गर्मी को मात दें: आपकी 2023 की छुट्टियों के लिए टॉप उत्तर भारतीय समर डेस्टिनेशंस चुनें 

1373
08 May 2023
6 min read

Post Highlight

उत्तर भारत समृद्ध विरासत और इतिहास से भरा क्षेत्र है, जो इसे यात्रियों के लिए एक आकर्षक गंतव्य बनाता है। गर्मियों के महीनों के दौरान, यह क्षेत्र मैदानी इलाकों की चिलचिलाती गर्मी से राहत प्रदान करता है, जिससे यह बचने के लिए एक आदर्श स्थान बन जाता है। हाल के आंकड़ों के अनुसार, उत्तर भारत में हाल के वर्षों में पर्यटकों के आगमन में वृद्धि देखी गई है, और अधिक से अधिक लोग इस क्षेत्र के लुभावने परिदृश्य, प्राचीन मंदिरों और जीवंत संस्कृति का पता लगाने के लिए आते हैं।

गर्मियों के दौरान आपकी 2023 की छुट्टी के लिए कुछ शीर्ष उत्तर भारतीय ग्रीष्मकालीन स्थलों में हिमाचल प्रदेश के आश्चर्यजनक हिल स्टेशन, उत्तराखंड में नैनीताल की शांत झीलें, सिक्किम में चाय के बागान और दार्जिलिंग की टॉय ट्रेन, और बर्फ से ढके पहाड़ और शामिल हैं। हिमाचल प्रदेश में कुल्लू मनाली के साहसिक खेल। अन्य लोकप्रिय स्थलों में जम्मू और कश्मीर में श्रीनगर की प्राकृतिक सुंदरता और राजस्थान में माउंट आबू के प्राचीन मंदिर और शांत झीलें शामिल हैं।

उत्तर भारत देश के कुछ सबसे प्रतिष्ठित स्मारकों और ऐतिहासिक स्थलों का भी घर है, जैसे आगरा में ताजमहल, दिल्ली में लाल किला और जयपुर में आमेर किला। देखने और एक्सप्लोर करने के लिए बहुत कुछ होने के कारण, उत्तर भारत वास्तव में यात्रियों के लिए स्वर्ग है, जो हर किसी के लिए कुछ न कुछ प्रदान करता है।

उत्तर भारत विविधता और प्राकृतिक सुंदरता का देश है। यह यात्रियों के लिए ढेर सारे विकल्प प्रदान करता है, खासकर गर्मियों के दौरान जब लोग गर्मी से राहत की तलाश करते हैं। इस लेख में, हम गर्मियों के दौरान उत्तर भारत में घूमने के लिए शीर्ष स्थानों के साथ-साथ उनके अवश्य जाने वाले स्थानों, साहसिक गतिविधियों और ठहरने के लिए सर्वोत्तम होटलों के बारे में चर्चा करेंगे।

आइए जानें इस गर्मी में उत्तर भारत में घूमने की प्रमुख जगहें:

Podcast

Continue Reading..

उत्तर भारत विविध परिदृश्यों, संस्कृतियों और परंपराओं का एक क्षेत्र है। यह देश के कुछ सबसे खूबसूरत हिल स्टेशनों, ऐतिहासिक स्मारकों और तीर्थ स्थलों का घर है। यह क्षेत्र अपनी प्राकृतिक सुंदरता, साहसिक गतिविधियों और समृद्ध सांस्कृतिक विरासत के लिए जाना जाता है। उत्तर भारत अपने स्वादिष्ट व्यंजनों के लिए भी प्रसिद्ध है, जो अलग-अलग राज्यों में अलग-अलग है। उत्तर भारत के कुछ लोकप्रिय पर्यटन स्थलों में शिमला, मनाली, आगरा, जयपुर और अमृतसर हैं। अपनी विविध पेशकशों के साथ, उत्तर भारत हर यात्री के लिए एक ज़रूरी गंतव्य है।

उत्तर भारत यात्रियों के लिए स्वर्ग है, खासकर गर्मियों के महीनों में जब देश के बाकी हिस्सों में भीषण गर्मी होती है। यह क्षेत्र सुरम्य घाटियों, बर्फ से ढके पहाड़ों और शांत झीलों का घर है। गर्मियों के दौरान उत्तर भारत में घूमने के लिए परिवार के साथ भारत में गर्मियों में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहें हैं

आपकी 2023 की छुट्टियों के लिए टॉप उत्तर भारतीय समर डेस्टिनेशंस Top North Indian Summer Destinations For Your 2023 Holidays

1. नुब्रा घाटी, लद्दाख (जम्मू और कश्मीर में फूलों की घाटी) Nubra Valley, Ladakh (Valley of Flowers in Jammu and Kashmir)

हिमालय की गोद में बसा, नुब्रा घाटी एक लुभावनी सुंदर जगह है जो बर्फ से ढके पहाड़ों के शानदार दृश्य प्रस्तुत करती है। घाटी अपनी प्राकृतिक सुंदरता और समृद्ध सांस्कृतिक विरासत के लिए जानी जाती है।

नुब्रा घाटी, जिसे जम्मू और कश्मीर में फूलों की घाटी के रूप में भी जाना जाता है, अत्यधिक प्राकृतिक सुंदरता और सांस्कृतिक महत्व का स्थान है। घाटी भारत के सबसे उत्तरी क्षेत्र में स्थित है, जो राजसी हिमालय पर्वत श्रृंखला की गोद में स्थित है। यह बर्फ से ढके पहाड़ों, जगमगाती धाराओं और हरी-भरी हरियाली के लुभावने दृश्यों के लिए जाना जाता है।

नुब्रा घाटी अपनी प्राकृतिक सुंदरता के अलावा एक समृद्ध इतिहास और सांस्कृतिक विरासत समेटे हुए है। घाटी कभी ऐतिहासिक सिल्क रूट का एक महत्वपूर्ण पड़ाव हुआ करती थी, जो चीन को बाकी दुनिया से जोड़ती थी। यह बौद्ध धर्म का एक महत्वपूर्ण केंद्र भी था, और घाटी में कई प्राचीन मठ और स्तूप बिखरे हुए हैं।

आज, नुब्रा घाटी एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल  popular tourist destination है, जो दुनिया भर से पर्यटकों को आकर्षित करती है। घाटी ट्रेकिंग, कैंपिंग और वन्यजीवन स्पॉटिंग सहित गतिविधियों की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करती है। खोज करने के लिए कई सांस्कृतिक और ऐतिहासिक स्थल भी हैं, जैसे डिस्किट मठ, जो इस क्षेत्र के सबसे पुराने और सबसे बड़े बौद्ध मठों  oldest and largest Buddhist monasteries में से एक है।

हाल के वर्षों में, नुब्रा घाटी में आने वाले पर्यटकों की संख्या में उल्लेखनीय वृद्धि हुई है। नवीनतम आंकड़ों के अनुसार, हर साल 100,000 से अधिक पर्यटक घाटी का दौरा करते हैं, जिससे यह इस क्षेत्र के सबसे लोकप्रिय पर्यटन स्थलों में से एक बन जाता है। स्थानीय सरकार ने यह सुनिश्चित करने के लिए कदम उठाए हैं कि घाटी एक स्थायी और पर्यावरण के अनुकूल गंतव्य बनी रहे, जिसमें जिम्मेदार पर्यटन को बढ़ावा देने और सड़कों पर वाहनों की संख्या को सीमित करने जैसे उपाय शामिल हैं।

नुब्रा घाटी के दर्शनीय स्थल Must-Visit Places in Nubra Valley

दिस्कित मठ Diskit Monastery : यह नुब्रा घाटी में सबसे बड़ा और सबसे पुराना बौद्ध मठ है, और मैत्रेय बुद्ध की विशाल मूर्ति के लिए प्रसिद्ध है।

हंडर सैंड ड्यून्स Hunder Sand Dunes: : हंडर सैंड ड्यून्स नुब्रा घाटी में स्थित एक अद्वितीय प्राकृतिक आश्चर्य है, और एक लोकप्रिय पर्यटक आकर्षण है। आगंतुक रेत के टीलों पर ऊंट की सवारी और एटीवी की सवारी का आनंद ले सकते हैं।

यारब त्सो झील Yarab Tso Lake : यह खूबसूरत झील 15,000 फीट की ऊंचाई पर स्थित है और आसपास के पहाड़ों के शानदार दृश्य प्रस्तुत करती है। यह ट्रेकिंग और कैम्पिंग के लिए एक लोकप्रिय गंतव्य है।

सुमुर गांव Sumur Village : यह खूबसूरत गांव श्योक नदी के तट पर स्थित है और अपने खूबानी बागों, खूबसूरत मठों और पारंपरिक लद्दाखी वास्तुकला के लिए जाना जाता है।

नुब्रा घाटी में शामिल होने के लिए साहसिक गतिविधियाँ Adventure Activities to Indulge in Nubra Valley

ट्रेकिंग Trekking: नुब्रा वैली ट्रेकिंग के लिए एक लोकप्रिय गंतव्य है, जिसमें शुरुआती और अनुभवी ट्रेकर्स दोनों के लिए उपयुक्त ट्रेल्स की एक श्रृंखला है। कुछ लोकप्रिय ट्रेकिंग मार्गों में नुब्रा वैली ट्रेक और मार्खा वैली ट्रेक शामिल हैं।

कैमल सफारी Camel Safari : हंडर सैंड ड्यून्स के माध्यम से एक ऊंट सफारी एक अनूठा और यादगार अनुभव है। आगंतुक रेत के टीलों और आसपास के पहाड़ों के शानदार दृश्यों का आनंद ले सकते हैं।

एटीवी राइड्स ATV Rides: हंडर सैंड ड्यून्स पर एटीवी राइड्स साहसिक चाहने वालों के लिए एक लोकप्रिय गतिविधि है। आगंतुक एटीवी किराए पर ले सकते हैं और अपनी गति से रेत के टीलों का पता लगा सकते हैं।

नुब्रा घाटी में रहने के लिए सर्वश्रेष्ठ होटल Best Hotels to Stay in Nubra Valley

सिल्क रूट लद्दाख The Silk Route Ladakh : यह खूबसूरत होटल नुब्रा घाटी के केंद्र में स्थित है और आसपास के पहाड़ों के आश्चर्यजनक दृश्य प्रस्तुत करता है। होटल में आरामदायक कमरे, स्वादिष्ट स्थानीय व्यंजन परोसने वाला एक रेस्तरां और कई प्रकार की सुविधाएँ हैं।

मिस्टिक मीडोज कैंप Mystic Meadows Camp : यह एक लक्ज़री टेंट कैंप है जो हंडर सैंड ड्यून्स में स्थित है। आगंतुक आरामदायक और विशाल टेंट, स्वादिष्ट भोजन परोसने वाले रेस्तरां और ऊंट सफारी और एटीवी सवारी जैसी गतिविधियों का आनंद ले सकते हैं।

2. कुल्लू मनाली, हिमाचल प्रदेश Kullu Manali, Himachal Pradesh

कुल्लू मनाली उत्तर भारत में एक लोकप्रिय ग्रीष्मकालीन गंतव्य है, जो अपनी प्राकृतिक सुंदरता, साहसिक खेलों और रोमांटिक आकर्षण के लिए जाना जाता है। बर्फ से ढके पहाड़ों और हरी-भरी घाटियों से घिरा, कुल्लू मनाली मैदानी इलाकों की चिलचिलाती गर्मी से एकदम राहत देता है।

कुल्लू मनाली सिर्फ गर्मियों का गंतव्य नहीं है, बल्कि हिमाचल प्रदेश में साल भर चलने वाला पर्यटन केंद्र है, जो देश और दुनिया भर के यात्रियों को आकर्षित करता है। यह क्षेत्र कई प्राचीन मंदिरों, मठों और पुरातात्विक स्थलों के साथ इतिहास और संस्कृति से समृद्ध है। कुल्लू जिले की राजधानी कुल्लू अपने दशहरा उत्सव के लिए प्रसिद्ध है, जिसे हर साल बड़ी धूमधाम से मनाया जाता है। त्योहार की जड़ें 17 वीं शताब्दी में हैं जब कुल्लू के राजा जगत सिंह ने रावण पर भगवान राम की जीत को चिह्नित करने के लिए सभी स्थानीय देवताओं को जुलूस में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया था।

दूसरी ओर, मनाली, 19वीं शताब्दी में जब तक अंग्रेजों ने इसकी प्राकृतिक सुंदरता की खोज नहीं की थी, तब तक यह एक छोटा सा नींद वाला शहर था। यह जल्द ही ब्रिटिश अधिकारियों के लिए एक लोकप्रिय समर रिट्रीट बन गया, जो मैदानी इलाकों की गर्मी से बच जाते थे और ठंडी पहाड़ी हवा का आनंद लेते थे। आज, मनाली कई होटल, रेस्तरां और साहसिक खेल गतिविधियों के साथ एक हलचल भरे पर्यटन शहर के रूप में विकसित हो गया है।

हाल के वर्षों में, कुल्लू मनाली में पर्यटकों की संख्या में उल्लेखनीय वृद्धि देखी गई है, और अधिक से अधिक लोग इस क्षेत्र की प्राकृतिक सुंदरता और साहसिक खेलों की पेशकशों की खोज कर रहे हैं। हिमाचल प्रदेश पर्यटन विकास निगम Himachal Pradesh Tourism Development Corporation के अनुसार, 2019 में लगभग 5.5 लाख पर्यटक कुल्लू मनाली आए। हालांकि, COVID-19 महामारी के कारण, पिछले दो वर्षों में पर्यटकों की संख्या में कमी आई है।

कुल्लू मनाली के दर्शनीय स्थल Must-Visit Places in Kullu Manali

हडिम्बा मंदिर Hadimba Temple: देवदार के जंगल के बीच में स्थित हडिम्बा देवी को समर्पित एक सुंदर लकड़ी का मंदिर।

सोलांग घाटी Solang Valley: स्कीइंग, पैराग्लाइडिंग और ज़ोरबिंग जैसी साहसिक गतिविधियों के लिए जानी जाने वाली एक सुरम्य घाटी।

रोहतांग दर्रा Rohtang Pass : एक उच्च पहाड़ी दर्रा जो कुल्लू घाटी को लाहौल और स्पीति घाटियों से जोड़ता है, हिमालय के आश्चर्यजनक दृश्य प्रस्तुत करता है।

कुल्लू मनाली में शामिल होने के लिए साहसिक गतिविधियाँ Adventure Activities to Indulge in Kullu Manali

स्कीइंग Skiing:  कुल्लू मनाली भारत में कुछ बेहतरीन स्कीइंग ढलान प्रदान करता है, जिसमें सोलांग घाटी और रोहतांग दर्रा सबसे लोकप्रिय स्थान हैं।

पैराग्लाइडिंग Paragliding : रोमांचकारी पैराग्लाइडिंग अनुभव के साथ कुल्लू मनाली के पहाड़ों और घाटियों के ऊपर चढ़ें।

रिवर राफ्टिंग River Rafting: ब्यास नदी साहसिक उत्साही लोगों के लिए एक रोमांचक रिवर राफ्टिंग अनुभव प्रदान करती है।

कुल्लू मनाली में रहने के लिए सर्वश्रेष्ठ होटल Best Hotels to Stay in Kullu Manali

मनु अलाया रिज़ॉर्ट Manu Allaya Resort:: मनाली में स्थित एक लक्ज़री रिज़ॉर्ट, पहाड़ों और घाटियों के सुंदर दृश्य प्रस्तुत करता है।

स्पैन रिसॉर्ट्स और स्पा Span Resorts and Spa : ब्यास नदी के तट पर स्थित एक शानदार रिसॉर्ट, एक आरामदायक और कायाकल्प करने वाला प्रवास प्रदान करता है।

जॉनसन लॉज एंड स्पा Johnson Lodge and Spa : मनाली में स्थित एक आकर्षक बुटीक होटल, जो अपने गर्म आतिथ्य और आरामदायक कमरों के लिए जाना जाता है।

3. नैनीताल, उत्तराखंड Nainital, Uttarakhand

नैनीताल उत्तराखंड के कुमाऊं क्षेत्र में स्थित एक खूबसूरत हिल स्टेशन है। यह शहर अपनी शांत झीलों, प्राचीन मंदिरों और हिमालय के लुभावने दृश्यों के लिए प्रसिद्ध है।

नैनीताल का समृद्ध इतिहास और सांस्कृतिक विरासत है। किंवदंती के अनुसार, शहर का नाम देवी नैना देवी के नाम पर रखा गया था, जिनका मंदिर नैनी झील के पास स्थित है। इस शहर की स्थापना 19वीं शताब्दी में अंग्रेजों द्वारा गर्मियों में शरण लेने और मैदानी इलाकों की गर्मी से बचने के लिए की गई थी।

नैनीताल अपनी औपनिवेशिक वास्तुकला के लिए भी जाना जाता है, जो इसके पुराने बंगलों और चर्चों में स्पष्ट है। शहर में गवर्नर हाउस संग्रहालय और नैनीताल पर्वतारोहण क्लब सहित क्षेत्र के सांस्कृतिक और प्राकृतिक इतिहास को प्रदर्शित करने वाले कई संग्रहालय हैं।

पर्यटन के लिहाज से, नैनीताल हर साल बड़ी संख्या में पर्यटकों को आकर्षित करता है, खासकर गर्मियों के महीनों के दौरान। शहर में सड़क और रेल द्वारा आसानी से पहुँचा जा सकता है और इसमें बजट गेस्टहाउस से लेकर लक्ज़री रिसॉर्ट्स तक कई प्रकार के आवास विकल्प हैं।

नैनीताल के दर्शनीय स्थल Must-Visit Places in Nainital

नैनी झील: यह नैनीताल के मध्य में स्थित एक प्राकृतिक मीठे पानी की झील है और नौका विहार और दर्शनीय स्थलों के लिए एक लोकप्रिय स्थान है।

नैना देवी मंदिर: नैनी झील के तट पर स्थित, यह प्राचीन मंदिर देवी नैना देवी को समर्पित है और स्थानीय लोगों और पर्यटकों द्वारा समान रूप से एक पवित्र स्थल माना जाता है।

टिफिन टॉप: डोरोथी की सीट के रूप में भी जाना जाता है, यह हिलटॉप हिमालय के शानदार मनोरम दृश्य प्रस्तुत करता है और एक लोकप्रिय ट्रेकिंग गंतव्य है।

नैनीताल में शामिल होने के लिए साहसिक गतिविधियाँ Adventure Activities to Indulge in Nainital

ट्रेकिंग: नैनीताल ट्रेकिंग के कई अवसर प्रदान करता है, नैनीताल बेतालघाट ट्रेक और नैनीताल किलबरी ट्रेक जैसे मार्ग ट्रेकर्स के बीच लोकप्रिय हैं।

नौका विहार: नैनी झील नौका विहार के लिए एक लोकप्रिय स्थान है, जहां पैडल बोट, रोइंग बोट और सेलबोट जैसे विकल्प किराए पर उपलब्ध हैं।

पैराग्लाइडिंग: नैनीताल के आसपास की पहाड़ियां पैराग्लाइडिंग के लिए आदर्श स्थिति प्रदान करती हैं, साहसिक उत्साही लोगों के लिए नौकुचियाताल पैराग्लाइडिंग और भीमताल पैराग्लाइडिंग जैसे विकल्प उपलब्ध हैं।

नैनीताल में रहने के लिए सर्वश्रेष्ठ होटल Best Hotels to Stay in Nainital

नैनी रिट्रीट: यह हेरिटेज होटल अयारपट्टा पहाड़ी पर स्थित है और नैनी झील और हिमालय के शानदार दृश्य प्रस्तुत करता है।

शेरवानी हिलटॉप: यह होटल हरे-भरे जंगलों के बीच स्थित है और आधुनिक सुविधाओं के साथ शानदार आवास प्रदान करता है।

आरिफ कैसल: यह होटल मॉल रोड पर स्थित है और मेहमानों के लिए आरामदायक कमरे और कई प्रकार की सुविधाएं और सेवाएं प्रदान करता है।

Also Read : साउथ इंडिया के ये टॉप 10 डेस्टिनेशन आपके हनीमून को बनाएंगे और भी शानदार

4. मसूरी, उत्तराखंड Mussoorie, Uttarakhand

मसूरी उत्तर भारत में एक और लोकप्रिय ग्रीष्मकालीन गंतव्य है, जो अपनी प्राकृतिक सुंदरता और औपनिवेशिक आकर्षण के लिए जाना जाता है। यह शहर समुद्र तल से 2000 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है और दून घाटी के लुभावने दृश्य प्रस्तुत करता है।

मसूरी शुरू में मंसूरी नामक एक छोटा सा गाँव था, जिसका नाम मंसूर नामक एक स्थानीय झाड़ी के नाम पर रखा गया था। इस शहर की खोज 19वीं शताब्दी में अंग्रेजों ने की थी, जो मैदानी इलाकों की चिलचिलाती गर्मी से बचने के लिए गर्मियों में एकांतवास की तलाश में थे। मसूरी एक लोकप्रिय हिल स्टेशन बन गया और अंग्रेजों द्वारा निर्मित कई बोर्डिंग स्कूलों और चर्चों का घर भी था।

मसूरी अपने समृद्ध वनस्पतियों और जीवों के लिए भी जाना जाता है, जिसमें ओक, देवदार और रोडोडेंड्रोन वन शामिल हैं। शहर में कई ऐतिहासिक स्थल हैं, जिनमें गन हिल पॉइंट, केम्प्टी फॉल्स और लाल टिब्बा शामिल हैं। मसूरी में ट्रेकिंग, रॉक क्लाइम्बिंग और रैपलिंग जैसी साहसिक गतिविधियों में भी शामिल हो सकते हैं।

हाल के वर्षों में, मसूरी ने पर्यटन में उल्लेखनीय वृद्धि देखी है, शहर की प्राकृतिक सुंदरता, औपनिवेशिक वास्तुकला और सुखद मौसम का आनंद लेने के लिए पर्यटक आते हैं। नवीनतम आंकड़ों के अनुसार, मसूरी को 2019 में लगभग 18 लाख घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय पर्यटक मिले, जिससे यह उत्तर भारत के सबसे लोकप्रिय हिल स्टेशनों में से एक बन गया।

मसूरी के दर्शनीय स्थल Must-Visit Places in Mussoorie

केम्प्टी फॉल्स: केम्प्टी फॉल्स मसूरी का एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल है, जो अपने सुरम्य स्थान और प्राकृतिक सुंदरता के लिए जाना जाता है। झरना हरे-भरे जंगलों से घिरा हुआ है और एक शांत और शांत वातावरण प्रदान करता है।

गन हिल: गन हिल मसूरी की दूसरी सबसे ऊँची चोटी है और हिमालय पर्वतमाला के लुभावने मनोरम दृश्य प्रस्तुत करती है। दृश्यों का आनंद लेने के लिए कोई गन हिल के शीर्ष पर केबल कार की सवारी कर सकता है।

लाल टिब्बा: लाल टिब्बा मसूरी का सबसे ऊंचा स्थान है और यहां से हिमालय के आश्चर्यजनक दृश्य दिखाई देते हैं। यह स्थान प्रकृति प्रेमियों और फोटोग्राफरों के लिए आदर्श है।

मसूरी में शामिल होने के लिए साहसिक गतिविधियाँ Adventure Activities to Indulge in Mussoorie

रोमांच चाहने वालों के लिए मसूरी कई प्रकार की साहसिक गतिविधियों की पेशकश करता है। इसमें शामिल होने के लिए यहां कुछ शीर्ष साहसिक गतिविधियां दी गई हैं:

ट्रेकिंग: मसूरी हिमालय में कुछ बेहतरीन ट्रेकिंग ट्रेल्स प्रदान करता है। कोई नाग टिब्बा, बेनोग हिल या हर की दून घाटी तक ट्रेकिंग कर सकता है।

कैम्पिंग: मसूरी में कैम्पिंग करना एक अविस्मरणीय अनुभव है। इस शहर में कई शिविर स्थल हैं जो हरे-भरे जंगलों से घिरे हैं और एक शांत और शांत वातावरण प्रदान करते हैं।

रॉक क्लाइम्बिंग: रॉक क्लाइंबिंग के लिए मसूरी एक लोकप्रिय गंतव्य है। शहर कई रॉक क्लाइम्बिंग मार्ग प्रदान करता है जो शुरुआती और उन्नत पर्वतारोहियों दोनों के लिए उपयुक्त हैं।

मसूरी में ठहरने के लिए बेहतरीन होटल Best Hotels to Stay in Mussoorie

मसूरी में ठहरने के कई विकल्प उपलब्ध हैं, जिनमें बजट से लेकर लक्ज़री होटल तक शामिल हैं। मसूरी में ठहरने के लिए कुछ बेहतरीन होटल इस प्रकार हैं:

जेपी रेजीडेंसी मनोर: जेपी रेजीडेंसी मनोर एक लक्जरी होटल है जो हिमालय के आश्चर्यजनक दृश्य पेश करता है। होटल स्पा, स्विमिंग पूल और रेस्तरां सहित कई सुविधाएं प्रदान करता है।

द क्लेरिजेज नाभा पैलेस: द क्लेरिजेज नाभा पैलेस एक हेरिटेज होटल है जो 19वीं सदी के महल में रहने का अनूठा अनुभव प्रदान करता है। होटल स्पा, स्विमिंग पूल और रेस्तरां सहित कई सुविधाएं प्रदान करता है।

JW मैरियट मसूरी वॉलनट ग्रोव रिज़ॉर्ट एंड स्पा: JW मैरियट मसूरी वॉलनट ग्रोव रिज़ॉर्ट एंड स्पा एक लक्ज़री होटल है जो हिमालय के शानदार दृश्य प्रस्तुत करता है। होटल स्पा, स्विमिंग पूल और रेस्तरां सहित कई सुविधाएं प्रदान करता है।

5. ऋषिकेश, हरिद्वार (भारत की योग राजधानी) Rishikesh, Haridwar (Yoga Capital of India)

ऋषिकेश हिमालय की तलहटी में स्थित एक आध्यात्मिक शहर है, जो अपने प्राचीन मंदिरों, योग आश्रमों और साहसिक खेलों के लिए प्रसिद्ध है। यह शहर पवित्र गंगा नदी के तट पर स्थित है और इसे भारत के सबसे पवित्र स्थानों में से एक माना जाता है।

महाभारत और पुराण जैसे प्राचीन हिंदू ग्रंथों में इस शहर के संदर्भ में ऋषिकेश का एक समृद्ध आध्यात्मिक और सांस्कृतिक इतिहास है। ऐसा माना जाता है कि भगवान राम ने उस स्थान पर तपस्या की थी जहां ऋषिकेश शहर आज खड़ा है, और इस शहर को "चार धाम यात्रा के प्रवेश द्वार" के रूप में भी जाना जाता है, जिसमें यमुनोत्री, गंगोत्री, केदारनाथ और बद्रीनाथ के तीर्थ स्थल शामिल हैं।

हाल के वर्षों में, ऋषिकेश ने "भारत की योग राजधानी" के रूप में लोकप्रियता हासिल की है, जहां कई योग स्कूल और आश्रम योग, ध्यान और अन्य आध्यात्मिक प्रथाओं में पाठ्यक्रम पेश करते हैं। बीटल्स ने 1968 में महर्षि महेश योगी के आश्रम में भावातीत ध्यान का अध्ययन करने के लिए ऋषिकेश का दौरा किया।

शहर में घरेलू और अंतरराष्ट्रीय दोनों ही तरह के पर्यटकों की भारी आमद देखी जाती है, खासकर सितंबर से नवंबर और फरवरी से मई के पीक सीजन के दौरान।

ऋषिकेश में घूमने योग्य स्थान: Must-Visit Places in Rishikesh:

त्रिवेणी घाट: पवित्र गंगा नदी में डुबकी लगाने और शाम की गंगा आरती समारोह में भाग लेने के लिए एक लोकप्रिय स्थान।

लक्ष्मण झूला: गंगा नदी पर एक प्रतिष्ठित झूला पुल, जिसके दोनों ओर दुकानें और कैफे हैं।

परमार्थ निकेतन: गंगा के तट पर स्थित योग और ध्यान कार्यक्रमों की पेशकश करने वाला एक आध्यात्मिक आश्रम।

ऋषिकेश में शामिल होने के लिए साहसिक गतिविधियाँ: Adventure Activities to Indulge in Rishikesh:

व्हाइट वाटर राफ्टिंग: ऋषिकेश को भारत की व्हाइट वाटर राफ्टिंग राजधानी के रूप में जाना जाता है, जिसमें आसान से लेकर चुनौतीपूर्ण तक कई रैपिड्स हैं।

बंजी जंपिंग: गंगा और आसपास के पहाड़ों के दृश्यों के साथ 83 मीटर ऊंचे टॉवर से कूदें।

कयाकिंग: एक कश्ती में गंगा के शांत पानी का अन्वेषण करें और प्राकृतिक सुंदरता का आनंद लें।

ऋषिकेश में रहने के लिए सर्वश्रेष्ठ होटल: Best Hotels to Stay in Rishikesh:

आनंद हिमालय में: गंगा और आसपास के पहाड़ों के दृश्यों के साथ एक लक्ज़री स्पा रिज़ॉर्ट।

द ग्रैंड शिवा रिजॉर्ट एंड स्पा: एक आउटडोर पूल और स्पा सुविधाओं के साथ शानदार कमरे और सुइट्स प्रदान करने वाला 5 सितारा रिसॉर्ट।

गंगा पर अलोहा: एक नदी के किनारे का रिज़ॉर्ट आरामदायक कमरे और कॉटेज प्रदान करता है, जिसमें एक रेस्तरां और ट्रेकिंग और राफ्टिंग जैसी बाहरी गतिविधियाँ हैं।
 

6. स्पीति घाटी, हिमाचल प्रदेश Spiti Valley, Himachal Pradesh

स्पीति घाटी हिमाचल प्रदेश के लाहौल और स्पीति जिले में स्थित एक दूरस्थ और सुरम्य गंतव्य है। यह अपने बंजर परिदृश्य, क्रिस्टल स्पष्ट आसमान और प्राचीन मठों के लिए जाना जाता है।

स्पीति घाटी में एक समृद्ध सांस्कृतिक विरासत है, जिसमें हिंदू और बौद्ध दोनों के प्रभाव हैं। यह क्षेत्र कभी गुगे साम्राज्य का हिस्सा था, जिसने 10वीं शताब्दी में पश्चिमी तिब्बत पर शासन किया था। घाटी कई प्राचीन मठों का घर है, जिसमें ताबो मठ भी शामिल है, जो 1000 साल से अधिक पुराना है और यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल है। काई मठ, धनकर मठ, और थांग युग गोम्पा इस क्षेत्र के अन्य महत्वपूर्ण मठ हैं जो देखने लायक हैं।

पर्यटन: स्पीति घाटी साहसिक चाहने वालों, प्रकृति प्रेमियों और आध्यात्मिक चाहने वालों के लिए एक लोकप्रिय गंतव्य है।

नवीनतम आंकड़ों के अनुसार, स्पीति घाटी में पिछले कुछ वर्षों में पर्यटन में उल्लेखनीय वृद्धि देखी गई है। हालांकि, इसके दूरस्थ स्थान और दुर्गम इलाके के कारण, उत्तर भारत के अन्य पर्यटन स्थलों की तुलना में इस क्षेत्र में अभी भी अपेक्षाकृत कम भीड़ है।

स्पीति घाटी के दर्शनीय स्थल Must-Visit Places in Spiti Valley

की मठ: स्पीति घाटी में सबसे प्रसिद्ध मठों में से एक, की मठ समुद्र तल से 4,166 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। यह अपनी खूबसूरत वास्तुकला और पहाड़ों के शानदार नज़ारों के लिए जाना जाता है।

चंद्रताल झील: यह खूबसूरत झील समुद्र तल से 4,300 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है और बर्फ से ढके पहाड़ों से घिरी हुई है। यह कैम्पिंग और ट्रेकिंग के लिए एक लोकप्रिय स्थान है।

पिन वैली नेशनल पार्क: यह राष्ट्रीय उद्यान स्पीति घाटी के ठंडे रेगिस्तानी क्षेत्र में स्थित है और हिम तेंदुए, आइबेक्स और भारल सहित विभिन्न प्रकार के वन्यजीवों का घर है। यह ट्रेकिंग और वन्यजीव सफारी के लिए एक लोकप्रिय स्थान है।

धनकर मठ: यह प्राचीन मठ समुद्र तल से 3,894 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है और घाटी के शानदार दृश्यों के लिए जाना जाता है।

स्पीति घाटी में शामिल होने के लिए साहसिक गतिविधियाँ Adventure Activities to Indulge in Spiti Valley

ट्रेकिंग: स्पीति घाटी विभिन्न प्रकार के ट्रेकिंग मार्ग प्रदान करती है, जो आसान से लेकर कठिन तक हैं। कुछ लोकप्रिय ट्रेकिंग मार्गों में पिन पार्वती पास ट्रेक, हम्प्टा पास ट्रेक और स्पीति वैली ट्रेक शामिल हैं।

कैम्पिंग: कैंपिंग स्पीति घाटी में एक लोकप्रिय गतिविधि है, जिसमें कई कैंपसाइट्स पूरी घाटी में स्थित हैं। कैंपिंग घाटी की सुंदरता का अनुभव करने और रात के साफ आसमान का आनंद लेने का एक शानदार तरीका है।

माउंटेन बाइकिंग: स्पीति वैली माउंटेन बाइकिंग के शौकीनों के लिए एक शानदार डेस्टिनेशन है, जहां कई ट्रेल्स घाटी के शानदार दृश्य पेश करते हैं।

वन्यजीव सफ़ारी: पिन वैली नेशनल पार्क वन्यजीव सफ़ारी के लिए एक शानदार गंतव्य है, जहाँ पार्क हिम तेंदुए, आइबेक्स और भारल सहित विभिन्न प्रकार के वन्यजीवों का घर है।

स्पीति घाटी में रहने के लिए सर्वश्रेष्ठ होटल Best Hotels to Stay in Spiti Valley

स्पीति सराय: यह लक्ज़री होटल स्पीति घाटी के मध्य में स्थित है और पहाड़ों के शानदार दृश्य प्रस्तुत करता है। होटल लक्ज़री सुइट्स से लेकर डीलक्स कमरों तक कई प्रकार के कमरे उपलब्ध कराता है।

सक्या एबोड: यह बुटीक होटल काजा के सुरम्य गांव में स्थित है और आरामदायक आवास और घाटी के शानदार दृश्य प्रस्तुत करता है।

खानाबदोश कुटीर: यह आरामदेह गेस्टहाउस लंग्ज़ा गांव में स्थित है और आरामदायक आवास और हार्दिक आतिथ्य प्रदान करता है। घाटी की खोज के लिए गेस्टहाउस एक बेहतरीन आधार है।

7. श्रीनगर, कश्मीर Srinagar, Kashmir

श्रीनगर जम्मू और कश्मीर की ग्रीष्मकालीन राजधानी है और अपनी प्राकृतिक सुंदरता, हाउसबोट और बगीचों के लिए जाना जाता है। यह शहर झेलम नदी के तट पर स्थित है और हिमालय के आश्चर्यजनक दृश्य प्रस्तुत करता है।

श्रीनगर में एक समृद्ध सांस्कृतिक और ऐतिहासिक विरासत है। यह शहर प्राचीन काल से बसा हुआ है और इस पर मौर्य, मुगल और सिख सहित विभिन्न साम्राज्यों का शासन रहा है। 14वीं और 15वीं शताब्दी के दौरान यह कश्मीरी साम्राज्य की राजधानी थी। श्रीनगर अपने पारंपरिक हस्तशिल्प, जैसे कश्मीरी कालीन, शॉल और पेपर-मचे उत्पादों के लिए भी जाना जाता है।

पर्यटन के लिहाज से श्रीनगर हर साल बड़ी संख्या में पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करता है। हालांकि, इस क्षेत्र में चल रहे संघर्ष से पर्यटन उद्योग प्रभावित हुआ है। जम्मू और कश्मीर पर्यटन विभाग के आंकड़ों के अनुसार, राज्य में आने वाले पर्यटकों की संख्या 2018 में 1.52 मिलियन से घटकर 2019 में 1.07 मिलियन हो गई। COVID-19 महामारी ने इस क्षेत्र में पर्यटन को भी प्रभावित किया है, जिससे संख्या में उल्लेखनीय गिरावट आई है। 2020 में आगंतुकों की।

श्रीनगर के दर्शनीय स्थल Must-Visit Places in Srinagar

श्रीनगर उत्तर भारत का एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल है, जो अपनी प्राकृतिक सुंदरता, ऐतिहासिक स्मारकों और प्राकृतिक आकर्षणों के लिए जाना जाता है। यहाँ श्रीनगर में कुछ दर्शनीय स्थल हैं:

डल झील: डल झील श्रीनगर का गहना है और अपनी प्राकृतिक सुंदरता और हाउसबोट के लिए जानी जाती है। आगंतुक झील पर शिकारा की सवारी कर सकते हैं और इसके खूबसूरत परिवेश का पता लगा सकते हैं।

शालीमार बाग: शालीमार बाग एक मुगल उद्यान है और अपने खूबसूरत सीढ़ीदार लॉन, फव्वारों और फूलों की क्यारियों के लिए जाना जाता है। इस गार्डन का निर्माण 17वीं शताब्दी में बादशाह जहांगीर ने करवाया था।

निशात बाग: निशात बाग एक अन्य मुगल उद्यान है और यह डल झील और ज़बरवान पर्वत के आश्चर्यजनक दृश्यों के लिए जाना जाता है। बगीचे में खूबसूरत फूलों की क्यारियां, फव्वारे और सीढ़ीदार लॉन हैं।

हजरतबल तीर्थ: हजरतबल तीर्थ डल झील के किनारे स्थित एक प्रसिद्ध मुस्लिम तीर्थ है। इस दरगाह में पैगंबर मोहम्मद का अवशेष है और इसे भारत के सबसे पवित्र मुस्लिम मंदिरों में से एक माना जाता है।

साहसिक गतिविधियों श्रीनगर में लिप्त करने के लिए Adventure Activities to Indulge in Srinagar

श्रीनगर न केवल प्राकृतिक सुंदरता और ऐतिहासिक स्मारकों के बारे में है, बल्कि इसमें शामिल होने के लिए कई साहसिक गतिविधियाँ भी उपलब्ध हैं। यहाँ श्रीनगर में आज़माने के लिए कुछ लोकप्रिय साहसिक गतिविधियाँ हैं:

शिकारा की सवारी: श्रीनगर में डल झील पर एक शिकारा की सवारी एक जरूरी गतिविधि है। पर्यटक सुंदर दृश्यों का आनंद लेते हुए झील और उसके आसपास का पता लगा सकते हैं।

ट्रेकिंग: श्रीनगर खूबसूरत पहाड़ों से घिरा हुआ है और भारत में कुछ बेहतरीन ट्रेकिंग ट्रेल्स प्रदान करता है। आगंतुक श्रीनगर के खूबसूरत पहाड़ों और घाटियों का पता लगाने के लिए ट्रेकिंग अभियान पर जा सकते हैं।

स्कीइंग: श्रीनगर उत्तर भारत में विशेष रूप से सर्दियों के महीनों के दौरान एक लोकप्रिय स्कीइंग गंतव्य है। पर्यटक गुलमर्ग की ढलानों पर स्कीइंग का आनंद ले सकते हैं, जो श्रीनगर से कुछ ही घंटों की दूरी पर है।

श्रीनगर में रहने के लिए सर्वश्रेष्ठ होटल Best Hotels to Stay in  Srinagar

श्रीनगर आगंतुकों के लिए कई प्रकार के आवास विकल्प प्रदान करता है, जिनमें लक्ज़री होटल से लेकर बजट गेस्टहाउस तक शामिल हैं। श्रीनगर में ठहरने के लिए यहां कुछ बेहतरीन होटल हैं:

द ललित ग्रैंड पैलेस: ललित ग्रैंड पैलेस श्रीनगर के केंद्र में स्थित एक लक्जरी होटल है। यह होटल अपनी खूबसूरत वास्तुकला, हरे-भरे बगीचों और डल झील के शानदार नज़ारों के लिए जाना जाता है।

विवांता डल व्यू: विवांता डल व्यू डल झील के किनारे स्थित एक और लक्जरी होटल है। होटल आधुनिक सुविधाएं, एक स्पा और कई प्रकार के भोजन विकल्प प्रदान करता है।

द खैबर हिमालयन रिजॉर्ट एंड स्पा: द खैबर हिमालयन रिजॉर्ट एंड स्पा श्रीनगर से कुछ ही घंटों की दूरी पर गुलमर्ग में स्थित एक लग्जरी रिजॉर्ट है। रिज़ॉर्ट पहाड़ों के आश्चर्यजनक दृश्य प्रस्तुत करता है और स्कीइंग, ट्रेकिंग और स्पा उपचार जैसी कई गतिविधियाँ प्रदान करता है।

8. माउंट आबू, राजस्थान Mount Abu, Rajasthan

माउंट आबू राजस्थान का एक लोकप्रिय हिल स्टेशन है, जो अपनी प्राकृतिक सुंदरता, प्राचीन मंदिरों और शांत झीलों के लिए जाना जाता है। यह शहर समुद्र तल से 1,220 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है और गर्मियों के दौरान सुखद जलवायु प्रदान करता है।

माउंट आबू महान ऐतिहासिक और धार्मिक महत्व का स्थान है। ऐसा माना जाता है कि ऋषि वशिष्ठ अपने बच्चों की मृत्यु के बाद पहाड़ी पर चले गए और वहां एक आश्रम की स्थापना की। बाद में, यह हिंदुओं और जैनियों दोनों के लिए एक पवित्र स्थल बन गया। 11वीं और 13वीं शताब्दी के बीच निर्मित प्रसिद्ध दिलवाड़ा जैन मंदिर शहर की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत का प्रमाण हैं।

माउंट आबू के दर्शनीय स्थल Must-Visit Places in Mount Abu

दिलवाड़ा जैन मंदिर - दिलवाड़ा जैन मंदिर मंदिरों का एक समूह है जो 11वीं और 13वीं शताब्दी के बीच बनाए गए थे। ये मंदिर अपनी जटिल नक्काशी और आश्चर्यजनक वास्तुकला के लिए जाने जाते हैं।

नक्की झील - माउंट आबू में नक्की झील एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल है, जो अपने शांत वातावरण और नौका विहार गतिविधियों के लिए जाना जाता है। झील पहाड़ियों से घिरी हुई है और आसपास के क्षेत्र में कई रेस्तरां और कैफे हैं।

गुरु शिखर - गुरु शिखर अरावली पर्वतमाला की सबसे ऊँची चोटी है, और माउंट आबू में एक लोकप्रिय ट्रेकिंग स्थल है। यह भगवान दत्तात्रेय को समर्पित एक मंदिर का घर भी है।

माउंट आबू में शामिल होने के लिए साहसिक गतिविधियाँ Adventure Activities to Indulge in Mount Abu

ट्रेकिंग - माउंट आबू कई ट्रेकिंग ट्रेल्स प्रदान करता है, जो आसान से लेकर कठिन तक हैं। कोई गुरु शिखर, ट्रेवर टैंक और अचलगढ़ किले जैसी जगहों पर ट्रेक कर सकता है।

रॉक क्लाइम्बिंग - माउंट आबू में कई चट्टानी इलाके हैं जो रॉक क्लाइम्बिंग के लिए आदर्श हैं। एडवेंचर के शौकीन अनुभवी प्रशिक्षकों के मार्गदर्शन में रॉक क्लाइंबिंग में हाथ आजमा सकते हैं।

माउंट आबू में रहने के लिए सर्वश्रेष्ठ होटल

द कोलोनियल मानेक मैनर - द कोलोनियल मानेक मैनर एक हेरिटेज होटल है जो रहने का शानदार अनुभव प्रदान करता है। होटल में विशाल कमरे, एक रेस्तरां और एक स्विमिंग पूल है।

कामा राजपूताना क्लब रिज़ॉर्ट - कामा राजपूताना क्लब रिज़ॉर्ट एक हेरिटेज होटल है जिसे 20वीं सदी की शुरुआत में बनाया गया था। होटल में औपनिवेशिक आकर्षण है और स्विमिंग पूल, स्पा और जिम जैसी आधुनिक सुविधाएं प्रदान करता है।

वेलकमहेरिटेज कनॉट हाउस - वेलकमहेरिटेज कनॉट हाउस एक हेरिटेज होटल है जिसे 19वीं शताब्दी में बनाया गया था। होटल में सुरुचिपूर्ण कमरे, एक रेस्तरां और एक बगीचा है।

9. दार्जिलिंग, सिक्किम  Darjeeling, Sikkim

दार्जिलिंग सिक्किम में एक लोकप्रिय ग्रीष्मकालीन गंतव्य है, जो अपने चाय बागानों, टॉय ट्रेन और हिमालय के आश्चर्यजनक दृश्यों के लिए जाना जाता है। यह शहर समुद्र तल से 2,042 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है और गर्मियों के दौरान ठंडी जलवायु प्रदान करता है।

इतिहास और विरासत: दार्जिलिंग मूल रूप से सिक्किम साम्राज्य का एक हिस्सा था, जब तक कि इसे 19वीं शताब्दी की शुरुआत में ब्रिटिश ईस्ट इंडिया कंपनी द्वारा कब्जा नहीं कर लिया गया था। यह अंग्रेजों के लिए एक लोकप्रिय समर रिट्रीट बन गया, जिन्होंने शहर के बुनियादी ढांचे और चाय बागानों को विकसित किया। दार्जिलिंग हिमालयन रेलवे, जिसे "टॉय ट्रेन" के रूप में भी जाना जाता है, 19वीं शताब्दी के अंत में बनाया गया था और अब यह यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल है।

यह शहर दार्जिलिंग कार्निवल, दार्जिलिंग टी फेस्टिवल और दार्जिलिंग फूड एंड कल्चरल फेस्टिवल जैसे कई त्योहारों का भी आयोजन करता है। पर्यटन मंत्रालय के अनुसार, दार्जिलिंग ने 2019 में लगभग 5 लाख घरेलू और विदेशी पर्यटकों को देखा।

दार्जिलिंग के दर्शनीय स्थल Must-Visit Places in Darjeeling

टाइगर हिल: 2,590 मीटर की ऊंचाई पर स्थित, टाइगर हिल हिमालय के ऊपर सूर्योदय के शानदार दृश्य प्रस्तुत करता है।

बतासिया लूप: एक सुंदर रेलवे लूप जहां टॉय ट्रेन 360 डिग्री का मोड़ लेती है और पहाड़ों का मनोरम दृश्य प्रस्तुत करती है।

पद्मजा नायडू हिमालयन जूलॉजिकल पार्क: एक वन्यजीव अभयारण्य जिसमें हिम तेंदुआ, लाल पांडा और हिमालयी भेड़िया जैसी दुर्लभ और लुप्तप्राय प्रजातियां रहती हैं।

दार्जिलिंग हिमालयन रेलवे: यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल, टॉय ट्रेन एक ज़रूरी अनुभव है जो न्यू जलपाईगुड़ी से दार्जिलिंग तक चलती है।

दार्जिलिंग में शामिल होने के लिए साहसिक गतिविधियाँ Adventure Activities to Indulge in Darjeeling

ट्रेकिंग: दार्जिलिंग संदकफू ट्रेक, सिंगालीला रिज ट्रेक और गोइचा ला ट्रेक जैसे कई ट्रेकिंग मार्ग प्रदान करता है जो हिमालय के लुभावने दृश्य पेश करते हैं।

पैराग्लाइडिंग: टाइगर हिल में पैराग्लाइडिंग सत्र के साथ पहाड़ों पर उड़ने के रोमांच का अनुभव करें।

रिवर राफ्टिंग: तीस्ता नदी साहसिक उत्साही लोगों के लिए रिवर राफ्टिंग के रोमांचक अवसर प्रदान करती है।

दार्जिलिंग में रहने के लिए सर्वश्रेष्ठ होटल Best Hotels to Stay in Darjeeling

विंडमेयर होटल: ऑब्जर्वेटरी हिल पर स्थित एक हेरिटेज होटल, जो औपनिवेशिक युग के आकर्षण और पहाड़ों के आश्चर्यजनक दृश्य प्रस्तुत करता है।

मेफेयर दार्जिलिंग: दार्जिलिंग के केंद्र में स्थित एक लक्जरी होटल, आधुनिक सुविधाएं और शहर के मनोरम दृश्य पेश करता है।

सीडर इन: एक पहाड़ी की चोटी पर स्थित एक बुटीक होटल जो शांत वातावरण और कंचनजंगा रेंज के शानदार दृश्य प्रस्तुत करता है।

10. गुलमर्ग, जम्मू और कश्मीर Gulmarg, Jammu and Kashmir

गुलमर्ग जम्मू और कश्मीर का एक लोकप्रिय हिल स्टेशन है, जो बर्फ से ढके पहाड़ों और स्कीइंग, स्नोबोर्डिंग और स्लेजिंग जैसी साहसिक गतिविधियों के शानदार दृश्यों के लिए जाना जाता है। यह समुद्र तल से 2,650 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है और सुंदर घास के मैदानों, घाटियों और जंगलों से घिरा हुआ है।

गुलमर्ग का समृद्ध इतिहास रहा है और कभी मुगल बादशाहों का पसंदीदा समर रिट्रीट हुआ करता था। यह शहर अपनी प्रसिद्ध गोंडोला सवारी के लिए भी जाना जाता है, जो आसपास के परिदृश्य के मनोरम दृश्य प्रस्तुत करती है। गुलमर्ग में कई ट्रेकिंग ट्रेल्स भी हैं और यह प्रकृति प्रेमियों के लिए एक बेहतरीन जगह है।

पर्यटन के लिहाज से गुलमर्ग घरेलू और अंतरराष्ट्रीय दोनों तरह के पर्यटकों के लिए एक लोकप्रिय गंतव्य रहा है। 

यात्रा करने के लिए सर्वोत्तम स्थान: Best Places to Visit:

गुलमर्ग गोंडोला: यह दुनिया की दूसरी सबसे ऊंची ऑपरेटिंग केबल कार है और आसपास के पहाड़ों के मनोरम दृश्य प्रस्तुत करती है।

एल्पाथर झील: 4,390 मीटर की ऊंचाई पर स्थित एक शांत और सुरम्य झील, यह ट्रेकिंग और कैम्पिंग के लिए एक लोकप्रिय स्थान है।

अपहरवत चोटी: 4,390 मीटर की ऊंचाई पर स्थित एक खूबसूरत चोटी, यह सर्दियों में स्कीइंग और स्नोबोर्डिंग के लिए एक लोकप्रिय स्थान है।

अन्य पर्यटक आकर्षण: Other Tourist Attractions:

बाबा रेशी श्राइन: सूफी संत बाबा पयामुद्दीन को समर्पित एक प्रसिद्ध तीर्थस्थल, यह मुसलमानों और हिंदुओं दोनों के लिए एक महत्वपूर्ण तीर्थ स्थल है।

स्ट्राबेरी घाटी: स्ट्रॉबेरी के खेतों के लिए जानी जाने वाली एक सुंदर घाटी, यह प्रकृति प्रेमियों और फोटोग्राफरों के लिए एक आदर्श स्थान है।

गोल्फ कोर्स: 2,650 मीटर की ऊंचाई पर स्थित एक सुंदर गोल्फ कोर्स, यह दुनिया के सबसे ऊंचे गोल्फ कोर्स में से एक है।

गुलमर्ग में ठहरने के लिए बेहतरीन होटल Best Hotels to Stay in Gulmarg

खैबर हिमालयन रिजॉर्ट एंड स्पा: बर्फ से ढके पहाड़ों के बीच स्थित एक लक्जरी रिसॉर्ट, यह विश्व स्तरीय सुविधाएं और लुभावने दृश्य प्रदान करता है।

होटल हाइलैंड्स पार्क: गुलमर्ग के केंद्र में स्थित एक सुंदर होटल, यह आरामदायक कमरे और सभी प्रमुख पर्यटक आकर्षणों के लिए आसान पहुँच प्रदान करता है।

नेडस होटल: गुलमर्ग के केंद्र में स्थित एक हेरिटेज होटल, यह अपने औपनिवेशिक आकर्षण और पुरानी दुनिया के आतिथ्य के लिए जाना जाता है।

TWN In-Focus