भारत के Top 10 Youtubers

1071
23 Apr 2022
6 min read

Post Highlight

आजकल के दौर में यूट्यूब एक ऐसा ज़रिया हैं जहाँ आप कोई भी जानकारी आसानी से हासिल कर सकतें हैं। इसलिए ज्यादातर लोग किसी भी विषय से संबंधित जानकारी यूट्यूब पर शेयर करना पसंद करते हैं। क्योंकि उन विडिओ को देखने के लिए हजारों करोड़ों लोग आते हैं। यूट्यूब पर इनफार्मेटिव वीडियोज डालने वाले लोग फेमस हो जाते हैं और साथ ही अच्छा-खासा पैसा भी कमाते हैं। आज हम इसलिए आर्टिकल में भारत के Top 10 Most Popular Youtubers के बारे में बात करेंगे जिन्होंने अपने यूट्यूब चैनल के माध्यम से दुनिया भर के लोगों का मनोरंजन किया या फिर उन्हें ढेर सारी जानकारियां दी हैं और जिन्हे फेमस यूट्यूबर्स (Youtubers) के रूप में जाना जाता हैं। तो पढ़ते रहिये- TWN

Podcast

Continue Reading..

तो दोस्तों यदि आपने ऊपर दी गई हाईलाइट पढ़ी होगी तो आपको जानकारी हो गई होगी की हम आज इस पोस्ट में किस विषय से संबंधित बात करेंगे तो आइए अब बिना टाइम गवाएं शुरू करते हैं Top 10 Youtubers in India के इस महत्वपूर्ण विषय को:-

आइए जानते हैं भारत के शीर्ष 10 यूट्यूबर्स कौन हैं (Who are the Top 10 YouTubers in India 2022)

  • अजय नागर (Ajay Nagar)

Top 10 YouTubers in India की लिस्ट में सबसे पहला नाम अजय नागर हैं शायद आप में से कुछ लोग इन्हें इनके नाम से नहीं बल्कि इनके काम से जानते होंगे। जी हाँ आपने CarryMinati का नाम तो सुना ही होगा। CarryMinati इनके youtube channel का नाम हैं। यह अपने चैनल पर ज्यादातर रोस्ट वीडियोज़ को हंसी मजाक के (funny) तरीके से बनाकर अपलोड करते हैं, जिन्हें लोग काफी पसंद करते हैं। जिसकी वजह से उनके यूट्यूब चैनल पर लाखों करोड़ों लोग आते हैं।

इसके अलावा अजय नागर को gamer और rapper के रूप में भी जाना जाता है। आपको बता दें यह  टॉम क्रूज (Tom Cruise) और हेनरी कैविल (Henry Cavill) जैसे बड़े-बड़े हॉलीवुड अभिनेता (Hollywood actor)से भी मिल चुके हैं। वह अपने काम से इतने लोकप्रिय हो चुके हैं की उन्हें ज्यादातर लोग अजय नागर नाम के अलावा CarryMinati के नाम से जानते हैं।

चैनल का नाम: CarryMinati

सब्सक्राइबर्स: 35.2 मिलियन 

वीडियोस: 175+

  • अजय ‘अज्जू भाई’ (Ajay)

इंडिया के टॉप 10 यूट्यूबर्स में से अगला नाम Total Gaming चैनल के संचालक अजय ‘अज्जू भाई’ का है। गेमिंग क्षेत्र अभी कुछ समय से ज़्यादा चर्चा में आया है। और अब इसका ट्रैंड काफ़ी बढ़ गया है। साल 2018 में अजय ने एक गेमिंग चैनल की शुरुआत की और आज उनके ढाई करोड़ से भी अधिक सब्सक्राइबर्स हैं। अपने चैनल पर वह लाइव वीडियोज़ भी चलाते हैं जिन पर लाखों व्यूज(views) आते हैं।

यूट्यूब चैनल का नाम: Total Gaming

फाउंडर का नाम: Ajay (Ajju Bhai)

सब्सक्राइबर्स: 32 मिलियन 

वीडियोस: 1800+

  • आशीष चंचलानी ( Ashish Chanchlani )

फेमस यूट्यूबर्स में से अगला नाम आशीष चंचलानी का है। इन्हें एक सफल यूट्यूबर्स के नाम से जाना जाता है। अगर इनके सब्सक्राइबर्स की बात करें तो आज लगभग इनके ढाई करोड़ से भी अधिक सब्सक्राइबर्स हैं। यह अपने यूट्यूब चैनल में हंसी मजाक(funny) और मनोरंजक(entertaining) कंटेंट डालते हैं जिसके बनाने के लिए वह काफी मेहनत करते हैं। लोगों इनके काम को काफ़ी पसंद करते हैं। यही नहीं इसके अलावा यह अपने चैनल पर कभी-कभी प्रेरणादाई कंटेंट (contents) भी शेयर करते हैं। वह इसलिए भी फेमस हैं कि उन्होंने मार्वल सिनेमैटिक यूनिवर्स (Marvel Cinematic Universe) जैसे बड़े हॉलीवुड स्टूडियो के कुछ कलाकारों ने उनका इंटरव्यू भी लिया है।

यूट्यूब चैनल का नाम: आशीष चंचलानी(Chanchalani vines)

फाउंडर का नाम: आशीष चंचलानी

सब्सक्राइबर्स: 28 मिलियन 

वीडियोस: 145+

  • वसीम अहमद (Wasim Ahmad )

अगला नाम तीन दोस्तों के द्वारा मिलकर बनाए गए चैनल राउंड2हेल (Round2hell) है। और यह तीन नाम वसीम अहमद (Wasim Ahmed), नजीम अहमद (Najim Ahmed) और .जायन सैफी (Zayn Saifi) हैं। इन तीन दोस्तों ने इस चैनल की शुरुआत साल 2016 में की थी। यह अपने यूट्यूब चैनल मेंमनोरंजक वीडियोज़ बनाते हैं जिसमें वे खुद के ही किरदार बनाकर वीडियो को एक नाट्य रूपांतरण देते हुए, funny वीडियो बनाते हैं जिसे दर्शकों द्वारा खूब पसंद किया जाता है। आज के समय में इनके चैनल पर दो करोड़ से भी अधिक सब्सक्राइबर्स हैं।

यूट्यूब चैनल का नाम: Round2hell  

फाउंडर : Wasim Ahmad

सब्सक्राइबर्स: 25.7 मिलियन 

वीडियोस :65+

हिंदी भाषी में कॉमेडी आधारित वीडियोस को देखने वाले लोगों में शायद ऐसा कोई नहीं होगा जिसने भुवन का नाम नहीं सुना होगा क्योंकि उन्होंने यूट्यूब पर अपनी वीडियोस को बनाकर हर किसी व्यक्ति को हँसाया है। यह अपनी वीडियोज़ में ख़ुद हीं कई किरदारों को निभाकर कॉमेडी वीडियो बनाते हैं, लोगों ने इनके काम की काफ़ी सराहना की हैं। जिसकी वजह से आज यह बहुत लोकप्रिय हो चुकें है। यूट्यूब पर इनके चैनल का नाम BB Ki Vines है जिस पर दो करोड़ से भी अधिक सब्सक्राइबर्स हैं। इससे पहले भुवन बाम एक सिंगर थे। इनके काम को आज लाखों करोड़ों की जनता पसंद करती हैं जिसकी वजह से इन्हें 2019 में उन्हें Global Entertainer of the Year का अवार्ड भी मिला है।

यूट्यूब चैनल का नाम : BB Ki Vines

सब्सक्राइबर्स : 25.4 मिलियन 

वीडियोस: 180+

अब हम बात करेंगे अमित भड़ाना की तो दोस्तों यह अपने वीडियोज़ को अपने मित्रों के साथ बनाते हैं और उनको एक हास्यप्रद नाट्य में रूपांतरण कर देते हैं। जिसे लोगों ने इन्हें बहुत पसंद किया और यूट्यूब पर यह इतना लोकप्रिय हो गए। इन्होंने इस चैनल की शुरआत साल 2012 से शुरू किया। और चैनेल पर आज 2.3 करोड़ से भी अधिक सब्सक्राइबर्स हैं। यूट्यूब के माध्यम से इस तरह की कामयाबी ख़ुद में ही तारीफ़ करने लायक हैं। यहीं नहीं इन्हें हाल ही में Best Youtuber award भी मिल चुका है।

यूट्यूब चैनल का नाम: अमित भड़ाना

सब्सक्राइबर्स: 23.9 मिलियन 

वीडियोस: 90+

मोटिवेशन स्पीकर्स में अगर सबसे पहला नाम आता है तो वह है संदीप माहेश्वरी है। यह यूट्यूब के माध्यम से भारत में काफ़ी फेमस हो चुकें हैं। यूट्यूब पर अगर हम इनके कंटेंट की बात करें तो यह यूट्यूब पर प्रेरणादाई और सकारात्मक विचारों से जुड़े कंटेंट्स (contents) को शेयर करते हैं। वह लोगों को मोटिवेट करते हैं और उनके जीवन में उन्हें सफलता पाने के लिए प्रेरित करते हैं। उन्होंने अपने वीडियोस के माध्यम से बहुत से लोगों के जीवन को बदला है। इसके अलावा वह एक फोटोग्राफर भी रह चुकें हैं। उनके चैनल पर 2 करोड़ से भी अधिक की संख्या में सब्सक्राइबर्स हैं, साथ ही सोशल मीडिया पर 16 करोड़ से भी अधिक फॉलोवर्स हैं। दोस्तों, इस चैनल की सबसे खास बात यह है की यह Channel अभी तक Monetize नहीं हुआ है ।

यूट्यूब चैनल का नाम: संदीप माहेश्वरी

सब्सक्राइबर्स: 22.4 मिलियन 

वीडियोस: 470+

इस लिस्ट में 8वाँ नाम गौरव चौधरी का है, जिनके चैनल का नाम टेक्निकल गुरुजी है। वह अपने यूट्यूब वीडियोज़ में टेक्निक क्षेत्र से जुड़ी हुई अलग-अलग जानकारियां देते हैं, जिसे दर्शक काफी पसंद करते हैं और उन्हें उस विषय से जुड़ी सारी जानकारियाँ भी मिलती हैं। उनके चैनल पर फोन अनबॉक्सिंग (unboxing) से जुड़े वीडियोस पर लाखों व्यूज(views) आते हैं। यही कारण है कि उनके चैनल पर दो करोड़ से भी अधिक सब्सक्राइबर्स हैं। वैसे तो यह भारतीय हैं, लेकिन अपने चैनल को विदेश में रहकर भी संभालते हैं। 

यूट्यूब चैनल का नाम: टेक्निकल गुरुजी

सब्सक्राइबर्स: 22M

वीडियोस: 4400+

डॉ. विवेक बिंद्रा को प्रेरक वक्ता (Motivational speaker) के रूप में जाना जाता हैं जिन्होंने पढ़ाई में दर्शन शास्त्र में डॉक्टरेट की उपाधि ली हुई है। उनके सकारात्मक विचार और भाषण हर वर्ग के लोगों पर असर डालते हैं। इसके अलावा कॉरपोरेट क्षेत्र में भी उनका योगदान रहा है। यह अपने चैलन में समय-समय पर अलग-अलग बिजनेस से जुड़ी जानकारियां देते रहते हैं। यदि बात करें सब्सक्राइबर्स की तो उनके चैनल पर 18.4 मिलियन यानी 1.84 करोड़ सब्सक्राइबर्स जुड़े हैं।

यूट्यूब चैनल का नाम: डॉ. विवेक बिंद्रा को प्रेरक वक्ता (Motivational speaker

सब्सक्राइबर्स: 18.8 मिलियन 

वीडियोस: 640+

  • राजेश कुमार ( Rajesh Kumar )

इस पोस्ट में अब हम आखिर नाम राजेश कुमार का लेंगे। यदि आपको दुनिया भर से अलग-अलग क्षेत्रों की रोचक जानकारियाँ लेनी है तो ‘राजेश कुमार’ का चैनल Fact Techz यूट्यूब पर काफी लोकप्रिय है। इनके चैनल पर 17.4 मिलियन यानी 1.74 करोड़ सब्सक्राइबर्स हैं। अपने वीडियोस में वह जलवायु, पर्यावरण, देश-दुनिया, वनस्पति, विज्ञान, मनोरंजन आदि क्षेत्रों से जुड़ी ढेर सारी रोचक जानकारियां देते हैं जोकि इनके फैन्स को काफ़ी पसंद भी आते हैं और उनके लिए लाभप्रद भी होती हैं।

ये भी पढ़े: विश्व के युवा अरबपति उद्यमी

अंत में, तो दोस्तों आजकल के डिजिटल दौर में सोशल मीडिया (social media) एक ऐसा प्लेटफार्म हैं जहाँ आप दुनियाभर की सारी जानकारी ले सकते हैं। इसीलिए आज हमने अपने इस आर्टिकल में भारत के टॉप 10 यूट्यूबर्स (Top 10 YouTubers in India) के बारे में बताया हैं। यदि आप भी एक यूटूबर बनना चाहते हैं तो, इनकी तरह ही कड़ी मेहनत करिये और सफलता प्राप्त करिये। 

TWN Special