स्टूडेंट्स के लिए ऑनलाइन पैसे कमाने के टॉप 5 तरीके

610
02 Nov 2022
8 min read

Post Highlight

हर स्टूडेंट्स चाहता है कि पढ़ लिख कर अच्छी जॉब करूँ और इसके लिए स्टूडेंट्स मेहनत भी करते हैं। लेकिन पढ़ाई करने के लिए आजकल बहुत पैसा चाहिए और पढ़ाई के लिए इतना पैसा हर किसी के पास नहीं होता है। जिस वजह से कई students काफी परेशान रहते हैं। वो फिर part time job सर्च करते हैं और इंटरनेट पर अपने लिए नौकरी की तलाश करते हैं। इसलिए आज हम उन स्टूडेंट्स के लिए जो पढ़ाई के साथ-साथ जॉब भी करना चाहते हैं और अपने free time में पैसे कमाना चाहते हैं तो उनके लिए इस आर्टिकल में online पैसे कमाने के ऐसे तरीके बता रहे हैं जिनसे students आसानी से घर बैठे ही ऑनलाइन जॉब करके पैसे कमा सकते हैं। क्योंकि यदि आप एक छात्र हैं तो आपके लिए बहुत सी online jobs है जिनसे आप अपनी पढ़ाई के साथ income कर सकते हैं। कॉलेज स्टूडेंट पढाई के साथ पार्ट टाइम अपने खाली समय में कुछ Work करके पैसे कमा सकते है। तो इस आर्टिकल में students के लिए online पैसे कमाने के टॉप 5 तरीके Top 5 ways for students to earn money online बताए गए हैं जिनके द्वारा आप आप free time में अपनी पढ़ाई के खर्चे को कम करने के साथ साथ जॉब का अच्छा अनुभव भी प्राप्त आकर सकते हैं। 

Podcast

Continue Reading..

आज के समय में हर स्टूडेंट चाहता है कि वो अपनी पढ़ाई के साथ साथ कुछ अर्निंग भी करे। यही वजह है कि स्टूडेंट्स भी पार्ट टाइम जॉब की तलाश में रहते हैं। अगर आप भी एक college student हैं और part time job की तलाश में हैं। आप online पैसे कमाने तरीके ढूंढ रहे हैं तो अब आपको परेशान होने की जरुरत नहीं है। यहाँ हम आपको आप घर बैठे ही पढ़ाई के साथ -साथ ऑनलाइन पैसे कमाने के कुछ तरीके बता रहे हैं। इसका ये फायदा होगा कि आपको कहीं बाहर जाने की जरुरत भी नहीं पड़ेगी क्योंकि इन्टरनेट पर बहुत सारे ऑनलाइन काम हैं, जिसे करके आप आसानी से पैसे बना सकते हैं और अपने पढाई में होने वाले खर्च को मैनेज कर सकते हैं। यानि आप अपनी पढ़ाई के साथ income भी कर सकते हैं। आजकल students के लिए बहुत सारी part time job हैं, तो आज इस आर्टिकल में हम स्टूडेंट्स के लिए ऑनलाइन पैसे कमाने के टॉप 5 तरीके Top 5 ways to earn money online बता रहे हैं जिनसे आप आसानी से पढ़ाई के साथ साथ job भी कर सकते हैं। 

1- Affiliate Marketing से पैसे कमा सकते हैं 

यदि आप पैसा कमाना चाहते हैं तो Affiliate Marketing इन्टरनेट से ऑनलाइन पैसे कमाने का एक बहुत अच्छा तरीका है। आज हजारों वेबसाइट हैं, जो एफिलिएट प्रोग्राम चलाते हैं। आपको जिससे ज्यादा बेनिफिट मिले , आप उस साईट के एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन कर सकते हैं। एफिलिएट प्रोग्राम शुरू किया जाता है, अपने साईट या प्रोडक्ट को प्रमोट करने के लिए। एफिलिएट मार्केटिंग में आपको उनके वेबसाइट के लिंक को अपने ब्लॉग या वेबसाइट में डालना होता है, और फिर उन लिंक पर कोई क्लिक करके प्रोडक्ट को खरीदता है तो आपको उसका कमीशन मिलता है। एक product पर कितना commission है ये उस प्रोडक्ट की कीमत और एफिलिएट कंपनी तय करती है। यानि एफिलिएट मार्केटिंग Affiliate marketing, students के लिए online खाली समय में पैसे कमाने के लिए एक अच्छा ऑप्शन है और इससे students बहुत कम समय में ज्यादा पैसे कमा सकते हैं। आप जैसे अमेज़न, फ्लिपकार्ट, ईबे, स्नैपडील, Amazon, Flipkart, Ebay, Snapdeal, आदि ई-कॉमर्स साइट्स के एफिलिएट प्रोग्राम से जुड़ कर बढ़िया पैसे कमा सकते हैं। 

2- Freelancing से पैसे कमा सकते हैं 

Students के लिए इन्टरनेट से जल्दी पैसे कमाने के लिए Freelancing एक बहुत ही अच्छा और बेहतर ऑप्शन है। क्योंकि इससे आप ऑनलाइन काम करके, कम समय में ज्यादा पैसे कमा सकते हैं। फ्रीलांसिग के द्वारा आप पार्ट टाइम काम कर सकते हैं। बस इसके लिए आपके पास कोई न कोई स्किल होनी जरुरी है। फिर आप अपनी Skills के अनुसार कोई भी काम कर सकते हैं। जैसे - Web Designing, Photo Editing , Video Editing , Logo Designing , Content Writing , Web Development,Graphic Designing, SEO (Search Engine Optimization), Software Development आदि। मतलब Freelancing एक ऑनलाइन सर्विस है जिसमें आप किसी दूसरे व्यक्ति के लिए काम करते हैं और वह उस काम के बदले आपको पैसे देते हैं। अब आप कितनी कमाई करते हो ये आपके काम पर निर्भर करता है। यदि आपकी performance अच्छी है तो आपकी कमाई भी अच्छी होगी। वैसे तो आपको इन्टरनेट पर फ्रीलांसिंग की बहुत सारी साईट मिल जाएंगी। लेकिन ये कुछ बेस्ट फ्रीलांसिंग साइट्स हैं जैसे -Fiverr, 99Designs, Upwork, Freelancer आदि। 

Also Read : डिप्लोमा इन परफॉर्मिंग आर्ट्स क्रिएटिव छात्रों के लिए बेस्ट ऑप्शन

3- YouTube से पैसे कमा सकते हैं 

आज के समय में YouTube से लोग अच्छी कमाई कर रहे हैं और स्टूडेंट्स के लिए तो ये पैसे कमाने का बहुत ही बढ़िया जरिया है। वैसे तो Internet के माध्यम से Online money making के बहुत से तरीके है लेकिन उन सब में YouTube ऑनलाइन पैसे कमाने का शानदार Business Idea है। YouTube में जो वीडियोज आप और हम देखते हैं उसे अपलोड करने वाला व्यक्ति पैसे कमाता है और YouTube से पैसे कमाना काफी आसान है। बस इसके लिए आपको कोई भी ऐसा वीडियो अपलोड करना है जिसे लोग देखना पसंद करें। आजकल हर किसी के पास स्मार्टफोन होता है इसलिए आप video बनाकर YouTube पर upload कर सकते हैं और अपना एक channel बना सकते हैं। यूट्यूब पर वीडियो अपलोड करना एकदम free है। यह google की ही एक सर्विस है जिसे आप अपने smartphone, computer या laptop किसी में भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आप कोई जानकारी दे सकते हैं या कोई फैमिली वीडियो बना सकते हैं। बस आपको किसी दूसरे के वीडियो को कॉपी नहीं करना है। आपको अपना खुद का वीडियो बनाना है, यानि आप किसी भी टॉपिक को लेकर वीडियो बना सकते हैं और अपलोड कर सकते हैं। फिर उसके बाद अपने वीडियोस को आपको Monetize करना होगा। Google AdSense, YouTube से पैसे कमाने का ये ऑफिशियली तरीका है। आप अपने चैनल को गूगल AdSense के साथ Monetize कर सकते हैं। YouTube में जैसे ही आपके वीडियो या चैनल पर Views आने लगेंगे तो आपके वीडियो पर Traffic आने लगेगा। यानि अधिक से अधिक लोग आपके वीडियो को देखने लगेंगे। बस अब आपकी कमाई स्टार्ट हो जायेगी। 

4- Online Tutor बनकर पैसे कमा सकते हैं 

यदि आपकी किसी सब्जेक्ट पर कमांड है या आप किसी विशेष सब्जेक्ट में एक्सपर्ट हैं, आपके पास कोई टेलेंट या नॉलेज है तो आप ऑनलाइन Tutor बनकर अच्छे पैसे कमा सकते हैं। स्टूडेंट्स के लिए ये पढ़ाई के साथ-साथ कमाई करने का बेहतरीन जरिया है। आज बहुत से लोग ऑनलाइन टीचिंग करके महीने के 40 से 50 हजार रुपए तक कमा रहे हैं और आप भी कमा सकते हैं। आज के समय में इन्टरनेट पर बहुत सारी वेबसाइट हैं जहाँ पर आप अपने सब्जेक्ट के अनुसार बच्चों को ऑनलाइन tuition दे सकते हैं। इस काम को शुरू करने के लिए आप किसी website से जुड़ सकते हैं या फिर आप अपनी खुद की website create कर सकते हैं। यदि आपकी इंग्लिश पर भी कमांड है तो आप विदेशी छात्रों को भी पढ़ा सकते हैं। ऐसी बहुत सारी वेबसाइट हैं जो दुनियाभर के छात्रों को पढ़ा रही हैं। शुरुआत में आप किसी वेबसाइट के साथ जुड़कर ये काम कर सकते हैं। बाद में आप अपनी website क्रिएट कर सकते हैं। आप आसानी से घर पर मोबाइल से, लैपटॉप, कंप्यूटर से टीचिंग कार्य कर सकते हैं। E-tutor, tutapoint, tutorvista, आदि ऐसी वेबसाइट है जहाँ पर आप ऑनलाइन बच्चों को tution दे सकते हैं। ऑनलाइन Tutor की मांग भी तेजी से बढ़ रही है। इससे आपकी Knowledge भी बढ़ेगी और आप पैसे भी कमा पाएंगे। 

5- Blogging करके पैसे कमा सकते हैं

यदि आपके पास ऐसा हुनर है कि आप लोगों को कुछ सिखा या बता सकते हैं या आपके पास सिखाने या बताने के लिए कुछ दिलचस्प है तो आप अपनी इस काबिलियत से ब्लॉगर बनकर, ब्लॉग्गिंग कर online पैसे कमा सकते हैं। इसके लिए आपको blogging में कदम रखकर अपनी वेबसाइट बनानी होगी जिस पर आप अपना ज्ञान लोगों के साथ share कर सकते हैं। आपको लोगों को ऐसा नॉलेज देना है जिससे लोग आपकी साईट की तरफ आकर्षित हो। यानि आपको अपना खुद का ब्लॉग बनाना होगा और आपको किसी और का ब्लॉग कॉपी नहीं करना है। इसके लिए आप कोई सा भी एक टॉपिक चुनें और उस पर ब्लॉग लिखें। blogging एक प्लेटफॉर्म है जिस पर आप किसी भी सब्जेक्ट या टॉपिक पर लिख सकते हैं। आपको बता दें कि हर blogger को अपने blog के लिए post लिखने वाले लेखक की जरुरत है इसलिए आप किसी वेबसाइट के रेगुलर लेखक भी बन सकते हैं। इसके लिए आप 3 या 4 घंटें निकालकर blog के लिए post लिख सकते हैं। Students के लिए ऑनलाइन पैसा कमाने का ये बहुत ही बढ़िया तरीका है। यदि आप अच्छा आर्टिकल लिखते हैं यानि 1000 से 1500 शब्दों का आर्टिकल लिखते हैं तो इसके लिए आपको $5 तक मिल जाते हैं।

TWN Special