भारत की टॉप 5 फेमस महिला फैशन डिजाइनर

6971
20 Mar 2022
8 min read

Post Highlight

महिलाएं जो किसी भी जगह पे आज बड़े ही सम्मान से पुरषों की तरह काम कर रही हैं और हर क्षेत्र में आगे बढ़ रही हैं। फिर चाहे बात कॉर्पोरेट सेक्टर की हो या सरकारी नौकरी से लेकर फैशन डिज़ाइनिंग की हो। महिलाएं हर सेक्टर में आज पुरषों के मुकाबले आगे बढ़कर सफलता हासिल कर रही हैं। इसलिए आज का ये पोस्ट भारत की टॉप 5 फेमस महिलाएं जो प्रोफेशन से फैशन डिजाइनर हैं से जुड़ा है।

Podcast

Continue Reading..

महिलाओं की बात करें तो हमारी भारतीय महिलाएं (Indian women) घर की रसोई में खाना पकाने से लेकर बाहर नौकरी और business करने से लेकर हर सेक्टर में बिल्कुल फिट बैठती हैं। पुरषों के मुकाबले आज महिलाएं हर जगह आगे हैं जो पुरषों से भी अच्छा कार्य कर रही हैं। इसी बीच आज बात करते हैं भारत की टॉप 5 में फैशन डिजाइनर fashion designer की ये ऐसी महिलाएं हैं जिन्होंने फैशन सेक्टर में नया बदलाव लाकर ख़ुद के हुनर से अपनी पहचाना अंतरराष्ट्रीय स्तर तक बना ली है। तो आइये अब शुरू करते हैं:-

महिलाओं को जब-जब ख़ुद को साबित करने का मौका मिला है तब-तब उन्होंने अपनी काबिलियती के झंडे गाढ़ें हैं। वे दुनियां के हर क्षेत्र में अपना योगदान दे रही हैं। यदि आज हम फैशन की बात करें तो यहाँ भी महिलाएं आगे हैं। आज हर व्यक्ति में नए-नए फैशन को अपनाने का क्रेज देखने को मिल रहा है। इस फैशन के दौर में सबसे ज़्यादा सहयोग भी महिलाओं का है। तो आइये आगे बात करते हैं इन टॉप पांच महिलाओं की।

रितु कुमार  Ritu Kumar

भारतीय संस्कृति को फैशन के दौर में नया रूप देने का सारा श्रय रितु कुमार जी को दिया जाता है। जिन्होंने हमारी भारतीय संस्कृति की पहचान को इंटरलेशनल लेवल तक पहुंचाया है। आज फैशन की दुनिया में जानी मानी हस्ती बन चुकी हैं। रितु जी ने अपने काम की शुरुआत छोटे से शहर कोलकाता से की थी। और अगर आज के समय की बात करें तो इनके पास पुरे देश के 70 से भी अधिक क्लोथिंग स्टोर्स (clothing stores) हैं।

नीता लुल्ला Neeta Lulla

यदि आप फैशन से जुड़ी जानकारी को जानने का इंटरस्ट रखते हैं तो आपने इस क्षेत्र में नीता लुल्ला का नाम तो सुना ही होगा। नीता लुल्ला फैशन के प्रोफेशन में एक फेमस हस्ती हैं जिन्होंने 300 से अधिक फिल्मों के कॉस्टयूम डिजाइन किये हैं। यह कंगना रनौत, ऐश्वर्या राय जैसी बड़ी-बड़ी हेरोहीन (heroine) के कपड़ों को डिजाइन कर फ़िल्म इंडस्ट्री में ग्लेमर का जलवा दिखाती हैं। इसके आलवा ये शादी आदि के कपड़े भी डिजाइन करती हैं।

अनिता डोंगरे Anita Dongre

फैशन की बात करें तो इसके बहुत से अलग-अलग प्रकार हैं वैसे ही एक कमर्शियल फैशन (commercial fashion) है जिसमें अनिता डोंगरे सबसे मशहूर डिजाइनर हैं। जो अपने नाम से जानी जाती है। 1995 से शुरू किया ये डिजाइनिंग का सफर आज एक ब्रांड बन चुका है। आज आप इनके AND (Western wear) और Global Desi नाम से ब्रांड market में मौजूद हैं। इसके अलावा अनिता डोंगरे इनका एक सिग्नेचर ब्रांड (signature brand) है जिसमें ये शादी के कपड़े डिजाइन करती हैं।

मसाबा गुप्ता Masaba Gupta

मसाबा गुप्ता को (bollywood films) हिंदी फ़िल्म की मशहूर अभिनेत्री नीना गुप्ता (Actress Neena Gupta) की बेटी होने के नाते सब जानते हैं लेकिन मसाबा गुप्ता ने अपनी एक अलग पहचान बनाई हैं। ये आज देशभर में एक लोकप्रिय फैशन डिजाइनरस में से एक हैं। मसाबा गुप्ता बचपन से एक्ट्रेस बनना चाहती थी। लेकिन वह इस क्षेत्र में कहीं न कहीं इतनी काबिल नहीं थी इसलिए उन्होंने इस सपने को छोड़ कर अपना 100% फैशन डिजाइनर की दुनिया में दे दिया और उन्हें इतनी सफलता मिली की आज इस क्षेत्र में उनका नाम टॉप 5 की सूची में आ चुका हैं।

अनामिका खन्ना Anamika Khanna

रॉयल डिजाइनर में टॉप 5 में अपना नाम शामिल कर चुकी हैं अनामिका खन्ना। यह राजस्थान की रहने वाली हैं। अनामिका ने भारतीय फैशन डिजाइन के लिए कई सुंदर-सुंदर कॉस्टयूम तैयार किये हैं। ये अपने कपड़ों को किसी और नहीं बल्कि अपने लेबल से ही प्रमोट करती हैं। शायद आपको ये जानकारी नहीं होगी कि अनामिका पहली ऐसी भारतीय डिजाइनर हैं जिन्होंने अपना अंतर्राष्ट्रीय लेबल लगाया, जिसका नाम है: अना मिका।

2007 में इन्होंने पेरिस और लंदन Paris and London में आयोजित कार्यक्रम फैशन वीक में भाग लिया और अपने डिजानर कपड़ों को शो करने वाली पहली भारतीय महिला रही हैं। 

तो दोस्तों  यह हैं भारत की टॉप 5 फेमस फैशन डिजाइनर जिन्होंने अपनी ऐसी पहचान बनाई हैं कि जिससे पूरा भारत उनको जानता हैं। ये पहचान इन्होंने अपने टेलेंट और मेहनत से बनाई हैं। और साथ ही भारतीय संस्कृति को भी बढ़ावा दिया हैं।

अंत में आज इस आर्टिकल में स्पेशल उन महिलाओं की बात हुई हैं जिन्होंने भारत को फैशन के मामले में अंतरराष्ट्रीय स्तर तक पहुंचाया है और विदेशों में भी भारत का नाम रोशन किया है। उम्मीद है कि आपको ये आर्टिकल पसंद आया होगा। 

Think with Niche पर आपके लिए और रोचक विषयों पर लेख उपलब्ध हैं एक अन्य लेख को पढ़ने के लिए कृपया नीचे  दिए लिंक पर क्लिक करे-

दुनिया के सर्वोच्च फैशन ब्रांड्स

https://www.author.thinkwithniche.com/allimages/project/thumb_76bf3top-fashion-brands-in-world.jpg

TWN In-Focus