अपने समय के मुताबिक करने की अनुमति देता है। यह कई व्यक्तियों (और व्यवसायों) के लिए उत्पादक कार्य है, यह कम तनाव और दफ्तर कम आने जाने का एक आदर्श तरीका है।

TWN In-Focus